इस बार एंड लाइन टेस्ट में शामिल होगें कक्षा पहली व दूसरी के विद्यार्थी

टेस्ट से जांची जाएगी मिडिल व प्रायमरी स्कूलोंं के बच्चों की दक्षता, टेस्ट में शामिल होंगे जिले के एक लाख से ज्यादा बच्चे, छह से आठ जनवरी तक होगा जिले के 2125 विद्यालयों के विद्यार्थियों का एंड लाइन टेस्ट

By: brijesh sirmour

Published: 03 Jan 2020, 08:22 PM IST

शहडोल. आगामी छह से आठ जनवरी तक जिले के सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं की दक्षता जांचने के लिए एंडलाइन टेस्ट लिया जाएगा। जिसमें इस बार कक्षा पहली व दूसरी के विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाएगा। गौरतलब है कि इसके पहले गत वर्ष एंड लाइन टेस्ट में कक्षा तीसरी से आठवीं तक के बच्चों को शामिल किया गया था। इस प्रकार कक्षा एक से आठवीं तक के करीब एक लाख से भी ज्यादा छात्र-छात्रा शामिल होंगे। जिसमें कक्षा एक से दो तक के बच्चों की हिन्दी, गणित व अंग्रेजी की दक्षता का टेस्ट होगा। जबकि कक्षा तीन से आठ तक के विद्यार्थियों के हिन्दी और गणित का ज्ञान जांचा जाएगा।
तीन समूहों का होगा टेस्ट
बताया गया है कि तीन समूहों की कक्षाओं में एंडलाइन टेस्ट होगा। पहला समूह कक्षा पहली व दूसरी का, दूसरा समूह कक्षा तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाओं का होगा, जबकि तीसरा समूह कक्षा छठवीं से आठवीं तक का होगा। बताया गया है कि गत वर्ष भी इसी तरह सरकारी स्कूल के कक्षा तीन से आठवीं तक के बच्चों का तीन स्तर पर टेस्ट लिया गया था। जिसमें सर्व प्रथम बेसलाइन टेस्ट फिर मिडलाइन टेस्ट और अंत में एंडलाइन टेस्ट शामिल है। इस बार इसमें कक्षा पहली व दूसरी के बच्चों को भी शामिल किया गया है।

जिले के सरकारी स्कूलों की फैक्ट फाइल
कुल प्राथमिक शाला 1627
कुल माध्यमिक शाला 498

जिले में कक्षा वार छात्रों की संख्या
कक्षा एक 11672
कक्षा दो 11866
ेकक्षा तीन 14872
कक्षा चार 16154
कक्षा पांच 13730
कक्षा छह 15274
कक्षा सात 15487
कक्षा आठ 17087
मिडलाइन टेस्ट के प्रोग्रेस की होगी जांच
बताया गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मिडलाइन टेस्ट के बाद दिसंबर में सभी छात्रों का एंडलाइन टेस्ट लिया जाना था, मगर उसकी तिथि बढ़ाकर छह जनवरी से आठ जनवरी कर दिया गया है। इस टेस्ट के आधार पर यह देखा जाएगा कि मिडलाइन टेस्ट में जिन कमजोर छात्रों को चुनकर उनके लिए विशेष कक्षाएं लगाई गई, उनके ज्ञान में कितनी बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद एंडलाइन टेस्ट में कमजोर पाए जाने वाले छात्रों की भी विशेष कक्षाएं लगाई जाएंगी।
शिक्षा मित्र जाएंगे सैम्पल शाला
बताया गया है कि जिले की 180 सैम्पल स्कूलों में एंडलाइन टेस्ट लेने शिक्षा मित्र जाएगे। शिक्षा मित्रों में बीएसी, सीएसी, प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं के प्रधानाध्यापक और डीएलएड द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है।
इनका कहना है
जिले के प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में एंडलाइन टेस्ट के माड््यूल्यों का वितरण किया जा चुका है। जिले के 180 सैम्पल स्कूलों में शिक्षा मित्र बच्चों का एंडलाइन टेस्ट लेगे।
डॉ. जीतेन्द्र पटेल, एपीसी, जिला शिक्षा केन्द्र, शहडोल

Show More
brijesh sirmour
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned