scriptबाघ के मौत मामले में एक आरोपी पकड़ाया, अन्य आरोपियों के होने का अंदेशा | Tiger's death case One accused caught | Patrika News

बाघ के मौत मामले में एक आरोपी पकड़ाया, अन्य आरोपियों के होने का अंदेशा

locationशाहडोलPublished: Dec 14, 2018 09:10:54 pm

Submitted by:

shubham singh

बीते मंगलवार को मृत अवस्था मे मिला था 7 वर्षीय एडल्ट नर बाघ

Tiger's death case One accused caught

Tiger’s death case One accused caught

शहडोल। बांधवगढ क्षेत्र के पनपथा बफऱ ज़ोन के बटुहा बाह बीट में मंगलवार को मिले मृत बाघ के मामले में पार्क अमले ने आरोपी को गिरफ्तार किया है। इस मामले में संलिप्त एक आरोपी की गिरफ्तारी के बाद एडल्ट बाघ की हत्या के मामले में अन्य और भी आरोपियों के शामिल होने का अंदेशा जताया जा रहा है। पनपता वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम महरोयी में मंगलवार को सड़क से लगभग 50 मीटर दूर क्षत विक्षत अवस्था मे बाघ का शव देखा गया था,जिसके बाद बाघ के मौत को लेकर डॉग स्क्वाड आदि की मदद भी पार्क अधिकारियों ने ली थी,परन्तु बाघ की मौत किन परिस्थितियों में हुई है यह साफ नही हो पाया था,हालांकि मृत बाघ को देख यह कयास लगाए जा रहे थे कि करेंट की चपेट में बाघ की मौत हुई है। पनपता बफऱ वनपरिक्षेत्र अधिकारी वीरेंद्र ज्योतिषी ने बताया कि वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत आरोपी सुनील पिता लालमन बसदेवा उम्र 25 वर्ष निवासी न्यू जोभी की गिरफ्तारी की गई है। इस मामले में और भी आरोपी होने का अंदेशा है।

मृत एडल्ट बाघ बड़वारा के जंगल से आया था
बाघ के मौत की सनसनी खेज खबर जैसे ही पार्क अधिकारियों को मिली वैसे ही पार्क अमला सकते में आ गया और बाघ के हत्या के अंदेशे से पूरा पार्क अमला आरोपियों की पतासाजी के प्रयास में जुट गए थे, जिन परिस्थितियों में बदबूदार एडल्ट बाघ का शव देखा गया था,उससे वन्य प्राणियों के जानकारों को बाघ के हत्या होने का अंदेशा था। इस मामले में अफवाह के रूप में यह भी कहा जा रहा था कि बाघ की मौत किसी अन्य स्थान पर हुई है,परन्तु साक्ष्य मिटाने की गरज से आरोपियों ने उक्त स्थल पर मृत बाघ को भूंसा पैरा के बीच दबा दिया था,शव से तेज़ बदबू आने के बाद ग्रामीणों को जानकारी हुई थी , हालांकि इस पूरे मामले को पनपता रेंजर ज्योतिषी ने सिरे से खारिज कर दिया है। मृत बाघ को लेकर वैसे तो कोई आइडेंटिटी अभी तक साफ नही हो पाई है पर वन्य प्राणी के जानकारों का मानना है कि एडल्ट मृत बाघ बड़वारा के जंगल का है जो अभी हाल के दिनों में वन क्षेत्र में किसी महिला का शिकार भी किया था, जिससे महिला की मौत हो गयी थी,बाघ की आइडेंटिटी को लेकर पार्क अमले का भी यही मानना है कि उक्त मृत बाघ बांधवगढ क्षेत्र का नही है,बल्कि वह बड़वारा वन क्षेत्र में विचरण के दौरान क्षेत्र में आया था,तभी खेत मे लगाए गये करेंट की चपेट में आया और उसकी मौत हुई है।पार्क अधिकारियों की माने तो मंगलवार को मिले मृत बाघ का शव राजस्व महरोयी क्षेत्र में आता है,जिन कारणों से मृत बाघ की लोकेशन में थोड़ा वक्त लगा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो