अंधविश्वासः पहले जीभ काटकर चढ़ाई, फिर देवी के सामने देने वाला था जान, ऐसी पुलिस को सलाम

अंधविश्वासः पहले जीभ काटकर चढ़ाई, फिर देवी के सामने देने वाला था जान, ऐसी पुलिस को सलाम
tongue cut in temple

Shubham Singh | Updated: 09 Oct 2019, 11:06:19 PM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

अंधविश्वास पर भारी पड़ी एएसआई की मानवता, हजारों की भीड़ से निकालकर बचाई एक भक्त की जान

शहडोल . भक्ति में लीन एक श्रद्धालु ने दुर्गा पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा के समक्ष जीभ काटकर अर्पित कर दी। जीभ काटने के बाद युवक अचेत हो गया और लगातार हालत बिगड़ती गई। ग्रामीणों का मानना था कि देवी के चमत्कार से युवक ठीक हो जाएगा। सुबह से दोपहर तक पांच घंटे तक नरवार निवासी बालकरण खून से लथपथ पड़ा रहा। काफी समय तक जब युवक नहीं उठा तो लोगों ने सिंदूर और अन्य पूजन सामग्री के साथ चुनरी ओढ़ा दी। ग्रामीणों का कहना था कि चमत्कार से ठीक हो जाएगा। लगातार युवक के शरीर से खून बह रहा था और हालत बिगड़ी जा रही थी। सूचना मिलते ही सोहागपुर में पदस्थ एएसआई रजनीश तिवारी ने मौके पर पहुंचकर युवक को अस्पताल ले जाने का प्रयास किया तो ग्रामीण सामने आ गए। एएसआई लगभग एक घण्टे तक समझाते रहे लेकिन ग्रामीण मानने को तैयार नहीं थे। बाद में एएसआई तिवारी की मानवता भारी पड़ गई। काफी मशक्कत के बाद हजारों की भीड़ से निकालकर एएसआई युवक को अस्पताल लेकर पहुंचे।

tongue cut in temple
IMAGE CREDIT: patrika

डॉक्टर का कहना था कि थोड़ा भी देरी होती तो शरीर का और भी खून निकल जाता और जान भी जा सकती थी। एएसआई की इस भूमिका पर एसपी अनिल सिंह कुशवाह ने पुरस्कृत करने की बात कही है।

हाल ही में बिरासिनी माता मंदिर के दरबार मे शारदेय नवरात्र पर्व के पंचमी को विवेकनगर अमलई निवासी एक महिला ने भक्ति में लीन होकर जीभ काटकर देवी को चढ़ा दी थी। राकेश राय अपनी धर्मपत्नी विमला राय के साथ दर्शन व पूजन के लिए आए थे। जहां दोनो एक साथ पूजन दर्शन कर मन्दिर के बाहर चले गए। जहां उनकी पत्नी ने उन्हें प्रसाद दिया व कहा आप यही मन्दिर प्रांगण में रुकिए मैं माता को जल चढाकर आती हूं और वह दोबारा मन्दिर दर्शन करने चली गई थी। माता के दरबार में पहुंचते ही विमलाने अपनी जीभ काटकर मन्दिर प्रांगण में चढा दी थी। अस्पताल में मौजूद चिकित्सक डॉ वोल्गा कैथवार ने तत्काल महिला को भर्ती कर उसका उपचार किया। डॉ वोल्गा कैथवार ने बताया कि महिला ने करीब एक से डेढ इंच जीभ मन्दिर में काट ली थी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned