बाजार में जल्द आएगा बीस रुपए का सिक्का

बाजार में जल्द आएगा बीस रुपए का सिक्का
Twenty rupees coin to come in the market soon

Brijesh Chandra Sirmour | Updated: 14 Jul 2019, 07:10:00 AM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

चिल्हर के बढ़ते उपयोग से व्यापारी असमंजस में

शहडोल. बाजार में अब एक, दो, पांच और दस रुपए के सिक्के के साथ अब बीस रुपए का सिक्का भी जल्द ही देखने को मिलेगा। पिछले शुक्रवार को आम बजट प्रस्तुत करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बीस रुपए के सिक्का जारी करने की घोषणा की है। बताया गया है कि छुट्टे पैसों की किल्लत से छुटकारा पाने के लिए एक से लेकर बीस रुपए तक के सिक्के जारी किए जा रहे हैं। हालांकि मार्केट में पांच व दस रुपए के सिक्के व नोट दोनों प्रचलन में हैं, लेकिन अभी तक बीस का नोट ही प्रचलन में आया था। इससे छोटे दुकानदारों की परेशानी बढ़ सकती है, क्योंकि छोटे व मझोले दुकानदार सिक्का लेने से परहेज करते हैं। उसका कारण यह सिक्के न तो ग्राहक वापस लेना चाहता है और न हीं बैंक में जमा करने वाले गिनती करना चाहते है। जिसके चलते दुकानदारों के पास ढेर सारी रेजगारी जुड़ जाती है। इस कारण कई बार दुकानदारों को कागज के नोट से बदलने पर अधिक सिक्कों का भुगतान करना पड़ता है।
सिक्के चले पर उन्हे लेने से कोई इंकार न करे
इस संबंध में सब्जी मंडी के अधिकांश फुटकर व्यापारियों का कहना है कि उन्हे सिक्के लेने में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन ग्राहक सिक्कालेता नहीं है। माल खरीदने जाओ तो बड़े दुकानदार नहीं लेते और बैंक में जमा करने में बैंककर्मी आनाकानी करते हैं। इसलिए सिक्के के स्थान पर नोट ही प्रचलन में आना चाहिए। किराना व्यापारियों का कहना है कि बीस रुपए का सिक्का आने से खुल्ले पैसों की किल्लत समाप्त होगी। पर इन सिक्कों को बैंकों को भी लेना चाहिए। जब बैंक सिक्कालेने से इंकार कर देते हैं तो समस्या खड़ी हो जाती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned