scriptबाल अभियान के तहत बच्चों ने नेताओं को दिया अपना घोषणापत्र ,अपने हक में काम करने का लिया वचन | Under the Child campaign, the children have given their declaration to | Patrika News

बाल अभियान के तहत बच्चों ने नेताओं को दिया अपना घोषणापत्र ,अपने हक में काम करने का लिया वचन

locationशाहडोलPublished: Apr 23, 2019 09:18:56 pm

प्रदेश भर में चलाया जा रहा बाल घोषणापत्र अभियान

 Under the Child campaign, the children have given their declaration to the leaders, the promise to work in their rights

बाल अभियान के तहत बच्चों ने नेताओं को दिया अपना घोषणापत्र ,अपने हक में काम करने का लिया वचन

बुढ़ार।  जिला स्तरीय बाल संवाद कार्यक्रम का आयोजन ग्राम विक्रमपुर में किया गया। इस मौके पर बच्चों ने बाल घोषणापत्र पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने अपना घोषणापत्र स्थानीय नेताओं, प्रत्याशियों को देकर बच्चों के हक में काम करने का वचन लिया। इसके साथ ही ये बच्चे अपने अभिभावकों से बच्चों के विकास के लिए काम करने वाले को वोट देने की आकांक्षा व्यक्त कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन बालश्रम विरोधी अभियान द्वारा किया गया जिसमें स्थानीय सहयोग संकल्प सामाजिक विकास समिति एवम राष्ट्रीय युवा संगठन का भरपूर सहयोग रहा।
बालसमूह से जुड़े हुए-ओमउपाध्याय ने कहाकि गांव में बच्चों के खेलने के लिए खेल का मैदान होना चाहिए, शुुद्ध पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था कराई जाय। बालिका लक्ष्मी वर्मा ने सभी बच्चियों के लिए आंगनवाड़ी में पर्याप्त पोषण आहार की मांग की। आर्यन उपाध्याय ने कहाकि-बच्चों को सभी बीमारी से सुरक्षा और बालश्रम से आजादी मिलनी चाहिए। निलेश बैगा ने कहाकि- स्कूलों मे शिक्षा, पेयजल, शौचालय आदि की अच्छी व्यवस्था कराई जाय व बालश्रम पर रोक लगे। इसी प्रकार कई बच्चों ने क्षेत्र में कुपोषण और दगना प्रथा की समस्या बताते हुए राजनीतिक दलों से इसे खतम करने की मांग की। बाल अधिकार पर सामाजिक कार्यकर्ता रमेष प्रकाष पांडेय का कहना हैं कि चुनाव प्रचार के दौरान जब प्रत्याशी गांव में वोट मांगने आएंगे तब उन्हें बच्चों के सवालों पर भी बात रखनी होगी। बाल संवाद का संचालन अभिषेक उपाध्याय द्वारा किया गया, सहयोग चंद्रषेखर वर्मा का रहा। बाल संवाद की यह प्रक्रिया अन्य गांवों में भी चलाई जा रही है। बच्चों और युवाओं, महिलाओं के साथ किया जा रहा संवाद-मतदाता और राजनीतिक दल बच्चों के मुद्े पर संवेदन हो इस उद्ेष्य से बाल श्रम विरोधी अभियान द्वारा सेव द चिल्ड्रेन के सहयोग से संस्था निवसीड बचपन भोपाल द्वारा प्रदेष भर में बाल घोषणापत्र अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत लोकसभा में संस्था संकल्प, आशा संस्थान एवम राष्ट्रीय युवा संगठन द्वारा मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। गौर तलब है कि प्रदेश भर के बाल पंचायत ने अपना घोषणापत्र बनाया है जो सभी दलों को सौंपकर बच्चों के हक में काम करने का वचन लिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो