scriptUpheaval in the politics of coalfield, two big contenders for the post | कोयलांचल की राजनीति में उठा-पटक, जाति प्रमाणपत्र में गड़बड़ी की वजह से अध्यक्ष पद के दो बड़े दावेदार दौड़ से बाहर | Patrika News

कोयलांचल की राजनीति में उठा-पटक, जाति प्रमाणपत्र में गड़बड़ी की वजह से अध्यक्ष पद के दो बड़े दावेदार दौड़ से बाहर

अब 28 वार्डों से 198 दावेदार, भाजपा की सूची जारी होने के साथ ही शुरू हुआ विरोध

शाहडोल

Published: June 21, 2022 11:58:42 am

शहडोल. धनपुरी नगर पालिका चुनाव में घमासान और खींचतान मची हुई है। 10 वर्ष बाद हो रहे चुनाव को लेकर पहले जहां दावेदारी की जोर आजमाइश चल रही थी। अब नाम कटवाने के लिए खींचतान शुरू हो गई है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा के बाद सोमवार को 15 लोगों के नामांकन निरस्त हो गए हैं। इनमें भाजपा और कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे दौलत मनवानी और मुबारक मास्टर का नाम भी शामिल है। दोनों के नामांकन जाति प्रमाण पत्र की वजह से निरस्त हुए हैं। इधर भाजपा के वरिष्ठ नेता की पत्नी और पूर्व नपा अध्यक्ष रविंदर कौर छाबड़ा के जाति प्रमाण को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष व वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुबारक मास्टर ने आरओ धनपुरी को आवेदन देकर जाति प्रमाणपत्र की जांच कर नामांकन निस्त करने की मांग की है। अब रविंदर कौर छाबड़ा ही भाजपा से अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे हैं।
प्रमाण पत्र पर सवाल
आवेदन में कहा गया है कि धनपुरी के ओबीसी आरक्षित वार्ड क्रमांक 1 में पार्षद पद के लिए रविंदर कौर छाबड़ा के नामांकन फार्म के साथ संलग्न किया गया जाति प्रमाण पत्र सही नहीं है। यह प्रमाण पत्र उस जाति के लिए अधिसूचित जिले के आधार पर सक्षम अधिकारी द्वारा निर्धारित जारी नहीं किया गया है। साथ ही जाति प्रमाणपत्र में उल्लेखित जाति मप्र शासन द्वारा घोषित पिछड़ा वर्ग में सम्मिलित जातियों की सूची में भी कहीं दर्ज नहीं है। जाति प्रमाण पत्र की जांच कर नामांकन निरस्त करने की मांग की गई है।
बकहो में 7, ब्यौहारी में 2 नामांकन रिजेक्ट
नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा के बाद धनपुरी नगर पालिका चुनाव में 15 प्रत्याशियों के नामांकन निरस्त किए गए हैं। इस तरह कुल प्राप्त 213 नामांकन में से अब 198 विधिमान्य पाए गए हैं। जिन वार्डों से नामांकन निरस्त हुए हैं, उनमें वार्ड क्रमांक 1 से एक, 3 से दो, 4 से एक, 6 से एक, 10 से एक, 12 से एक, 13 से दो, 14 से दो, 16 से एक, 21 से एक और 25 से दो नामांकन शामिल हैं। जिले के अन्य तीन निकायों की बात करें तो नगर परिषद बकहो में कुल सात नामांकन निरस्त हुए हैं। इसी तरह ब्यौहारी नगर परिषद से कुल दो नामांकन निरस्त हुए हैं। जबकि नगर परिषद खांड़ में वार्ड क्रमांक एक से 1 नामांकन रिजेक्ट हुआ है।
भाजपा में शुरू हुई अंतर्कलह
भाजपा ने सोमवार शाम को चारों नगरीय निकाय के लिए अधिकृत प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। सूची जारी होने के साथ ही धनपुरी में इसका विरोध भी शुरू हो गया है। यहां के वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेश चतुर्वेदी वार्ड क्रमांक 9 से बहू के लिए टिकट मांग रहे थे। पर्चा भी भरवा दिया था। टिकट नहीं मिलने पर अब उन्होंने पार्टी के खिलाफ ही मोर्चा खोल दिया है। पार्टी कार्यालय से लेकर अपना विरोध दर्ज करा दिया है। पत्रिका से चर्चा में उन्होंने बताया कि बहू को भाजपा के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़वाएंगे। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि टिकट वितरण में पक्षपात किया गया है और जातिवाद चलाया गया है।
जिस पर आरोप, उसे भी बनाया प्रत्याशी
नगरपालिका धनपुरी में हाइमास्ट लाइट व एलइडी खरीदी में वित्तीय अनियमितता के आरोप से घिरी तत्कालीन अध्यक्ष को इस बार फिर भाजपा ने मैदान में उतारा है। दरअसल धनपुरी नगर पालिका में खरीदी में 45 लाख रुपए की गड़बड़ी उजागर हुई थी। तत्कालीन एसडीएम लोकेश जांगिड़ की जांच में वित्तीय अनियमितता सामने आने के बाद सीएमओ व अध्यक्ष के खिलाफ एफआइआर के लिए पत्र भी लिखा था लेकिन राजनीतिक रसूख के चलते कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई थी।

कोयलांचल की राजनीति में उठा-पटक, जाति प्रमाणपत्र में गड़बड़ी की वजह से अध्यक्ष पद के दो बड़े दावेदार दौड़ से बाहर
कोयलांचल की राजनीति में उठा-पटक, जाति प्रमाणपत्र में गड़बड़ी की वजह से अध्यक्ष पद के दो बड़े दावेदार दौड़ से बाहर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

ओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानिभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें List
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.