scriptस्लॉट बुक कराकर नहीं पहुंचे 847 युवा, वैक्सीन बचाने ऑन स्पॉट लगाया टीका | Vaccine applied on the spot to save vaccine | Patrika News

स्लॉट बुक कराकर नहीं पहुंचे 847 युवा, वैक्सीन बचाने ऑन स्पॉट लगाया टीका

locationशाहडोलPublished: May 27, 2021 11:36:00 am

Submitted by:

amaresh singh

11 हजार युवाओं को वैक्सीन लगाने का था लक्ष्य, सिर्फ 10 हजार 153 ने लगवाया टीका

Vaccine applied on the spot to save vaccine

स्लॉट बुक कराकर नहीं पहुंचे 847 युवा, वैक्सीन बचाने ऑन स्पॉट लगाया टीका

शहडोल. जिले में 18 प्लस युवाओं के टीकाकरण में शुरुआती वक्त में बेहतर रूझाने आने के बाद अब रफ्तार धीमी पड़ गई है। युवाओं की भी इसमें लापरवाही सामने आ रही है। स्लॉट बुक कराने के बाद भी युवा वैक्सीनेशन के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। जिले में 18 प्लस 847 युवा वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट बुक कराने के बाद भी नहीं पहुंचे। हालांकि अधिकारियों ने सूझबूझ के साथ वैक्सीन को खराब होने से बचा लिया। जिले में अभी तक में 18 प्लस के युवकों के लिए 11 हजार का लक्ष्य था। इसमें 10153 युवकों ने ही वैक्सीन लगवाया है। युवा स्लॉट तो बुक करवा रहे हैं लेकिन इसके बाद वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं। अभी तक 847 युवकों ने स्लॉट बुक करवाने के बाद भी वैक्सीन नहीं लगवाई है।


18 प्लस के लिए 3 हजार डोज बचे
जिले में अभी मात्र 10153 युवकों को ही वैक्सीन लगा है। अभी काफी संख्या में युवकों को वैक्सीन लगााय जाना है लेकिन स्वास्थ्य विभाग के पास वर्तमान में 18 प्लस युवकों के वैक्सीनेशन के लिए तीन हजार डोज ही बचे हैं। ऐसे में 18 प्लस युवकों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेज नहीं हो सकती है। 18 प्लस के युवकों को तेजी से वैक्सीनेशन के लिए केन्द्रों की संख्या ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ानी पड़ेगी तब जाकर जिले में 18 प्लस के युवकों को वैक्सीनेशन किया जा सकता है।


शुरुआत में सेंटर कम, मौसम भी वजह
जिले में 18 प्लस के युवकों को वैक्सीनेशन की प्रक्रिया धीमी गति से चल रही है। इसका कारण शुरू में केवल शहर में वैक्सीनेशन केन्द्र बनाया जाना रहा। इसमें एक से लेकर दो केन्द्र तक बनाए गए। उसके बाद अब जाकर ब्लॉकों में भी 18 प्लस के लिए केन्द्र बनाए जा रहे हैं। मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव के चलते भी युवा समय पर वैक्सीनेशन सेंटर तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।
नोडल अधिकारी अंशुमान सोनारे ने सजगता के साथ वैक्सीन को खराब होने से बचाया है। टीकाकरण अधिकारी सोनारे के अनुसार, कई युवा वैक्सीन लगवाने के लिए नहीं पहुंच रहे थे। कुछ वैक्सीन खराब होने वाली थी, इसलिए टीम ने वैक्सीनेशन सेंटर के आसपास मौजूद युवाओं से संपर्क किया। जिन युवाओं को वैक्सीन नहीं लगी थी, उनके लिए तत्काल स्लॉट एक्सटेंड किया। जितने डोज खराब हो रहे थे, उतने का स्लॉट ओपन किया और ऑन स्पॉट ही वैक्सीन लगवाने के लिए बुकिंग कराई। इस दौरान युवाओं के बुक करते हुए वैक्सीन लगाकर डोज को बचाया गया। अंशुमान सोनारे के अनुसार, इस तरह पहल करते हुए मानस भवन में 53 और शहर के घरौला मोहल्ला महाराजा पैलेस वैक्सीनेशन सेंटर में 40 युवाओं का वैक्सीनेशन किया है। इनका पहले से बुकिंग नहीं थी लेकिन वैक्सीन बचाने ये पहल की।


वैक्सीन को खराब होने से बचाया
अधिकारियों के अनुसार, अच्छी बात यह रही कि 18 प्लस के युवकों को वैक्सीनेशन के दौरान वैक्सीन बर्बाद नहीं हुई है। अभी तक में वैक्सीन की बर्बादी निल रही है। शहर में 18 प्लस के वैक्सीनेशन के लिए 6 केन्द्र बनाए गए थे। जबकि सिंहपुर में दो केन्द्र बनाए गए थे। बुढ़ार में तीन केन्द्र बनाए गए थे। गोहपारू में दो केन्द्र बनाए गए थे। जयसिंहनगर में तीन केन्द्र बनाए गए थे जबकि ब्यौहारी में दो केन्द्र बनाए गए थे। रविवार को वैक्सीनेशन का लक्ष्य 2400 का था। इसमें 2174 युवकों को वैक्सीन लगा। मंगलवार को युवाओं का वैक्सीनेशन नहीं हो सका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो