आज से शुरू हो गया वेलेंटाइन वीक, आज है रोज डे, पढि़ए वेलेंटाइन डे पर विशेष

जानिए कैसे पड़ा वेलेंटाइंस डे का नाम

By: shivmangal singh

Published: 07 Feb 2018, 12:57 PM IST

शहडोल - प्यार का दिन, प्यार के इजहार का दिन, अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने के लिए शायद इस दिन का हर धड़कते हुए दिल को बेसब्री से इंतजार होता है। प्यार के परवानों का दिन यानी 'वेलेंटाइन-डेÓ 14 फरवरी को मनाए जाने वाले इस दिन को कई देशों में अलग अंदाज और विश्वास के साथ मनाया जाता है, चीन में इस दिन को 'नाइट्स ऑफ सेवेन्स के नाम से मनाया जाता है, तो वहीं जापान और कोरिया में इस दिन को वाइट डे के नाम से जाना जाता है।
इन देशों में इस दिन से लेकर पूरे एक महीने तक लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं। और एक दूसरे को तोहफे और फूल देकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। पश्चिमी देशों में पारंपरिक रूप से इसे मनाने के लिए 'वेलेंटाइंस-डेÓ के नाम से कार्ड आदान-प्रदान तो किया ही जाता है, साथ ही दिल, क्यूपिड, फूल और ग्रीटिंग कार्ड जैसे प्रेम के चिह्नों को गिफ्ट के तौर पर देकर अपनी भावनाओं का भी इजहार किया जाता है।

- आज से वेलेंटाइंस डे वीक की शुरुआत हो चुकी है। अब पूरे इस एक सप्ताह में हर दिन कोई ना कोई स्पेशल डे होगा। जानिए वेलेंटाइंस डे वीक में कौन-कौन से स्पेशल डे आते हैं।

7 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक का पहला दिन आज बुधवार को है। 7 फरवरी को रोज डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को लोग अपने प्रियजनों को तोहफे के तौर पर गुलाब का फूल देते हैं। लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। और पीले गुलाब को दोस्ती का प्रतीक माना जाता है। और वैसे भी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए फूलों से भला अच्छा क्या हो सकता है।

8 फरवरी- वेलेंटाइंस वीक में 8 फरवरी को प्रपोज डे के तौर पर मनाया जाता है। ये गुरुवार को पड़ रहा है। वैलेंटाइंस वीक का ये दूसरा दिन होता है। इस दिन लोग अपने दिल की बात अपने पसंदीदा लोगों को कहते हैं। तो वहीं जो लोग पहले से ही साथ होते हैं इस दिन को वो अपने पार्टनर को फिर से प्रपोज करके पुरानी यादों को दोहराते हैं। अगर आप किसी से प्यार करते हैं और अपने दिल की बात उसके सामने जाहिर करना चाहते हैं तो प्रपोज डे से बेहतर मौका आपके लिए कोई और नहीं हो सकता है।

9 फरवरी-वेलेंटाइंस डे वीक के तीसरे दिन को चॉकलेट डे के तौर पर मनाया जाता है। ये शुक्रवार को पड़ेगा, ये दिन कई लोगों को लिए बहुत खास होता है । इस दिन लोग अपने पसंदीदा लोगों को चॉकलेट तोहफे के तौर पर देते हैं।

10 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक का ये चौथा दिन होता है इस बार ये शनिवार को पड़ रहा है, इस दिन को टेडी डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन आप अपने चाहने वालों को एक खूबसूरत टेडी गिफ्ट कर उसका दिल जीत सकते हैं।

11 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक का ये पांचवां दिन होता है। इस दिन को प्रॉमिस डे के तौर पर मनाया जाता है। इस बार प्रॉमिस डे रविवार को पड़ रहा है। इस दिन प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को प्रॉमिस करते हैं।
इस दिन कई लोग प्रेम को जीवन के अंतिम वक्त तक निभाने का वादा भी करते हैं।

12 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक का ये छठवां दिन होता है। इस दिन हग डे मनाया जाता है। एक प्यार भरी झप्पी सारे बिगड़े काम बना सकती है। इस बार हग डे सोमवार को पड़ रहा है। एक जादू की झप्पी बड़े-बड़े काम बना देती है। कई बार प्रेम में शब्द उस अहसास को बयां नहीं कर पाते हैं जो एक हग कर सकता है। सिर्फ पार्टनर के साथ प्रेम में ही नहीं बल्कि दोस्तों और परिवार के साथ भी प्यार भरी झप्पी ले सकते हैं।

13 फरवरी- वेलेंटाइंस डे वीक के सातवें दिन किस डे मनाया जाता है। इस बार किस डे मंगलवार को है। किस को अपना प्यार जताने का सबसे स्वीट तरीका माना ताजा है।

14 फरवरी- ये वीक का सबसे खास दिन होता है। वैलेंटाइंस डे के लिए हर कोई पहले से ही तैयारी करके रखता है। इस बार वैलेंटाइंस डे बुधवार को है।

Valentine Week started from today, Today is Rose Day

आज है रोज डे
आज रोज-डे है यानि फूलों के जरिए अपने दिल की बात अपने करीबियों से कहने, समझाने और जो रूठे हैं उन्‍हें मनाने का दिन, अगर आप भी अपने किसी करीबी से दिल की बात कहना चाह रहे हैं, तो रोज-डे इसके लिए सबसे परफेक्‍ट दिन है. खिला हुआ गुलाब का फूल जब कोई देखता है, तो उसके चेहरे पर एक भीनी-सी मुस्‍कान आ जाती है और सारा गुस्‍सा छू-मंतर हो जाता है।

रोज-डे को आमतौर पर गर्लफ्रेंड और ब्‍वॉयफ्रेंड से जोड़कर ही देखा जाता है। लेकिन असल में ये प्‍यार का इजहार करने का दिन है। इस दिन आप अपनी मां को गुलाब देकर बता सकते हैं कि वह उनकी जिंदगी में क्‍या मायने रखती हैं। बहन को गुलाब देकर ये बता सकते हैं कि आप उससे कितना प्‍यार करते हैं। भाई को गुलाब देकर यह जता सकते हैं कि वह उनके सिर्फ भाई ही नहीं अच्‍छे दोस्‍त भी हैं। फिर फूल तो होते ही खुशियां बिखेरने के लिए हैं। इसलिए हर शुभ कार्य में फूलों का इस्‍तेमाल किया जाता है, तो आप भी इस रोज-डे पर अपने करीबियों को फूल देकर कीजिए अपने प्‍यार का इजहार।

जानिए कैसे पड़ा वैलेंटाइंस डे का नाम
वैलेंटाइंस डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि 'वेलेंटाइंस डेÓ का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है। दरअसल रोम में तीसरी सदी में क्लॉडियस नाम के राजा का राज हुआ करता था, क्लॉडियस का मानना था कि विवाह करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि का खत्म हो जाती है, इसी के चलते उसने पूरे राज्य में यह आदेश जारी कर दिया कि उसका कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा, लेकिन संत वेलेंटाइन ने क्लॉडियस के इस आदेश पर कड़ा विरोध जताया और पूरे राज्य में लोगों को विवाह करने के लिए प्रेरित किया, संत वेलेंटाइन ने अनेक सैनिकों और अधिकारियों का विवाह करवाया, अपने आदेश का विरोध देख आखिर क्लॉडियस ने 14 फरवरी सन् 269 को संत वेलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया, तब से उनकी याद में यह दिन मनाया जाने लगा।

Show More
shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned