scriptराशन वितरण की हकीकत जानने गांव-गांव होगा सत्यापन, एसडीएम करेंगे निगरानी | Village-village verification will be done to know the reality of ratio | Patrika News

राशन वितरण की हकीकत जानने गांव-गांव होगा सत्यापन, एसडीएम करेंगे निगरानी

locationशाहडोलPublished: Jul 06, 2021 01:04:32 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

राशन वितरण मामले में मुख्यमंत्री की नाराजगी के बाद हो रहा सत्यापनटीएल बैठक में भी उठा मुद्दा, कलेक्टर ने जताई नाराजगी, पूछा- अब तक क्या कर रहे थे

राशन वितरण की हकीकत जानने गांव-गांव होगा सत्यापन, एसडीएम करेंगे निगरानी

राशन वितरण की हकीकत जानने गांव-गांव होगा सत्यापन, एसडीएम करेंगे निगरानी

शहडोल. जिले में खाद्यान्न वितरण में व्यापक तौर पर हेर-फेर उजागर होने व मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद कलेक्टर डॉ सतेन्द्र सिंह ने इसे गंभीरता से लिया है। मामले को लेकर समय सीमा की बैठक में उन्होने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए पीडीएस दुकानों व खाद्यान्न वितरण की सघन मॉनीटरिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होने निर्देशित किया है कि सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने-अपने अनुभाग क्षेत्रांतर्गत संचालित पीडीएस की दुकानोंं की सूची लेकर समय-समय पर पीडीएस दुकानों की मॉनिटरिंग करें। खाद्य निरीक्षक एवं सहकारी निरीक्षक तथा पीडीएस दुकान संचालको की बैठक लेकर खाद्यान्न वितरण कार्य की भी मॉनिटरिंग करें। साथ ही यह निश्चत करें कि सभी खाद्य दुकानों में खाद्य का वितरण ऑनलाइन हो। उन्होने अपर कलेक्टर को निर्देशित किया कि जिले के सभी अधिकारियों को जिले में संचालित पीडीएस की दूकानों के जॉच के लिए नामांकित करें। यह निश्चित किया जाएं कि एक अधिकारी के पास दो या तीन पीडीएस दुकानें जॉच के लिए निर्धारित हो। इस दौरान कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।
अभियानों में रुचि लेकर करें बेहतर तरीके से काम
कलेक्टर ने कमिश्नर राजीव शर्मा के प्राथमिकता में शामिल संवेदना अभियान, चिरंजीवी अभियान, दुग्ध सहकारी अभियान, कृषि उत्पादन वृद्धि, नगर सेवा अभियान, ग्रामीण सेवा अभियान, राजस्व सेवा अभियान व अन्य अभियान में जिला अधिकारी रूचि लेकर प्रभावी कार्यवाही करें। कलेक्टर ने एसडीएम एवं सीएमएचओ तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को निर्देश दिए कि जिले में जर्जर हालात के उप स्वास्थ्य केंद्र एवं आंगनबाडी केन्द्रों का भ्रमण कर फोटोग्राफ एवं वीडियों सहित जानकारी भिजवाएं। इसी प्रकार ग्रामीण सेवा अभियान में प्रगति लाने के साथ.साथ ग्राम पंचायत स्तर पर जनहितकारी योजनाओं प्रधानमंत्री आवास योजना, कपिल धारा योजना, दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरणों के प्रदाय के जानकारी के साथ-साथ ग्राम स्तर पर खेल मैदान मुक्ति धाम, निर्माण की कार्यवाही भी की जाएं।
पत्रिका ने उजागर की थी गड़बड़ी
हाल ही में राशन दुकान का अनाज खरीदी केन्द्रों में व्यापारी और किसानों के नाम से दोबारा खपाने की तैयारी थी। इस दौरान कलेक्टर ने खुद 22 सौ बोरी अनाज पकड़ा था। शहडोल में भी ऐसी गड़बडिय़ां हो रही थी। राशन दुकानों में पांच माह के आवंटन के बाद भी चार माह का अनाज दिया जा रहा था। पत्रिका ने राशन गड़बड़ी का मुद्दा उठाया था। मामले में संज्ञान में लेते हुए सीएम ने मंच ने नाराजगी जताईथी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो