scriptकई पीढिय़ों से नहीं हुआ था नामांतरण, ग्रामीणों ने कहा- साहब नहीं मिलता कोटा से राशन | Villagers said- sir do not get ration from shops | Patrika News

कई पीढिय़ों से नहीं हुआ था नामांतरण, ग्रामीणों ने कहा- साहब नहीं मिलता कोटा से राशन

locationशाहडोलPublished: Aug 12, 2021 12:33:34 pm

Submitted by:

amaresh singh

कमिश्नर ने लगाई चौपाल तो समस्याओं की लगी झड़ी, कमिश्नर ने मौके में कराया नामांतरण

Villagers said- sir do not get ration from shops

कई पीढिय़ों से नहीं हुआ था नामांतरण, ग्रामीणों ने कहा- साहब नहीं मिलता कोटा से राशन

शहडोल. संभाग भर में चलाए जा रहे ग्राम सेवा और राजस्व सेवा अभियान की कमिश्नर राजीव शर्मा ने मौके पर पहुंचकर समीक्षा शुरू की है। कमिश्नर राजीव शर्मा ने शहडोल जिले के दूरस्थ आदिवासी बहुल गांव खोह में ग्राम सेवा अभियान एवं राजस्व सेवा अभियान की मौके पर जाकर समीक्षा की। कमिश्नर ने राजस्व अभियान की समीक्षा करते हुए ग्रामीणों से राजस्व से संबंधित नामांतरण, सीमांकनए बटवारा के संबंध में जानकारी ली। जिस पर ग्राम पंचायत को आदिवासी परिवार के लालमन एवं उनके परिजनों ने बताया कि कई पीढियों से उनकी भूमि का नामांतरण नहीं किया गया है। जिसके कारण उन्हें शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। पायलू लालमन एवं उनके परिजनों ने कमिश्नर से कहा कि नामांतरण के लिए परिवार में सहमति है और परिवार के लोग नामांतरण कराना चाहते हैं जिस पर कमिश्नर ने मौके पर ही परिजनों के बयान दर्ज कराएं और आदिवासी परिवार का वर्षों से लंबित नामांतरण कराया। इसी प्रकार ग्राम खोह के दरोगा सिंह ने कमिश्नर को बताया कि उसका नामांतरण हो चुका है उसके पास खसरे की नकल है लेकिन ऋण पुस्तिका नहीं है जिस पर कमिश्नर ने दरोगा सिंह को ऋण पुस्तिका दिलाने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि ग्राम पंचायत खोह के किसानों को नामांतरण, सीमांकन फौती के सभी खातेदारों को नकल का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा। ग्राम सेवा अभियान की समीक्षा के दौरान कमिश्नर को जानकी बाई दलसिंह एवं अन्य ग्रामीणों ने पेंशन नहीं मिलने की शिकायत की जिस पर कमिश्नर ने पात्रता का परीक्षण कर पात्र हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। कमिश्नर के निर्देश पर मौके पर ही पात्रता का परीक्षण किया गया तथा लगभग 20 पात्र हितग्राहियों को पेंशन वितरण के आदेश पत्रों का वितरण किया गया तथा ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत खोह के सचिव की शिकायत पर जांच के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ सत्येंद्र सिंह सहित कई अधिकारी रहे।

राशन लेने जाते हैं तो लौटा देते हैं, क्या खाएं साहब
ग्रामीणों ने कमिश्नर से पात्रता होने के बावजूद राशन नही मिलने की शिकायत की। जिस पर कमिश्नर ने पात्रता का परीक्षण कर पात्र हितग्राहियों को राशन का वितरण करने के निर्देश दिए।

युवा बने गांव की ताकत
कमिश्नर राजीव शर्मा ने युवाओं से कहा है कि वे गांव की ताकत बनें, अपनी ऊर्जा का उपयोग गांव के सकारात्मक कार्यों में करे। संभाग के सभी ग्राम पंचायतों में फुटबाल क्लब का गठन किया जा रहा है। युवा फुटबाल क्लब के सदस्य बने तथा फुटबाल खेलकर अपना शारीरिक विकास करें। पुलिस भर्ती, होम गार्ड भर्ती एवं सेना की भर्ती में शारीरिक क्षमताओं एवं खेलकूद की गतिविधियों से अच्छी कामयाबी मिलती है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए संभाग में फुटबाल को प्रोत्साहित किया जा रहा है। निकट भविष्य में शहडोल संभाग मे फुटबाल का संभागीय ओलंपिक होगा। जिसमें संभाग के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। कमिश्नर ने ग्राम पंचायत खोह में फुटबाल क्लब के सदस्य युवाओं से चर्चा की तथा कहा कि वे निरंतर फुटबाल का अभ्यास करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो