script हाथी के उत्पात से ग्रामीण परेशान, फसल व घरों को पहुंचाया नुकसान | Villagers troubled by elephant attack, crops and houses damaged | Patrika News

हाथी के उत्पात से ग्रामीण परेशान, फसल व घरों को पहुंचाया नुकसान

locationशाहडोलPublished: Feb 10, 2024 11:55:22 am

Submitted by:

shubham singh

किसान की मौत के बाद भी विभाग की लापरवाही आ रही समाने

हाथी के उत्पात से ग्रामीण परेशान, फसल व घरों को पहुंचाया नुकसान
हाथी के उत्पात से ग्रामीण परेशान, फसल व घरों को पहुंचाया नुकसान

शहडोल.अनूपपुर से खदेडऩे के बाद दक्षिण वनमंडल शहडोल के केशवाही रेंज में पहुंचा हाथी लगातार मूवमेंट कर रहा है। गुरुवार को केशवाही रेंज के बरगवां में युवक को कुचलने के बाद वह घंटों तक मौके पर ही मौजूद रहा। दोपहर बाद वह जंगल की ओर निकल गया। इसके बाद स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं शुक्रवार की सुबह केशवाही से जैतपुर रेंज के रसमोहनी पहुंच गया। यहां हाथी रिहायसी क्षेत्र के समीप तक पहुंच गया। ग्रामीणों की इसकी जानकारी लगते ही वन अमले को सूचना दी गई। सूचना मिलने के काफी देर तक वन अमला व पुलिस की टीम मौके पर नहीं पहुंची। गुरुवार को घटित घटना के बाद ग्रामीण दहशत में है। वन अमले के समय पर न पहुंचने पर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई है।
फसलों के साथ घरों को भी नुकसान
केशवाही रेंज से निलकर जैतपुर के रसमोहनी पहुंचे हाथी ने कई किसानों के खेतों में लगी फसल को नुकसान पहंचाने के साथ कुछ घरों में भी तोडफ़ोड की है। इस दौरान कुछ ग्रामीणों के बाड़ी में लगे केले के पेड़ के साथ ही मटर, गेहूं व अन्य फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। वन विभाग ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया है कि उनकी नुकसानी का आंकलन कर उचित मुआवजा प्रदान किया जाएगा।
बारूतारा के जंगल तक पहुंचा
रसमोहनी से आगे बढकऱ हाथी देर शाम गोहपारू रेंज के बारुतारा के जंगल पहुंच गया है। डीएफओ दक्षिण वनमंडल श्रद्धा पन्द्रे ने बताया कि वह व उनकी टीम लगातार हाथी के मूवमेंट पर नजर रखे हुए हैं। ग्रामीणों को भी आगाह किया जा रहा है कि वह हाथी को किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचाने का प्रयास न करें। जंगल की ओर न जाएं, जिनके कच्चे मकान हैं वह किसी के पक्के मकान में सुरक्षित हो जाएं।
मृतक के घर पहुंचकर कलेक्टर ने बंधाया ढाढ़स
हाथी के हमले से मृत युवक के घर पहुंच कलेक्टर वंदना वैद्य ने परिजनों से मुलाकात की और उन्हें ढाढ़स बंधाया। उन्होंने परिजनों की हर संभव मदद करने की बात कही। उल्लेखनीय है कि दक्षिण वनमंडल के केशवाही रेंज अंतर्गत बरगवां-18 में गुरुवार को हाथी ने सुरेश पाव पिता रामस्वरूप पाव पर हमला कर दिया था। घटना में युवक की मौके पर ही मौत हो गई थी। मृतक के घर पहुंच कलेक्टर वंदना वैद्य ने परिजनों को संकटापन्न योजना के तहत जनजातीय कार्य विभाग एवं वन विभाग द्वारा 10-10 हजार रुपए एवं ग्राम पंचायत द्वारा 5 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की।
इस अवसर पर डीएफओ दक्षिण वन मंडल श्रद्धा पन्दे्र, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग आनंद राय सिन्हा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
हाथी ने सडक़ पर मचाया उत्पात, बाइक को रौंदा
बांधवगढ़ नेशनल पार्क के पतौर वन परिक्षेत्र अंतर्गत बीती शाम हाथी मुख्य मार्ग में आ गया। इस दौरान उत्पात मचाते हुए वहां से गुजर रहे बाइक सवार पर हमला कर दिया। बाइक सवार व उसका परिवार बाइक सहित नीचे गिर गए। घटना के बाद हाथी ने बाइक को पैर से रौंद दिया, जिससे बाइक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई, वहीं बाइक सवार व उसके परिवार को भी चोंट आई है। घटना की जानकारी लगते ही मौके पर पहुंचे पार्क अमले ने बाइक सवार व उसके परिवार को किसी प्रकार वहां से दूर कर बस से गंतव्य की ओर रवाना किया। घटना के बाद पार्क टीम पनपथा मार्ग से गुजऱ रहे वाहनों की निगरानी में लगी हुई है। साथ ही वहां से गुजर रहे वाहन चालकों को सजग रहने व सावधानी से मार्ग से गुजरने की सलाह दी जा रही है। पूर्व में भी इस क्षेत्र में 40 से ज्यादा जंगली हाथियों का मूवमेंट रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो