नपा यात्रा और वाहन पर व्यय करेगी पौने दो करोड़ से अधिक राशि

बीते साल की तुलना में 20 से 25 फीसदी ज्यादा राशि होगी व्यय

By: lavkush tiwari

Updated: 03 Mar 2019, 01:01 PM IST

नपा यात्रा और वाहन पर व्यय करेगी पौने दो करोड़ से अधिक राशि
बीते साल की तुलना में 20 से 25 फीसदी ज्यादा राशि होगी व्यय
शहडोल. नपा परिषद द्वारा पास किए गए बजट को लेकर अब सवाल उठाए जा रहे हैं, बिना बहस और किसी रोक टोक के बाद पेश किए गए 2019-20 के बजट में नपा ने इस साल बीते साल की तुलना में यात्रा और वाहन व्यवस्था तथा डीजल और पेट्रोल के लिए लगभग 1 करोड़ 79 लाख 88 हजार रुपए खर्च करने का व्यौरा पेश किया है। जो बीते साल की तुलना में लगभग 20 से 25 फीसदी अधिक बताया गया है। अब इस मामले को लेकर विपक्ष द्वारा फिजूल खर्ची को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। नपा द्वारा पारित बजट में नगरीय निकाय फंड से नपा अध्यक्ष के यात्रा और वाहन पर साल भर में 2 लाख 24 हजार रुपए, तथा परिषद के यात्रा और वाहन पर 84 हजार रुपए तथा पेट्रोल के नाम पर 1 करोड़ 70 हजार रुपए और वाहन किराए के नाम पर 6 लाख 80 हजार रुपए अनुमानित खर्च किए जाएंगे। इस तरह नगरीय निकाय मद से नपा द्वारा कुल 1 करोड़ 79 लाख 88 हजार रुपए साल में व्यय किए जाएंगे। बताया बीते साल की तुलना में इस साल इन मदों में उक्त राशि व्यय किए जाने के लिए लगभग २० से २५ फीसदी बजट की राशि बढ़ाई गई है। बताया गया है कि बीते साल 2018-19 के लिए नपा द्वारा यह राशि यात्रा एवं परिवहन के लिए 3 लाख 76 हजार रुपए, पार्षदों के परिवहन और यात्रा के लिए 1 लाख 45 हजार रुपए, स्वयं के वाहन के पेट्रोल एवं डीजल के लिए 1करोड़ 50 लाख रुपए और वाहन किराया पर लगभग 14 लाख 80हजार रुपए अनुमानित व्यय किया जाना दर्शाया गया था। बताया गया है कि उक्त राशि में नपा द्वारा 25 फीसदी राशि अधिक व्यय किए जाने का बजट प्रस्तुत किया गया है। इस मामले को लेकर नपा पर अब सवाल उठाए जा रहे हैं कि बीते साल की तुलना में वाहन और पेट्रोल के नाम पर 25 फीसदी राशि अधिक व्यय की जाएगी। जिससे नपा की फिजूल खर्ची स्पष्ट साबित हो रही है। अब इस मामले को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।
फिजूल खर्ची का बजट
नपा द्वारा वाहन और पेट्रोल के नाम पर बीते साल की तुलना में इस साल लगभग 25 फीसदी अधिक राशि व्यय किए जाने का बजट में प्रावधान रखा गया है। फिजूल खर्ची रोकने का प्रयास नहीं किया गया है, बजट में मनमानी की गई है।
इशहाक खान
नेता प्रतिपक्ष
सही है बजट
वाहन और यात्रा तथा ईधन में व्यय की जाने वाली राशि का अनुमानित फीगर दिया गया है, इससे कम और अधिक भी व्यय हो सकता है। फिजूलखर्ची रोकने के लिए नपा तुला बजट हर मद में दिया गया है।
उर्मिला कटारे
नपा अध्यक्ष

lavkush tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned