शिवालयों में गूंजे स्वच्छता के स्वर

पूजा-अर्चना के पहले लिया मंदिरों को प्लास्टिक मुक्त करने का संकल्प

शहडोल. पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शुक्रवार को संभागीय मुख्यालय के शिवालयों में श्रद्धालुजनों व भक्तगणों ने स्वच्छता का संकल्प लिया। साथ ही शिवलिंग का अभिषेक कर मंदिरों को स्वच्छ व साफ रखने का वचन लिया। इसके अलावा मंदिरों के साउंड सिस्टम से पत्रिका के संदेशों का भी प्रसारण किया गया। मंदिरों में श्रद्धालुओं ने संकल्प लिया कि वह मंदिर परिसर को प्लास्टिक मुक्त रखेगें और पूजन व अभिषेक सामग्रियों को घर के पात्रों में रखकर ले जाएगे। पन्नियों के उपयोग रोकने के लिए समझाइश देंगे। इसके लिए वह दूसरों को भी जागरूक करेंगे।
पत्रिका के संदेशों का हुआ प्रसारण
संभागीय मुख्यालय के शिवालयों में लाउड स्पीकर के माध्यम से पत्रिका के स्वच्छता संदेशों का भी प्रसारण किया गया। जिन मंदिरों ेमें संदेशों का प्रसारण हुआ। उसमें बाणगंगा मंदिर, बूढ़ीमाता मंदिर और महामृत्युंजय शिव मंदिर शामिल है। लाउड स्पीकर के माध्यम से भक्तों को मंदिर प्रांगण में एकत्र भी किया गया।
एक स्वर में एकत्रित हुए श्रद्धालु
शुक्रवार को सर्वप्रथम जिले के ऐतिहासिक कलचुरीकालीन विराट बाणगंगा मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुजनों व भक्तगणों ने स्वच्छता का संकल्प लिया। इस दौरान पुजारी अभिषेक द्विवेदी ने शिवलिंंग केे समक्ष सैकड़ों लोगों को मंदिर परिसर को स्वच्छ रखने का संकल्प दिलाया।
भक्तिमय माहौल में लिया संकल्प
संभागीय मुख्यालय से लगे उमरिया जिलांतर्गत बूढ़ी माता मंदिर में भगवान शिव का अभिषेक कर युवा राजेश दुबे ने 50 से भी ज्यादा भक्तगणों को मंदिर परिसर में साफ-सफाई रखने व प्लास्टिक मुक्त करने का संकल्प दिलाया। भक्तों ने संकल्प लिया कि वह देवालयों को प्लाटिक मुक्त रखेंगे।
महिला-पुरूषों की रही भागीदारी
नगर के बीटीआई के सामने स्थित महामृत्युंजय शिव मंदिर में भगवान शिव का अभिषेक करने के बाद 60 से भी ज्यादा महिलाओं व बालिकाओं को खेल शिक्षक सुदर्शन मिश्रा ने स्वच्छता का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर कई श्रद्धालुओं ने भजन कीर्तन भी प्रस्तुत किया।
श्रद्धालुओंं ने की साफ-सफाई
ऑफिसर्स कॉलोनी स्थित श्री नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में पुजारी पिनाक पाणी चतुर्वेदी के नेतृत्व में मंदिर प्रांगण की साफ-सफाई की गई और स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस दौरान कॉलोनी के कई बड़े बुजुर्गों व नन्हे बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ मंदिर प्रांगण में साफ-सफाई की।

Show More
brijesh sirmour Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned