scriptWater dripping from the roof of the dilapidated residences of the empl | कर्मचारियों के जर्जर आवासों के छत से टपक रहा पानी, खुद के पैसों से मेंटेनेंस कराने को हो रहे मजबूर | Patrika News

कर्मचारियों के जर्जर आवासों के छत से टपक रहा पानी, खुद के पैसों से मेंटेनेंस कराने को हो रहे मजबूर

तहसील, रेस्टहाउस और अफसरों के बंगलों तक सीमित है मेंटेनेंस

शाहडोल

Published: July 23, 2022 12:12:24 pm

शहडोल. बरसात डेढ़ माह बीत चुके है। शासकीय आवासों के छतों की हालत जर्जर कंडीशन में है। अधिकारी कर्मचारी छतों पर तिरपाल डाल कर काम चला रहे हैं। लोक निर्माण विभाग की उदासीनता के चलते पिछले कई वर्षों से सरकारी आवासों का रखरखाव न किए जाने से अधिकांश आवास जर्जर हो चुके हैं। जिससे कर्मचारियों की परेशानी बढ़ गई है। कर्मचारियों को आस थी कि बारिश के पहले आवासों का मेंटेनेंस हो जाएगा पर इस वर्ष भी शासकीय आवासों का मरम्मत न हो सका। लोकनिर्माण विभाग के करीब 250 कार्यालय व आवास है। जिनको मरम्मत कार्य कराने की आवश्यकता है। विभाग ने अभी तक जर्जर आवासों का सर्वे तैयार नहीं किया है। जिसके कारण बरसात के दिनों कर्मचारियों को समस्या होती है। कर्मचरियों की माने तो लोकनिर्माण विभाग की हिलाहवाली के चलते सरकारी आवासों की हालात दयनीय होते जा रही है।
खुद ही करानी पड़ रही मरम्मत
अधिकांश अधिकारी कर्मचारियों ने आवासों की जर्जर हालत को देखते हुए खुद अपने पैसे से मरम्मत कार्य करा रहे हैं। जबकि शासन की तरफ से आवासों की मरम्मत के लिए राशि जारी होती है। विभाग विशेष अधिकारियों के आवासों में ही मरम्मत कार्य कराती है और विशेष सुविधा भी दी जाती है। मरम्मत कार्यों में भेदभाव किया जा रहा है। हालात ये है कि शासकीय आवासों में छप्पर, शेड टूट गए है, खिड़की, दरवाजे की हालत खराब हैं। दीवारों पर रंगरोगन भी नहीं किया जा रहा है। छतों में लगे कड़ी खराब हो चुकी है जिसके छत डैमज होकर पानी का रिसाव हो रहा है।
सिर्फ एक आवास का किया मरम्मत कार्य
लोक निर्माण विभाग के जिम्मेदारों की माने तो इस वर्ष बरसात की तैयारियों को लेकर एक सहायक ग्रेेड 3 कर्मचारी के आवास का मरम्मत कार्य किया है। जबकि शहर में कई ऐसे आवास है जिनका मरम्मत कार्य अतिशीघ्र कराने की आवश्यकता है। विभागीय अधिकारियों की माने तो कर्मचारी मरम्मत के लिए आवेदन नहीं कर रहे हैं। बड़े अधिकारियों के आवासों को विभाग छोटे-छोटे कार्य कराकर कोरम पूर्ती कर रही है।
गैर आवासीय भवनों की हुई मरम्मत
गैरआवासीय भवनों के मरम्मत कार्य बीते वर्ष विभाग ने कराए थे जिसमें तहसील कार्यालय ब्योहारी, सोहागपुर व जयसिंहनगर रेस्ट हाउस के बैठक हाल का मेंटेनेंस के साथ अफसरों के आवास का विशेष मरम्मत कार्य के अलावा सर्किट हाउस के कमरा नंबर जी 1 से जी 4 तक का मरम्मत कार्य कराया गया था। वहीं आवासीय भवनों का कोई कार्य नहीं कराया गया।
डिसमेंटल की सूची भी तैयार नहीं
लोक निर्माण विभाग की हीलाहवाली के कारण कार्यालय बिलडिंग व गैर आवासीय भवनों को डिसमेंटल किए जाने की सूची तैयार नहीं की गई है। जबकि शहर में कुछ शासकीय बिलडिंग व आवासीय भवन डिसमेंटल कंडीशन में है। लेकिन विभागीय जिम्मेदार दुर्घटना का इंतजार कर रहे हैं।
इनका कहना है
हमारे विभाग के माध्यम से छोटे-छोटे मरम्मत कार्य कराए जाते है। कर्मचारी आवास मरम्मत के लिए आवेदन नहीं दे रहे है। डिसमेंटल भवनों की सूची तैयार नहीं है।
एसके कुरील, कार्यपालन यंत्री

कर्मचारियों के जर्जर आवासों के छत से टपक रहा पानी, खुद के पैसों से मेंटेनेंस कराने को हो रहे मजबूर
कर्मचारियों के जर्जर आवासों के छत से टपक रहा पानी, खुद के पैसों से मेंटेनेंस कराने को हो रहे मजबूर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

भाजपा विधायक केपी त्रिपाठी के समर्थकों की गुंडागर्दी, सीईओ को पीटकर कचरे के ढेर में फेंकाDelhi: भारत को अमीर देश बनाने के लिए हर भारतवासी को अमीर बनाना पड़ेगा - अरविंद केजरीवालमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listजिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाए जाने पर पहली बार शिखर धवन ने दी अपनी प्रतिक्रियाVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.