scriptअच्छा तो अब ऐसे तय की जाएगी स्कूलों की ग्रेडिंग | Well now it will be decided to grading schools | Patrika News

अच्छा तो अब ऐसे तय की जाएगी स्कूलों की ग्रेडिंग

locationशाहडोलPublished: Nov 13, 2017 02:07:47 pm

Submitted by:

Shahdol online

जिले के 173 स्कूल में जारी है टेस्ट

Well now it will be decided to grading schools

Well now it will be decided to grading schools

शहडोल- जिले के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों का स्तर क्या है इसका आंकलन नेशनल एचीवमेंट सर्वे के बाद होगा। जिसके लिये जिले से चयनित विद्यालयों में आज स्कूलों में टेस्ट जारी है। जिसकी पूरी तैयारी पहले ही की जा चुकी थी। सेलेक्ट की गई स्कूलों में टेस्ट सामग्री पहुंच चुकी है। साथ ही अधिकारी कर्मचारियों की जिम्मेदारी भी तय कर ली गई है। परीक्षा के लिये जिले के कुल 173 प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों का चयन किया गया है। जिसमें से कुछ अच्छे व कुछ कमजोर विद्यालय शामिल हैं। इस परीक्षा के माध्यम से संबंधित विद्यालयों के शैक्षणिक स्तर का आंकलन हो जायेगा। जिसके बाद विद्यालयों की ग्रेडिंग की जायेगी। इसके लिये जिले के अलग-अलग विकासखण्डो से विद्यालयों का चयन किया गया है।
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के अंतर्गत जिले में कक्षा 3 एवं 5 हेतु 61-61 विद्यालय तथा कक्षा 8 वीं के लिये 51 विद्यालयों का सेम्पल के रूप में चयन किया गया। जिसमें से कक्षा 3 एवं 5 में भाषा गणित एवं पर्यावरण अध्ययन का परीक्षण एवं कक्षा 8 वीं में भाषा गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान का परीक्षण किया जायेगा।
जिसके लिये प्रश्न पत्र लर्निंग आउट कम पर आधारित होगे। सर्वेक्षण का उद्देश्य विद्यालयों का फीड बैक प्राप्त करना है। साथ ही कक्षागत प्रक्रिया में सुधार करना एवं समय पर लर्निंग गैप्स पर योजना तैयार कर विद्यालयों में कियान्वित करना है। जिससे कि विद्यालयों के शैक्षणिक स्तर में बेहतर से बेहतर सुधार किया जा सके। शिक्षा की गुणवत्ता के परीक्षण के लिए नेशनल एचीवमेंट सर्वे पूरे भारत में होगा जिससे शिक्षा की गुणवत्ता के क्षेत्र में कौन स्कूल किस ग्रेड में है इसकी जानकारी होगी।
———————-

अबुल कलाम की मनाई जयंती
धनपुरी- कोयलांचल क्षेत्र में मौलाना अबुल कलाम की जयंती उत्साह से मनाइ गर्ई। जिसके संयोजक आनंद मोहन जायसवाल रहे। इस कार्यक्रम में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। जिसमें मुबारक मास्टर, नौशेरमा खान, मो.आजाद, शहीद मास्टर, ऋतुपर्ण दुबे, अनिल जायसवाल, सुरेश पासी,अब्दुल जब्बार, राजीव शर्मा,जुल्फकार खान, मो. साबिर, हेमन्त शर्मा, अजय सिंह,आरिफ अफरीदी,मनु सिंह, तौसीफ सिद्दीकी, गुलाम, रवि पासी, प्रदीप साहू, सैफ,पिंटू चौधरी, रमेश लोधी, जावेद खान, सबीन खान, इकबाल , तस्लीम कुरैशी शामिल रहे। यह कार्यक्रम युकां व भारती राष्ट्रीय छात्र संगठन के नेतृत्व में हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो