scriptकिस बाबू के घर से मिला फाइलों का जखीरा, फिर उसका अफसरों ने क्या हाल किया ? | What files were found from the house of Babus | Patrika News

किस बाबू के घर से मिला फाइलों का जखीरा, फिर उसका अफसरों ने क्या हाल किया ?

locationशाहडोलPublished: Nov 16, 2017 12:18:15 pm

Submitted by:

Shahdol online

चोरी करके घर पर रख रहा था फाइल

What files were found from the house of Babus

What files were found from the house of Babus

शहडोल- सोहागपुर तहसील सहित अन्य कार्यालयों से पिछले काफी समय से राजस्व मामलों की महत्वपूर्ण फाइलों के गायब होने के मामले में आला अधिकारियों ने सख्ती दिखाई है। बुढ़ार में पदस्थ रीडर कुलदीप शर्मा ने फाइलों को दफ्तर से गायब करने के बाद घर में दबा रखे थे। लगातार फाइल गुमने की शिकायतों के बाद कमिश्नर बीएम शर्मा ने रीडर के घर कलेक्टर के निर्देशन में टीम भेजी।
रीडर के घर में टीम ने दबिश देकर फाइलों को खंगाला, जहां पर डिप्टी कलेक्टर के नेतृत्व में टीम ने २९ मामलों की फाइल जब्त की है। मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर नरेश कुमार पाल ने शासकीय कार्यों में उदासीनता एवं लापरवाही बरतने के कारण सहायक ग्रेड-3 कुलदीप शर्मा को निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में सहायक ग्रेड 3 कुलदीप शर्मा का मुख्यालय जिला कार्यालय शहडोल नियत किया गया है।
अधिकारियों की मानें तो राहत राशि सहित कई राजस्व मामले और पटवारी रिपोर्ट को कुलदीप शर्मा द्वारा गायब कर दिया गया था।
इसमें सोहागपुर और बुढ़ार के सबसे ज्यादा मामले शामिल थे। इतना ही नहीं कुलदीप शर्मा द्वारा फाइलों को घर ले जाने की जानकारी आला अधिकारियों को भी नहीं दी थी और अधिकारियों द्वारा फाइल मांगने पर आनाकानी की जा रही थी। लगातार शिकायतों के बाद कमिश्नर द्वारा यह कार्रवाई कराई गई।
डिप्टी कलेक्टर के नेतृत्व में टीम भेजकर घर से २९ फाइलों को जब्त कराया गया है। कुलदीप शर्मा पूर्व में सोहागपुर तहसीलदार रीडर रह चुके हैं और अब बुढ़ार में पदस्थ थे।
कमिश्नर-कलेक्टर को नहीं पेश की थी फाइल
मामले में कुलदीप शर्मा की लगातार लापरवाही उजागर हो रही थी। कमिश्नर कार्यालय के अनुसार पिछले काफी समय से पेडिंग फाइलों को प्रस्तुत नहीं किया जा रहा था। नकल पेश न करने से कई राजस्व मामलों में दिक्कतें आ रही थी। राजस्व मामलों में पटवारी रिपोर्ट भी गायब हो गई थी। कई मामलों की फाइल कलेक्टर और कमिश्नर कोर्ट से मांगी गई थी, जिन्हे पेश भी नहीं किया जा रहा था। जिसके बाद घर में सर्च टीम भेजकर राजस्व अभिलेखों को जब्त कराया है।
टीम भेजकर जब्त कराई हैं फाइलें
कमिश्नर बीएम शर्मा ने कहा कार्यालय से राजस्व मामलों की फाइल गायब हो रही थी। कई मर्तबा शिकायत आ रही थी। मामले को गंभीरता से लेते हुए रीडर के घर में सर्च टीम भेजी गई। टीम ने घर से २९ राजस्व मामलों से जुड़ी महत्वपूर्ण फाइलों को जब्त किया है। लापरवाही पर कुलदीप शर्मा के खिलाफ एफआईआर के लिए निर्देश दिए गए हैं।
बेहद लापरवाही उजागर
कलेक्टर नरेश पाल ने कहा राजस्व मामलों में कुलदीप शर्मा की बेहद लापरवाही उजागर हुई है। कलेक्टर और कमिश्नर कोर्ट में कई महत्वपूर्ण फाइलों को प्रस्तुत नहीं किया गया था। राजस्व मामलों की पटवारी रिपोर्ट भी गायब हो चुकी थी। घर से २९ फाइलों को टीम ने जब्त किया है। लापरवाही पर कुलदीप शर्मा को निलंबित कर दिया गया है।
फसल कटाई में लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई
कमिश्नर बीएम शर्मा ने लापरवाही पर कई अधिकारियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। फसल कटाई कार्य में उदासीनता पर अधीक्षक भू अभिलेख उमरिया डीलन सिंह को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा दो वेतनवृद्धियां रोकने के निर्देश भी दिए हैं। उपसंचालक कृषि उमरिया को बैठक में अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी करने के कमिश्नर ने दिया गया है। उमरिया जिले में फसल कटाई प्रयोग का कार्य नगण्य स्थिति होने पर कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि वे फसल कटाई प्रयोग की स्थिति में तत्काल सुधार लाएं। शहडोल संभाग में तत्काल स्थिति सुधरना चाहिए। कमिश्नर ने उमरिया जिले में फसल कटाई प्रयोग की स्थिति बेहद खराब होने पर अधीक्षक भू अभिलेख उमरिया के खिलाफ कार्रवाई की है।
उमरिया-अनूपपुर उपसंचालकों के दो इंक्रीमेंट रोके
कमिश्नर बीएम शर्मा ने संभाग के सभी जिलों में अमानक स्तर के खाद-बीज और कीटनाशक बेचने वाली फर्मो के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश अनुविभागीय दण्डाधिकारियों और कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। कमिश्नर ने कहा है कि अमानक खाद-बीज बेचने वालों के विरूद्ध अधिकारी रहम न करें ऐसी फर्मो के विरूद्ध सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। कमिश्नर ने उमरिया जिले में और अनूपपुर जिले में विगत वर्षों में अमानक स्तर के खाद बीज और कीट नाशक बेचने के प्रकरण तैयार करने के बावजूद ऐसी फर्मो के विरूद्ध नियमानुसार सख्त कार्रवाई न करने के कारण उपसंचालक कृषि उमरिया एवं अनूपपुर को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो-दो वेतन वृद्धियां रोकने के निर्देश संबंधित जिलों के कलेक्टरों को दिए हैं। कमिश्नर ने कहा कि यह किसानों के हित से जुड़ा हुआ मामला है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो