वेपन्स की बारीकियो के साथ बताया कैसे लेनी है फायरिंग पोजिशन, क्षेत्ररक्षण व युद्धकला भी सिखाया

बी सर्टिफिकेट के लिए एनसीसी कैडेट्स का वार्षिक शिविर शुरू
कैम्प में अलग-अलग महाविद्यालयों के 126 कैडेट्स पहुंचे

By: Ramashankar mishra

Published: 23 Feb 2021, 12:24 PM IST

शहडोल. एनसीसी कैडेट्स के वार्षिक शिविर का आयोजन एनसीसी ग्रुप हेडक्वार्टर जबलपुर के द्वारा 7 एमपी सीओवाई एनसीसी शहडोल के कमान अधिकारी कर्नल एन के यादव के निर्देशन में किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ सोमवार की सुबह 9.30 बजे से कर्नल एन के यादव द्वारा किया गया। उनके द्वारा शिविर में शामिल सभी कैडेट्स को शिविर का उद्देश्य, शिविर में होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया गया। सेन्ट्रल लेफ्ट के तहत हाइजन एण्ड सेनटे्रसन के विषय में जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अगले चरण में कैडेट्स को फस्ट एड, एसएसबी की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही सभी को साबुन, सेनेटाइजर और एक-एक मास्क का वितरण किया गया। इस अवसर पर कमांडिग अफसर कर्नल एन के यादव, सुबेदार रविन्दर यादव, हवलदार सागर, गजेन्द्र सिंह, राजेन्द्र सिंह, वीरेन्द्र सिंह, बी के पात्रा, नायक धर्मेन्द्र सिंह, एनसीसी अधिकारी शहडोल जी एस सांडिल्य, ले. मनोज कुजूर नेहरू कॉलेज बुढ़ार, अजय राज सिंह राठौर तुलसी कॉलेज बुढ़ार उपस्थित रहे।
126 कैडेट्स हुए शामिल
एनसीसी कैडेट्स के लिए आयोजित उक्त कैम्प में पहले चरण में बी सर्टिफिकेट परीक्षा के लिए 126 कैडेट्स पहले दिन शिविर में शामिल हुए। जिन्हे कमांड आफीसर कर्नल एन के यादव के निर्देशन में अलग-अलग जानकारी प्रदान की गई। यह कैम्प एक सप्ताह तक चलेगा। इसके बाद सी सर्टिफिकेट के लिए लगभग 125 कैडेट्स 25 फरवरी से कैम्प में शामिल होंगे।
कैडेट्स को दी वेपन्स की जानकारी
शिविर के पहले दिन शिविर में शामिल कैडेट्स को सभी प्रकार के वेपन्स के विषय में जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान विशेषज्ञों द्वारा बताया गया कि किस-किस प्रकार के वेपन्स का उपयोग होता है। किस वेपन्स की क्या खासियत है और उन्हे कब किसके द्वारा तैयार किया गया। साथ ही वेपन्स चलाने की पूरी प्रक्रिया से कैडेट्स को अवगत कराया। इसके उपरांत क्षेत्ररक्षण और युद्ध कला की बारीकियों से भी कैडेट्स को अवगत कराया गया।

Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned