महिलाओं ने सुना प्रधानमंत्री का संदेश, सीधे संवाद कार्यक्रम का जिला स्तर पर हुआ आयोजन

shivmangal singh

Publish: Jul, 13 2018 04:54:30 PM (IST)

Shahdol, Madhya Pradesh, India
महिलाओं ने सुना प्रधानमंत्री का संदेश, सीधे संवाद कार्यक्रम का जिला स्तर पर हुआ आयोजन

चर्चा कर अनुभव किया साझा


महिलाओं ने सुना प्रधानमंत्री का संदेश, सीधे संवाद कार्यक्रम का जिला स्तर पर हुआ आयोजन
शहडोल. देश के प्रधानमंत्री द्वारा मप्र के साथ-साथ अन्य प्रदशों में संचालित दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कौशल्य योजना एवं आरसेटी से लाभान्वित महिलाओं से ''सीधे संवाद कार्यक्रम में चर्चा कर अनुभव साझा किये गये एवं उनके द्वारा किये गये कार्यो की जानकारी ली।
इस कार्यक्रम का प्रसारण प्रात: 9:30 बजे से आयोजित किया गया। जिला मुख्यालय में इस कार्यक्रम का आयोजन आजीविका प्रशिक्षण केन्द्र कल्याणपुर में किया गया। जिसमें विराट नन्दिनी सीएलएफ एवं आसपास की महिला स्वसहायता समूह सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत चैतन्य एसकृष्ण, आरसेटी डायरेक्टर द्विवेदी, जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम शैलजा सिंह, आजीविका मिशन स्टॉफ एवं स्थानीय ग्रामीण भी उपस्थित रहे।
प्रधानमंत्री के ''सीधे संवाद कायक्रमÓÓ का आयोजन जिले के समस्त जनपद पंचायत मुख्यालय एवं ग्राम पंचायतों में किया गया। जिसमें ग्रामीण आजीविका मिशन, कौषल्य योजना एवं आरसेटी से लाभान्वित महिलाओं ने प्रतिभाग किया और प्रधानमंत्री जी द्वारा बताई गई महत्वपूर्ण बातों एवं स्वसहायता समूह की दीदीओ द्वारा बताये गये अनुभवों को सुना गया।
संबल योजना का हो रहा दीवाल लेखन
. जन अभियान परिषद विकासखंड गोहपारू तत्वाधान में गठित ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों द्वारा लोगो की अजीविका में सकारात्मक परिवर्तन लाने हेतु गठित समितियो के स्तर पर बैठको के माध्यम से जानकारी प्रदाय करने से बड़े परिवर्तनों को विकास के कार्यो को मूर्त रूप प्रदान किया जा सकता है। ग्राम विकास की अवधारणा को लेकर समितियों के सदस्य समाज के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभा रहे हैं ।
शासन द्वारा क्रियान्वित योजनाओ की सफलता में दो महत्वपूर्ण घटक हैं । एक उनका कियान्वयन, दूसरा हितग्राहियों की पात्रता एवं लाभ के संबंध में जागरूकता । जन अभियान परिषद के द्वारा गठित समितियां, सीएमसीएलडीपी छात्रों की मदद से दूसरे घटक में तत्परता से कार्य किया जा रहा है। शासन की जनहितैशी संबल योजना के माध्यम से समस्त पात्र हितग्राहियों तक लाभ प्रदाय को सुनिष्चित करने के लक्ष्य से ये युवा सदस्य, जन जागरूकता करने का कार्य कर रहे है। ग्रामों मे ग्रामीणो के साथ बैठक आयोजित कर उन्हे संबंल योजना के लाभो एवं प्रकिया की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही दीवाल लेखन के माध्यम से भी आमजनो को जाग्रत करने का कार्य किया जा रहा है।

Ad Block is Banned