तुलसी स्वसहायता समूह की महिलाएं सिलाई एवं टिफिन निर्माण को बनाया आत्म निर्भरता का साधन

तुलसी स्वसहायता समूह की महिलाएं सिलाई एवं टिफिन निर्माण को बनाया आत्म निर्भरता का साधन

Shiv Mangal Singh | Publish: Sep, 03 2018 09:26:43 PM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

समूह दो लाख का हो गया मालिक


तुलसी स्वसहायता समूह की महिलाएं सिलाई एवं टिफिन निर्माण को बनाया आत्म निर्भरता का साधन

शहडोल . शहरी आजीविका परियोजना अंतर्गत गठित स्वसहायता समूह विभिन्न गतिविधियां अपनाकर आत्म निर्भरता की ओर अग्रसर है। शहडोल नगर पालिका अंतर्गत गठित तुलसी स्वसहायता समूह की अध्यक्ष रानी विश्वकर्मा ने बताया कि समूह में 15 सदस्य हैं। समूह की महिलाओं ने आपसी बचत कर आपसी समन्वय बनाया। इसके बाद जैसे ही सदस्यों का आत्मविश्वास बढ़ा तो समूह ने बैंक से 1 लाख रुपये का ऋण प्राप्त किया। इस राशि से जिन महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई करना आता था वे सिलाई-कढ़ाई की गतिविधि से तथा शेष महिलाएं टिफिन बनाकर आर्थिक आय प्राप्त कर रही हैं।
रानी विश्वकर्मा ने बताया कि सभी महिलाए हर माह 100 रुपये समूह के खाते में बचत राशिजमा करती हैं। अब समूह के पास स्वयं की 2 लाख रुपये की पूंजी है। जब भी समूह के सदस्यों को आवश्यकता होती है समूह उन्हें राशि उपलब्ध कराता हैं।

शिशु मंदिर में हुआ मातृ सम्मेलन
सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देंवलोद में रविवार को मातृ सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि साधना शुक्ला रही। जबकि अध्यक्षता सुधा अग्रिहोत्री ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि साधना शुक्ला ने कहा कि सरस्वती विद्यालय बच्चों को पढ़ाई के साथ भारतीय सस्कृति का बोध कराती है। अध्यक्षीय भाषण में सुधा अग्रिहोत्री ने कहा कि छात्र की पहली गुरू मां होती है। विद्यालय के व्यवस्थापक कमलेश गुप्ता, अध्यक्ष केपी सिंह, प्राचार्य अजय शुक्ला ने विद्या भारती और शिशु मंदिर पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन रमाकांत शुक्ल ने किया। इस अवसर पर मोहन गुप्ता,आचार्य चन्द्रिका पांण्डेय,बीडी तिवारी, हीरा मणि मिश्र, राम नरायण तिवारी, दयावान शर्मा, आशा सोनी, बंदना दुबे आदि मौजूद रही।
लूट का आरोपी गिरफ्तार
अमलाई पुलिस ने महज 24 घण्टे के अन्दर चीप हाउस में हुई एक लूट का पर्दाफाश कर आरोपी को पकडऩे में सफलता प्राप्त की है। इस संबंध में पुलिस ने बताया कि 1 सितम्बर को फरियादी योगेन्द्र कुमार नायक पिता रामनरेश नायक उम्र 18 वर्ष निवासी इन्द्रा नगर के द्वारा थाने में रिपोर्ट की गई कि गोलू खटिक द्वारा साडिय़ां बेचने के दौरान चीप हाउस किराना दुकान के पास एक मोबाईल लाइफ कम्पनी का तथा साडिय़ां बिक्री की रकम 1150 रूपये जो कि मारपीट कर लूट लिया और मौके से आरोपी गोलू खटिक फरार हो गया।
जांच में पुलिस को मुखबिर से मिली सूचना के बाद आरोपी गोलू उर्फ रविशंकर खटिक पिता स्व. मोहन खटिक उम्र 28 वर्ष निवासी चीप हाउस को पकड़ कर े पूछताछ की गई तो आरोपी ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया। आरोपी के पास से पुलिस ने लूटा गया मोबाईल जिसकी कीमत 6 हजार रुपये थी एवं मसरुका जब्त कर लिया है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned