script

एटीएम की तरह निकलेगी मशीन से पर्ची, सात सेकेंड तक दिखेगा किसे दिया है वोट

locationशाहडोलPublished: Aug 24, 2018 08:19:18 pm

Submitted by:

shivmangal singh

मतदान केन्द्रों में रहेगा वीवीपैट, क्रास चेकिंग में होगी आसानी, कलेक्टर ने पत्रकारों को दी जानकारी

shahdol

एटीएम की तरह निकलेगी मशीन से पर्ची, सात सेकेंड तक दिखेगा किसे दिया है वोट

शहडोल. चुनाव में पारदर्शिता की दिशा में एक और पहल की गई है। अब वोटर्स वोट देने के बाद सात सेकंड तक स्क्रीन में देख सकेगा कि उसका वोट किस प्रत्याशी को गया है। विधानसभा चुनाव में इस बार सभी मतदान केन्द्रों में वीवीपैट मशीन लगाई जाएगी। वोट देने के बाद प्रत्याशी का नाम और चिन्ह पर्ची पर लिखकर स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके सात सेकेंड बाद पर्ची दूसरे बॉक्स में स्टोर के लिए चली जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुभा श्रीवास्तव ने कलेक्टर सभागार में इसकी जानकारी दी। मतदाता द्वारा किए जाने वाले मतदान की पुष्टि के लिए ईवीएम के साथ वीवीपैट की कार्यप्रणाली का लाइव प्रदर्शन करके दिखाया गया। वीवीपैट के उपयोग से मतदाता की गलतफहमी दूर हो जाएगी कि वोट किसी और को गया है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में पात्र मतदाताओं के नाम जोडऩे के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसमें स्वसहायता समूहों, बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। मतदाताओं को वोट कास्ट करने के बाद अपने मतदान जिसे उसने मत दिया है की पुष्टि के लिए वीवीपैट के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदाता सूची का ड्राफ्ट रोल उपलब्ध कराया गया है।
मतदाता सूची के संबंध में 31 अगस्त के पूर्व दावा आपत्ति लिए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन संबंधी शिकायतों के ं ऑन लाईन प्राप्त करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा समाधान एप की शुरूआत की गई है। बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक ओहरी, संयुक्त कलेक्टर सुरेश अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर सतीष राय, संजय खरे एवं निर्वाचन पर्यवेक्षक अहिरवार सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बताया, इस तरह होगी वोटिंग
कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक संयुक्त रुप से निर्वाचन की तैयारियों को अन्तिम रुप देने में लगे हैं। पशानिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठकों का आयोजन तथा ईवीएम तथा वीवीपैट मशीन के उपयोग की जानकारी मानस भवन में दी गई। मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाल लाइट जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसे बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंंट पर्ची को ग्लास में से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नहीं दिखने एवं बीप की आवाज नहीं आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। ईवीएम में बटन दबाकर वीवीपैट मशीन जिस प्रत्याशी को मत डाला है स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। इससे मतदाता इस बात के लिए निश्चिंत होगा कि जिसके पक्ष में मत दिया है मतदान वहीं हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो