scriptडीएम की रिटर्निंग ऑफिसर को हिदायत, गलती नहीं होगी माफ | DM Ramganesh given strict instructions on UP elections latest news in hindi | Patrika News

डीएम की रिटर्निंग ऑफिसर को हिदायत, गलती नहीं होगी माफ

locationशाहजहांपुरPublished: Jan 15, 2017 09:22:00 am

रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को चुनाव आयोग के नियमों का पालन करने की सख्त हिदायत दी गई है।

DM Ramganesh

DM Ramganesh

शाहजहांपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी रामगणेश ने रिटर्निंग ऑफिसर को हिदायत दी है कि चुनाव में गलती माफ नहीं होगी। शनिवार को कलेक्ट्रेट में बैठक कर जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में विधानसभावार ईवीएम का रेण्डमाइजेशन किया। प्रत्येक विधानसभा में कुल बूथ तथा उसका 10 प्रतिशत रिजर्व एवं 60 प्रतिशत ईवीएम का प्रशिक्षण में प्रयोग के लिए रेण्डमाइजेशन किया गया।

प्रतिनिधियों को दी गई जानकारी
बैठक में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को उसकी एक-एक प्रति दी। इसकी जानकारी दी गई कि उन्हें यह ज्ञात रहे कि किस किस विधानसभा क्षेत्र में किस किस नंबर की ईवीएम का मतदान के लिए प्रयोग होगा। मौके पर उपस्थित सभी दलों के प्रतिनिधियों ने रेण्डमाइजेशन को देख उसकी एक एक कॉपी हासिल की।

गलती माफ नहीं होगी
डीएम रामगणेश जिले में नियुक्त सभी छह विधानसभाओं के रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को चुनाव आयोग के नियमों का पालन करने की सख्त हिदायत दी। डीएम ने कहा कि चुनाव में रिटर्निंग ऑफिसर अपने कार्य एवं दायित्व को भलीभांति पढ़ लें। डीएम ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर को हिदायत देते हुए कहा कि यदि किसी आरओ से चुनाव में कोई छोटी सी भी गलती की जाएगी तो वो क्षम्य नहीं होगी। संबंधित आरओ पर कार्रवाई की हो सकती है।

नामांकन प्रक्रिया को अच्छी तरह समझ लें

डीएम ने निर्देश दिए है कि नामांकन प्रक्रिया को अच्छी तरह समझ लें। नामांकन देते समय प्रत्याशी के समस्त अभिलेखों को सरसरी तौर पर अवलोकित अवश्य कर लें। नामांकन पत्रों को सुरक्षित स्थान पर ही रखें। सलंग्न कोई अभिलेख मिटने न पाए। सभी नामांकन पत्रों को उसी दिन आनलाइन फीड भी कराना होगा। उन्होंने कहा कि स्कूटनी करते समय यह ध्यान रखें कि निरस्त होने वाले नामांकन पत्र की वास्तविक क्या-क्या कमियां है और उसे नियमानुसार आर्डर के साथ निरस्त करें। चुनाव चिन्ह अलॉट करते समय यह ध्यान रखें कि आयोग ने जो निर्देश दिए हैं उसी के अनुसार चुनाव चिन्ह आवंटित करें।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो