फ्लड अलर्ट: पीएसी और अर्धसैनिक बल तैनात

फ्लड अलर्ट: पीएसी और अर्धसैनिक बल तैनात
Flood Alert Shahjahanpur

Amit Sharma | Publish: Jul, 18 2016 03:32:00 PM (IST) Shahjahanpur, Uttar Pradesh, India

लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। शाहजहांपुर में अलर्ट जारी किया गया है।

शाहजहांपुर। पहाड़ों पर हो रही मूसलाधार बारिश के चलते यूपी के मैदानी और तराई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। यही वजह है कि सभी नदियों का जल स्तर तेजी से बढ़ना शुरू हो गया है। बाढ़ के खतरे के चलते शाहजहांपुर में जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। बाढ़ से निपटने के लिए तैयारियां भी मुकम्मल कर ली हैं क्योंकि यहां बाढ़ हर साल भारी तबाही मचाती है।

दियूनी और नानकसार बांध से लगातार पानी हो रहा रिलीज

शाहजहांपुर के अपर जिलाधिकारी शंकर मुखर्जी का कहना है कि जिले के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बाढ़ की आशंका के चलते एल्रट कर दिया गया है। साथ ही आपातकाल स्थिति से निबटने के लिए बड़ी तादात में पुलिस पीएसी सहित अर्धसैनिक बलों का इंतजामात कर लिया गया है। दरअसल पहाड़ों पर इन दिनों पिछले कई दिनों ने लगातार रिकॉर्डतोड़ बारिश दर्ज की जा रही है जिसके चलते दियूनी और नानकसार बांध से लगातार हजारों क्यूसेक पानी रिलीज किया जा रहा है। बैराज से पानी छोड़े जाने की वजह से गंगा और उसकी सहायक नदियों में बाढ़ जैसे हालात पैदा होते जा रहे हैं।

लोगों ने पलायन किया शुरू
शाहजहांपुर में राम गंगा, बहगुल, गर्रा और खन्नौत और गोमती पांच नदियां हैं जिसमें सभी नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है। जलस्तर बढ़ने के साथ ही नदियों से कटान भी शुरू हो गया है। बाढ़ की आंशका को देखते हुए लोग सुरक्षित जगाहों पर निकलने लगे हैं। आपको बता दें कि वर्ष 2010 में जलालाबाद में आयी भीषण बाढ़ से हजारों लोग प्रभावित हुए थे और कई लोगों की जानें गईं थी। इसी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने बाढ़ से सम्बन्धित जिला स्तरीय आपात बैठक की जिसमें सभी सम्बन्धित विभागों को अलर्ट रहने के आदेश दिये गये हैं। नावों, लाइफ जैकेट, मोटर वोट सहित अपनी तमाम व्यवस्थाओं को मुकम्मल कर लिया गया है। जिला प्रशासन का कहना है कि वो संभावित बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned