scriptलाल किले की प्राचीर से फहराया गया झंडा शाहजहांपुर में बना | Independence day red fort national flag hoisting shahjahanpur news in hindi | Patrika News

लाल किले की प्राचीर से फहराया गया झंडा शाहजहांपुर में बना

locationशाहजहांपुरPublished: Aug 15, 2017 10:44:00 am

तिरंगा शाहजहांपुर में ऑर्डिनेंस क्लोथिंग फैक्ट्री में रेशम से तैयार किया जाता है। ध्वज को बाद में रक्षा बलों के सुपुर्द कर दिया जाता है।

Independence day 2017

Independence day 2017

शाहजहांपुर। शाहजहांपुर के नाम एक और ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। दिल्ली के लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री के हाथों फहराया जाने वाला राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा शाहजहांपुर में निर्मित किया जाता है। यह राष्ट्रीय ध्वज विशेष रूप से रेशम से तैयार किया जाता है, जिसे शाहजहांपुर से दिल्ली को भेजा जाता है।
शाहजहांपुर का नाम

आपको बता दें कि स्वतंत्रता आंदोलन 1857 से लेकर कारगिल युद्ध तक जब कोई बात आती है, तो शाहजहांपुर जिले का नाम बड़ी ही शिद्दत के साथ लिया जाता है। अब राष्ट्रीय ध्वज के शाहजहांपुर में निर्मित होने से एक और ऐतिहासिक धरोहर शाहजहांपुर के नाम हो गई है।
सूचना अधिकार से मिली जानकारी

शाहजहांपुर के निवासी सरदार गुरु प्रकाश सिंह ने आरटीआई के जरिए प्रधानमंत्री कार्यालय से सूचना प्राप्त की, जिसमें रक्षा मंत्रालय ने सूचना देते हुए सरदार गुरु प्रकाश सिंह को बताया कि दिल्ली के लालकिले पर फहराया जाने वाला राष्ट्रीय ध्वज उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले से मंगाया जाता है, जिसे शाहजहांपुर में ऑर्डिनेंस क्लोथिंग फैक्ट्री में रेशम से तैयार किया जाता है। राष्ट्रीय ध्वज को बाद में रक्षा बलों के सुपुर्द कर दिया जाता है।
मस्तक गर्व से ऊंचा

आपको बता दें कि 18 57 से लेकर के कारगिल युद्ध तक जो भी लड़ाइयां लड़ी गई हैं, उनमें शाहजहांपुर जिले की अहम भूमिका रही है, लेकिन अब राष्ट्रीय ध्वज को भी शाहजहांपुर जिले ने अपने नाम कर जनपद का मस्तक गर्व से और ऊंचा कर दिया है।
नई जानकारी का शौक
आरटीआई कार्यकर्ता सरदार गुरु प्रकाश सिंह स्नातक शिक्षित हैं । एक सवाल के जवाब में सरदार गुरुप्र प्रकाश सिंह ने कहा कि उन्हें उन्हें नई-नई चीजें जानने के लिए सदैव जिज्ञासा रहती है। खासकर जो चीजें या जो नाम ज्यादा प्रचलित हैं। हम कुछ जानना चाहते हैं और अपनी पीढ़ी को भी बताना चाहते हैं कि आखिर उसके पीछे क्या वजह है और क्या कारण हैं। इसलिए उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय से यह सूचना मांगी थी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो