scriptभीषण गर्मी का ऐसा हाल, तड़प कर मर गया राष्ट्रीय पक्षी | national bird peacock died due to water crisis in summer | Patrika News

भीषण गर्मी का ऐसा हाल, तड़प कर मर गया राष्ट्रीय पक्षी

locationशाहजहांपुरPublished: Jun 05, 2018 01:06:11 pm

Submitted by:

suchita mishra

तालाब पर पानी पीने गया था मोर, सूखे तालाब में पानी न मिलने से तड़प तड़प कर तोड़ा दम।

peacock

peacock

शाहजहांपुर। जिले में भीषण गर्मी में नदी नाले और तालाब सूखते जा रहे हैं।पानी की कमी के चलते जहां लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, निर्दोष पशु पक्षी भी इसका खामियाजा भुगत रहे हैंं। ताजा मामला शाहजहांपुर जिले का है। यहां पानी की कमी के चलते राष्ट्रीय पक्षी मोर को अपनी जान गंवानी पड़ी। मोर का शव तालाब किनारे पड़ा मिला। माना जा रहा है कि मोर की मौत पानी ना मिलने से हुई है क्योंकि इलाके के तालाब पूरी तरीके से सूखे पड़े हैं। फिलहाल राष्ट्रीय पक्षी के पोस्टमार्टम की कार्रवाई की जा रही है।
इलाके में हो चुकी कई पक्षियों की मौत
दरअसल थाना बंडा के चिकटिया गांव में स्थानीय लोगों ने आज सुबह प्यास से तड़पते हुए एक मोर को देखा था। कुछ ही घंटों में प्यास से तड़पते मोर की दर्दनाक मौत हो गई। गांव के रहने वाले श्रीकृष्ण ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते इलाके मे आसपास के सभी पानी के तालाब और नाले सूख चुके हैं जिसके चलते यहां रहने वाले पशु पक्षी पानी को तरस गए हैं। पानी ना मिलने से ही प्यास से तड़प कर राष्ट्रीय पक्षी मोर की भी तड़पकर दर्दनाक मौत हो गई। स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि इलाके में अब तक पानी की कमी से कई पक्षियों की मौत हो चुकी है। सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने राष्ट्रीय पक्षी मोर का शव कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
वन विभाग के अधिकारियों की अपील
वन विभाग के चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरिमोहन वर्मा ने बताया कि मोर की मौत भीषण गर्मी मे पानी न मिलने के कारण हुई है। नालों और तालाबों का पानी सूख चुका है जिसके चलते पशु पक्षियों को पानी नहीं मिल पा रहा है। बाकी मोर के शव पर कोई चोट खरोच का निशान नहीं हैं। मोर तालाब के पास पानी पीने आया था लेकिन तालाब पूरी तरह से सूख चुका है जिसके चलते मोर ने तड़प तड़प कर दम तोड़ दिया। फिलहाल मोर का पोस्टमार्टम किया जा रहा है। वहीं लोगों से अपील है कि अपनी छतों पर पानी जरूर रखें। किसान खेतों में पानी लगाते समय गड्ढे मे पानी भर दें ताकि किसी भी पक्षी की जान न जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो