scriptप्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने लगाई क्लास तो अफसरों के छूटे पसीने | principal secretary Dimple Verma review meeting of development works | Patrika News

प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने लगाई क्लास तो अफसरों के छूटे पसीने

locationशाहजहांपुरPublished: Sep 18, 2017 08:48:38 am

प्रमुख सचिव ने हिदायत दी है कि सरकारी योजनाओ की अनदेखी करने पर दोषी को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने लगाई क्लास तो अफसरों के छूटे पसीने

प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने लगाई क्लास तो अफसरों के छूटे पसीने

शाहजहांपुर। प्रदेश के वाह्य सहायतित परियोजना विभाग की प्रमुख सचिव एवं शासन से नामित जिले की नोडल अधिकारी डिंपल वर्मा रविवार को शाहजहांपुर पहुंचीं। यहां उन्होंने अधिकारियों के साथ विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। जिसमें डिंपल वर्मा ने प्रत्येक विभाग के अधिकारी से विकास कार्यों को लेकर पूछताछ की। साथ ही सभी को हिदायत दी कि किसी भी सरकारी योजना में गड़बड़ी के लिए उस कार्यालय का प्रमुख अधिकारी विशेष रूप से जिम्मेदार होगा।
शौचालयों का कराया जाए सत्यापन
प्रमुख सचिव डिंपल वर्मा ने जिले में ओडीएफ ग्राम पंचायतों की जानकारी प्राप्त की। जिस पर जिलाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि प्रत्येक दिन 190 शौचालय बनाये जा रहे हैं। नमामि गंगे योजना के अन्तर्गत सभी गांव ओडीएफ हो चुके हैं। निर्धारित समय में जनपद को पूर्ण रूप से ओडीएफ की श्रेणी में लायेंगे। प्रमुख सचिव ने नगर पालिका द्वारा बनाये जा रहे सुलभ शौचालयों की जानकारी में पाया कि 11 सामुदायिक शौचालय, सात शौचालय बन चुके हैं। जिसमें एक सामुदायिक शौचालय पर विवाद के कारण काम नहीं हो पाया। प्रमुख सचिव ने जिलाधिकारी से कहा कि जो शौचालय बनाये गये हैं उनका सत्यापन जरूर कराया जाए और हिदायत दी कि अगर कहीं शौचालयों के मामले में गड़बड़ी मिली तो दोषी को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।
शिक्षा विभाग को दिया निर्देश
प्रमुख सचिव ने स्कूल के बच्चों को ड्रेस, किताब, बैग, मिडडे मील, दूध तथा अध्यापकों की उपस्थिति की जानकारी भी की। जिस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि बच्चों की ड्रेस व किताबे बच्चों को उपलब्ध करा दी जा चुकी है। लेकिन बैग अभी सम्बन्धित फर्म से नहीं मिल पाये हैं। जिस पर उन्होंने निर्देश दिये तत्काल फर्म से सम्पर्क कर जल्द से जल्द बच्चों को बैग उपलब्ध कराएं।
गन्ना भुगतान की जानकारी ली
नोडल अधिकारी ने गन्ना भुगतान की जानकारी करने पर पाया कि विगत वर्ष का गन्ना भुगतान लगभग पूर्ण हो चुका है। उन्होंने विद्युत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि बिजली आपूर्ति नियमानुसार की जाये और जो विद्युत की कटिया डालकर एवं कुछ लोग बार-बार जेई से मिलकर मीटर बदलवाते हैं। जिससे बिजली की चोरी होती है उस पर अंकुश लगाते हुए कार्रवाई करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। उन्होंने पारदर्शी किसान योजना के अन्तर्गत पाया कि कृषकों को इस योजना, मृदा कार्ड, ऋण माफी योजना की जानकारी करने पर पाया कि कृषकों को ऋण माफी योजना के अन्तर्गत पहली किश्त सम्बन्धितों को भेज दी गयी है। मृदा कार्ड का भी लाभ दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो