scriptजिस चीते को सामने देख कांप जाते हैं आप, उस चीते का यहां किया ग्रामीणों ने शिकार, मारने के बाद किया कुछ ऐसा, उड़े वन अधिकारियों के होश | Villagers hunting leopard in Shahjahanpur | Patrika News

जिस चीते को सामने देख कांप जाते हैं आप, उस चीते का यहां किया ग्रामीणों ने शिकार, मारने के बाद किया कुछ ऐसा, उड़े वन अधिकारियों के होश

locationशाहजहांपुरPublished: Jan 20, 2019 04:27:36 pm

यूपी के शाहजहांपुर में अवैध रूप से जंगली जानवरों का शिकार जारी है।

leopard hunting

leopard hunting

शाहजहांपुर। यूपी के शाहजहांपुर में अवैध रूप से जंगली जानवरों का शिकार जारी है। इसी के चलते यहां ग्रामीणों ने एक गुलदार यानि चीते का शिकार करके उसकी दावत उड़ा ली और उसके बचे हुए अंगों को आपस में बांट लिया। मामले के खुलासे के बाद वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। फिलहाल वन विभाग ने 8 लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है।
यहां का है मामला
मामला थाना खुटार क्षेत्र के लुकटाह गांव का है, जहां एक सप्ताह पहले महौत जाति के लोगों ने फंदा लगाकर एक गुलदार का शिकार कर लिया। इसके बाद ग्रामीण शिकारियों ने गुलदार को भाले से गोद कर मार डाला और उसके मास की दावत उड़ा ली। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने उसके बचे हुए अंगों का भी बंटवारा कर लिया। इन्हीं शिकारियों में से एक नाराज शिकारी ने इसकी सूचना पुलिस और वन विभाग को दे दी, क्योंकि इस शिकारी को बाकी लोगों ने दावत के लिए मांस नहीं दिया था। इस खुलासे के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया।
कई घरों में दी दबिशें
गांव पहुंची वन विभाग और पुलिस की टीम ने कई घरों में गुलदार के अवशेष बरामद करने के लिए छापेमारी की। इस दौरान वन विभाग को गुलदार के नाखून और पंजे मिले। साथ ही उसकी खाल को भी बरामद कर लिया गया है। क्योंकि मामला संरक्षित वन क्षेत्र का है, जिसके चलते वन विभाग ने 8 शिकारियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करके आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। इलाके के ग्रामीणों की मानें तो जंगल के आसपास बड़े पैमाने पर जंगली जानवरों का शिकार किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो