scriptईद की तैयारी : करोड़ों को मिलेगा 1 महीने की इबाबत का इनाम | 1 month reward for crores of rupees tomorrow | Patrika News

ईद की तैयारी : करोड़ों को मिलेगा 1 महीने की इबाबत का इनाम

locationशाजापुरPublished: Jun 14, 2018 02:43:15 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

पवित्र माह रमजान के अंतिम दो दिन शेष हैं। ऐसे में मुस्लिम समाजजन ईद की तैयारी में जुट गए हैं।

patrika

पवित्र माह रमजान के अंतिम दो दिन शेष हैं। ऐसे में मुस्लिम समाजजन ईद की तैयारी में जुट गए हैं।

शाजापुर. पवित्र माह रमजान के अंतिम दो दिन शेष हैं। ऐसे में मुस्लिम समाजजन ईद की तैयारी में जुट गए हैं। इसके चलते बाजारों में रौनक है। देररात तक दुकानों पर खरीदारी की जा रही है। अगर गुरुवार को चांद दिखा तो शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी, नहीं तो शुक्रवार को चांद दिखने के बाद ईद १६ जून को मनेगी। ईद को लेकर छोटा चौक, आजाद चौक, सोमवारिया बाजार, किला रोड, मीरकलां बाजार, नईसड़क क्षेत्र में ग्राहकों की जमकर भीड़ उमड़ रही है। ईद की तैयारी को लेकर बच्चों में अधिक उत्साह है। बाजार में ज्यादातर खरीदी टोपी, कपड़े, जूते-चप्पल, कुर्ता पायजामा आदि की हो रही है। दूसरी ओर सेवइयां और फैनी की दुकानें भी सजकर तैयार हो चुकी हैं। ईद पर्व पर खास तौर पर सेवइयां खाई जाती हैं, जिसको लेकर छोटा चौक में अनेकों दुकानें सेवइयों, फैनी और शीर खुरमा से सजी हुई है।
बोहरा समाज की ईद आज
बुधवार को अमावस्या होने के बाद बोहरा समाज के लोग गुरुवार को ईद मनाएंगे। गुरुवार सुबह ५.२० पर समाज के आमील मीरकलां बाजार स्थित हमीदिया मस्जिद में खुतबा व ईद की विशेष नमाज अता कराएंगे। समाज की छोटी मस्जिद दरगाह यूसुफिया पर भी ईद की नमाज होगी।
शुजालपुर. इस्लाम में रमजान का पूरा महीना इबादत का महीना माना गया है। वैसे तो रोजदार पूरे रमजान इबादत करते हैं लेकिन अंतिम 10 दिनों में एक रात को शबेकद्र कहा गया है, इस एक रात को विशिष्टï तौर पर नहीं बताया गया है हदीसों से पता चलता है कि शबेकद्र रमजान माह के तीसरे अशरे में एक रात होती है, ये रात 21, 23, 25, 27वें रोजे की रात हो सकती है।
माना जाता है कि शबे कद्र की रात को इबादत करने पर हजार रातों की इबादत का सवाब मिलता है। शबे कद्र के चलते नगर में मस्जिदों की आकर्षक रूप से साज सज्जा भी की गई। इस दौरान मस्जिदों में पेश इमाम व हाफीजों का सम्मान भी किया गया।
कानड़. ईद को लेकर बाजार में चहल पहल शुरू हो गई है। रेडीमेड, जूते सूखे मेवे के लिए किराना दुकान पर चहल-पहल दिखाई दी। समाज के एसजे हुसैन, हनीफ खान, शेरूखां मंसूरी, मौलाना मुख्तियार ने बताया ईद को लेकर समाज के लोगों में अभी से खुशी दिखाई दी। गुरुवार को चांद दिखाई देता है तो शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी। शुक्रवार को चांद दिखाई देगा तो शनिवार को ईद मनेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो