शहर के 19 हजार बच्चों ने एक ही दिन में खाई ये दवाई

शहर के 19 हजार बच्चों ने एक ही दिन में खाई ये दवाई

Piyush bhawsar | Updated: 09 Aug 2019, 07:00:00 AM (IST) Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

उत्कृष्ट विद्यालय में हुआ राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का जिलास्तरीय शुभारंभ, बच्चो को खिलाई कृमि नाशक गोली

शाजापुर.

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस छोटी अवधि के दौरान बड़ी संख्या में बच्चों तक पहुंचने वाले बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक है। जिसका उद्देश्य समग्र स्वास्थ्य, पोषण और जीवन की गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी के लिए विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से 1 से 19 वर्ष की उम्र के बच्चों को कृमि नाशन की दवा देना है।

यह बात विधायक प्रतिनिधि आशुतोष शर्मा ने गुरुवार को स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शर्मा ने कहा कि कृमि संक्रमण से बच्चों का जहां एक ओर शारीरिक एवं बौद्धिक विकास बाधित होता है, वहीं दूसरी ओर उनके पोषण स्तर पर दुष्प्रभाव पड़ता है। विशेष अतिथि पार्षद एवं सभापति कैलाश गवली ने कहा कि पेट के कीड़ों से बचाव के लिए साफ-सफाई की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि सफाई के अभाव में ही ये परजीवी कीटाणू बच्चों के पेट तक पहुंचते हैं। जिससे बच्चों के पेट में दर्द, शरीर में कमजोरी तथा अनिमिया जैसे रोग होते हैं। सीएमएचओ डॉ. पीवी फुलम्ब्रिकर ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जा रहा है। जिसके तहत 1 से 19 वर्ष तक आयु के सभी बच्चों को पेट के कीड़ों को मारने की दवा दी जा रही है। आज जो बच्चे स्कूल में अनुपस्थित होने के कारण यह गोली लेने से वंचित रह जाएंगे उन्हें 13 अगस्त को यह टेबलेट खिलाई जाएगी। कार्यक्रम को जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रकाशचंद्र पंडित, जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ. ललित शर्मा, उत्कृष्ट विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य गोपालकृष्ण शर्मा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर अतिथियों एवं अधिकारियों ने विद्यार्थियों को कृमि मुक्ति के लिए एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का संचालन शैलेंद्र सोनी ने किया तथा आभार रजनीश श्रीवास्तव ने माना।

शहरी क्षेत्र शाजापुर मे 80 प्रतिशत बच्चों ने खाई गोली
शहरी क्षेत्र शाजापुर के नोडल अधिकारी जॉय शर्मा ने बताया कि गुरुवार को कृमि मुक्ति दिवस पर शाजापुर नगर के 102 विद्यालय तथा 54 आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को दवा खिलाई गई। विद्यालयों में प्रशिक्षित शिक्षक एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व आशा कार्यकर्ताओं ने बच्चों को गोली खिलाई। प्रारंभिक आंकलन में नगर के लक्षित 24 हजार बच्चों में से 19 हजार से अधिक बच्चों को पहले ही दिन कृमिनाशक अल्बेंडाजोल गोली खिलाई गई। उन्होंने बताया कि करीब 80 प्रतिशत कवरेज होने के बाद अब 13 अगस्त को मॉप अप राउंड के दौरान गोली खाने से वंचित रह गए बच्चों को उनके विद्यालय या आंगनवाड़ी केंद्रों पर कृमिनाशक गोली खिलाई जाएगी। 5 से 19 वर्ष तक के शाला अप्रवेशी बच्चों को आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से आंगनवाड़ी केन्द्रों मे गोली खिलाई गई।

सहज पब्लिक स्कूल में भी हुआ आयोजन
बच्चों को कुपोषण से मुक्त बनाने एवं खून की कमी की समस्या को दूर करने के लिए गुरुवार को दुपाड़ा रोड स्तिथ सहज पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को कृमिनाशक दवा खिलाई गई। स्कूल प्राचार्य अंकुर जैन ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाई गई। विद्यार्थियों को कृमि दिवस के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही दवा के फायदे के बारे में भी बताया।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned