script9वीं-11वीं के विद्यार्थियों ने वार्षिक परीक्षा का पहला पर्चा किया हल | 9th-11th students made the first stage of the annual examination | Patrika News

9वीं-11वीं के विद्यार्थियों ने वार्षिक परीक्षा का पहला पर्चा किया हल

locationशाजापुरPublished: Feb 12, 2019 09:18:15 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

जिले के 181 स्कूलों में बोर्ड पेटर्न पर एक साथ शुरु हुई 9वीं-11वीं की परीक्षाएं, 11वीं में हिंदी और 9वीं में सामाजिक विज्ञान के पेपर से हुई शुरुआत

patrika

9वीं-11वीं के विद्यार्थियों ने वार्षिक परीक्षा का पहला पर्चा किया हल

शाजापुर.
बोर्ड परीक्षाओं के लिए बच्चों की नींव तैयार करने के उद्देश्य से मंगलवार से कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं शुरु हुई। 11वीं का पहला पेपर हिंदी का हुआ तो 9वीं का सामाजिक विज्ञान का पेपर रहा। पहला पेपर हल कर निकले विद्यार्थियों के चेहरे बता रहे थे कि उनकी शुरुआत कैसी हुई। जिले में कुल 181 विद्यालयों में एक साथ परीक्षा की शुरुआत की गई।
चूंकि बोर्ड पेटर्न पर परीक्षा होने कारण सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम विद्यालय प्रबंधन द्वारा किए गए थे। पहले दिन परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई और कहीं भी कोई नकल प्रकरण नहंीं बना। परीक्षा प्रभारी प्रवीण मंडलोई ने बताया कि कक्षा 9वीं की परीक्षा 116 स्कूलों में और 11वीं की परीक्षा 65 विद्यालयों मेें आयोजित हुई और किसी भी परीक्षा केंद्र पर कोई भी नकल प्रकरण नहीं बनाया गया। लेकिन परीक्षा में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता किए गए थे।

अगले माह से शुरु होंगी बोर्ड परीक्षाएं
फरवरी के दूसरे सप्ताह से कक्षा 9वीं और 11वी की परीक्षाएं शुरु हो चुकी हैं तो मार्च माह के पहले सप्ताह से बोर्ड की परीक्षाएं शुरु होंगी। गत वर्ष जिले के विद्यार्थियों ने अपने प्रदर्शन से अलग पहचान बनाई थी। इस बार भी शिक्षा विभाग को यही उम्मीद है कि इस बार भी जिले का परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट रहे। लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुई थी और कई विद्यालयों में कोर्स भी पूरा नहीं हो सका था। ऐसे में शिक्षा विभाग के लिए इस बार बेहतर परिणाम पाना चुनौती है। हालांकि शिक्षा विभाग द्वारा अतिरिक्त कक्षाओं के अलावा और भी प्रयास किए हैं। जिसके चलते इस बार भी शिक्षा विभाग बेहतर परिणाम की उम्मीद लगाए बैठा है।

स्कूल के सामने शराब दुकान, विद्यार्थियों ने की शिकायत
सर, हमारे स्कूल के सामने शराब का ठेका है, जिसके चलते शराबी आए दिन झगड़ा फसाद करते हैं। जिससे हमें पढ़ाई करने में भी काफी परेशानी आती है। प्लीज, स्कूल के सामने से ठेका हटवा दीजिए। यह शिकायत मंगलवार को कलेक्टर श्रीकांत बनोठ से ४० किमी दूर से अकोदिया स्थित निजी स्कूल के विद्याथिर्यों ने की। कलेक्टोरेट पहुंचे विद्याथिर्यों ने बताया कि वे अकोदिया के निजी स्कूल में पढ़ाई करते हैं और उनके स्कूल के सामने ही शराब दुकान होने से पढ़ाई करने के साथ ही स्कूल आने जाने में भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। शराबी नशे में धूत होकर दिनभर विवाद करते नजर आते हैं। शिकायती आवेदन सौंपकर स्कूली बच्चों ने स्कूल के सामने से शराब दुकान हटाए जाने की मांग की। कलेक्टर बनोठ ने मामले में जांच के उपरांत नियमानुसार कारर्वाई किए जाने का आश्वासन दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो