अधिवक्ता बोले- हम करेंगे राजनीति का शुद्धिकरण

अधिवक्ता बोले- हम करेंगे राजनीति का शुद्धिकरण

Lalit Saxena | Publish: May, 18 2018 07:30:00 AM (IST) Shajapur, Madhya Pradesh, India

अभिभाषक संघ ने राजनीति को स्वच्छ करने का लिया संकल्प, अच्छे लोगों को राजनीति में आने की आवश्यकता

शाजापुर. राजनीति में बदलाव की सख्त जरूरत है। अच्छे, शिक्षित, समाजसेवी और लोगों की मदद करने वाले आगे आएंगे तभी राजनीति का शुद्धिकरण हो सकता है। अब तक राजनीति की गंदगी को दूर करने की बातें होती रहती थी, लेकिन पत्रिका ने चेंजमेकर अभियान के माध्यम से राजनीति के शुद्धिकरण का जो प्रयास किया है इसके सार्थक परिणाम देखने को मिलेंगे। अच्छे लोग राजनीति से जुड़ेंगे तो इसकी गंदगी दूर होगी।
ये कहना था शहर के अधिवक्ताओं का। पत्रिका के चेंजमेकर अभियान से गुरुवार को शहर के अधिवक्ताओं ने जुड़कर अपनी बाते रखी। जिला न्यायालय के बार एसोसिएशन कार्यालय में गुरुवार दोपहर ढाई बजे से चेंजमेकर अभियान को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र तिवारी ने की। बैठक में मुख्य रूप से बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अनिल आचार्य, लायब्रेरियन सह सचिव आशीष सक्सेना, वरिष्ठ अभिभाषक प्रेमनारायण सक्सेना, विवेक शर्मा, गिरीश लावरिया, दिलीप नागर, मयंक शर्मा, संतोष आडवानी, जयसिंह चंदेल, अ. राशीद शेख, प्रहलादसिंह धौसरिया, दीपक बड़ाल, विक्रम गिरी, निर्मल कुशवाह, देवेंद्र वर्मा, आसिफ कमाली, इकराम गौरी, रमेशचंद्र इंद्रिया, संजय व्यास, विनय शर्मा, सईद पठान, सिराज अहमद खान, अनिल माथुर, गिरधारीलाल देवतवाल, निर्मल कुशवाह, मो. युनूस खान सहित बड़ी संख्या में अधिवक्तागण उपस्थित थे। समस्त अधिवक्ताओं ने पत्रिका के चैंजमेकर अभियान की सराहना की। सभी ने इस अभियान से जुड़कर अधिक से अधिक लोगों को स्वच्छ छबी वाले व्यक्ति को आगे लाने में सहयोग करने के लिए अपनी बात रखी। कार्यक्रम में ३० अभिभाषकों ने शिरकत की।

पत्रिका ने राजनीति में स्वच्छ छवि वाले लोगों को आगे लाने के लिए जो प्रयास किया है वो सराहनीय है। इस अभियान में अधिवक्ताओं को जोडऩे के लिए पत्रिका बधाई का पात्र है। हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए राजनीति को स्वच्छ करने के लिए अच्छे और शिक्षित लोगों को आगे लाना होगा जो कि नेतृत्व कर सके।
- नरेंद्र तिवारी, अध्यक्ष, बार एसोसिएशन-शाजापुर

राजनीति में कुशल नेतृत्वकर्ता की सख्त जरूरत है। जो समाज के पहलू का ध्यान रखे। पत्रिका ने अच्छे लोगों को आगे लाने के लिए एक मंच दिया है। इसका लाभ अच्छे लोगों को उठना चाहिए। राजनीति की गंदगी को दूर किया जा सके। हम पत्रिका के इस अभियान में सहयोग देंगे।
- अनिल आचार्य, उपाध्यक्ष, बार एसोसिएशन-शाजापुर

राजनीति का मुख्य उद्देश्य सेवा के लिए होना चाहिए, लेकिन हमारे नेताओं ने इसे कमाने का जरिया बना लिया है। अपना वेतन बढ़ाना हो तो सभी दल के सभी नेता एक स्वर में आवाज उठाकर वेतन बढ़ा लेते है, जो कि पूरी तरह से गलत है। पत्रिका का अभियान सराहनीय है। इससे जुड़कर अच्छे लोग राजनीति में प्रवेश करें ।
- रमेशचंद्र इंद्रिया, अभिभाषक-शाजापुर

वर्तमान समय में राजनीति सिद्धांतविहीन हो गई है। आज सिद्धांत नहीं होने के कारण राजनीति में गंदगी बढ़ती जा रही है। वहीं राजनीति की गंदगी का एक प्रमुख कारण बुद्धिजीवी वर्ग का मौन होना है। पत्रिका के चैंजमेकर अभियान से जुड़कर बुद्धिजीवी वर्ग को आगे आना होगा। प्रेमनारायण सक्सेना, वरिष्ठ अभिभाषक-शाजापुर

पत्रिका ने चेंजमेकर अभियान के माध्यम से राजनीति को स्वच्छ करने के लिए सार्थक पहल शुरू की है। हम इस अभियान से जुड़कर राजनीति को स्वच्छ करने के लिए सभी को जागरुक करेंगे। अच्छे लोग राजनीति में आकर काम करेंगे।लोगों को राजनीति से जुड़कर बदलाव करना चाहिए।
- सईद पठान, अभिभाषक-शाजापुर

सबसे पहले पत्रिका को धन्यवाद जो उन्होंने चेंजमेकर अभियान से अभिभाषकों को जोड़ा। इस अभियान से जुड़कर हमें आगे आना होगा। अच्छे लोग चुप होकर बैठ गए, इसलिए राजनीति गंदी हो गई। राजनीति को विकास के रूप में देखें और अच्छे लोग आगे आएं। इससे राजनीति की स्वच्छता हो सकती है। - विवेक शर्मा, अभिभाषक-शाजापुर

राजनीति में आरक्षण व्यवस्था पूरी तरह से छाई हुई है। इसके कारण भी अच्छे लोग आगे नहीं आ पा रहे है। राजनीति में बदलाव के लिए आरक्षण व्यवस्था में बदलाव होना चाहिए। राजनीति में अच्छे लोगों को जोडऩे के पत्रिका के चैंजमेकर अभियान के साथ जुड़कर इस अभियान में पूरा सहयोग करेंगे। - विनय शर्मा, अभिभाषक-शाजापुर

राजनीति में भ्रष्टाचार बढ़ता ज रहा है। जो लोग राजनीति कर रहे है वे स्वयं लाभ कमाने में लगे हुए है। किसी काम के लिए 100 रुपए जारी हुए तो उसमें से 10 रुपए का ही काम होता है। शेष 90 रुपए भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाते है। पत्रिका ने चेंजमेकर के माध्यम से नए और शिक्षित लोग आगे आएंगे। - मो. युनूस खान, अभिभाषक-शाजापुर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned