scriptथल सेना के बाद अब जल और गगन में भी देश की रक्षा करेंगे मध्य प्रदेश के दो जवान | after army 2 soldiers of MP will protect india even water and sky | Patrika News

थल सेना के बाद अब जल और गगन में भी देश की रक्षा करेंगे मध्य प्रदेश के दो जवान

locationशाजापुरPublished: Jan 17, 2022 06:32:18 pm

Submitted by:

Faiz

राहुल का नेवी में चयन हुआ है तो गौतम एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बनेंगे।

News

थल सेना के बाद अब जल और गगन में भी देश की रक्षा करेंगे मध्य प्रदेश के दो जवान

शाजापुर. वैसे तो शहर समेत जिले के अनेक युवा देश की सेवा में डटे हुए है। कई युवा आर्मी में भर्ती होकर देश की सेवा कर रहे हैं। वहीं, गत वर्ष शहर का एक युवक एयरफोर्स में भी चयनित हुआ था। इसके बाद जिले से पहली बार शहर का एक युवक एनडीए के माध्यम से बतौर फ्लाइंग ऑफिसर इंडियन एयरफोर्स में काम करेगा। वहीं, एक अन्य युवक नेवी में अपनी सेवाएं देगा। रविवार को शहर के निजी होटल में दोनों युवाओं ने मीडिया से औपचारिक चर्चा करते हुए अपने संघर्ष और सफलता की कहानी को बताया।

शहर के काछीवाड़ा में रहने वाली शासकीय शिक्षक महेश राठौर के पुत्र गौतम राठौर का शुरू से सपना एयरफोर्स में जाने का था। इसके लिए इंदौर में रहकर तैयारी की। इसके बाद यूपीएससी की ओर से आयोजित की जाने बाली एनडीए की परीक्षा में गौतम ने ऑल इंडिया लेबल पर 152वीं रैंक प्राप्त कर शाजापुर का नाम गौरवान्वित किया है। गौतम राठौर अब एयरफोर्स से डिग्री लेने के बाद फ्लाइंग ऑफिसर बन देश की रक्षा और सेवा करेगा। 19 वर्षीय गौतम ने बताया कि, वो 2019 में शाजापुर से इंदौर पहुंचा और तब से एग्जाम की तैयारी कर रहा था।

गौतम ने पहली बार एग्जाम नवंबर 2019 में दिया था, लेकिन रिटर्न क्लियर नहीं हुआ था। इसके बाद सितंबर 2020 में एसएसबी में आउट हो गए। इसके बावजूद गौतम ने हार नहीं मानी और 2021 में सफलता हासिल करने में कामयाब हो गए। गौतम ने बताया कि, पिता सरकारी शिक्षक है और मां आशा राठौर हाउस वाइफ है। गौतम ने बताया कि, एनडीए की एग्जाम क्लियर करने के बाद एसएसबी इंटरव्यू होता है। जो 5 दिन तक चलता है। एसएसबी प्रोसेस तीन भागों में पूरी होती है। इसमें साइक्लोजिकल टेस्ट, गुप टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू होता है। 5 दिनों में एक स्टूडेंट के अंदर लगभग 15 ऑफिसर लाईफ क्लालिटी तलाशी जाती है। वहीं, जो स्टूडेंट इन क्लालिटीज के माध्यम से फिजीकली, मेंटली और मेडिकली फिट होते हैं, उनका फिर एनडीए कोर्स के लिए चयन होता है। गौतम फरवरी 2022 में एनडीए 147 कोर्स ज्वाइन करने के बाद एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर का पद संभालेंगे।

 

यह भी पढ़ें- बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक, कई यात्री घायल


कस्टमर केयर नंबरों पर कॉल करके सीखी अंग्रेजी

गौतम ने बताया कि, लॉकडाउन के कारण वो ग्रुप स्टडी नहीं कर पा रहा था और अंग्रेजी कवर करने में उसे समस्या हो रही थी। इसपर उसने विभिन्न कंपनियों के कस्टमर केयर नंबरों पर ‘फोन लगाकर और वहां से आने वाले कॉल्स को अपना माध्यम बनाया और उनसे इंग्लिश में बात करने लगा। जिससे उसकी समस्या हल हो गई और उसका आत्मविश्वास भी बढ़ा।

 

यह भी पढ़ें- हथियारों के जखीरे के साथ पकड़ाए 11 बदमाश, बाजार में बेचने की थी तैयारी


किसान के बेटे राहुल ने कर दिया कमाल

जिले की मोहन बड़ोदिया तहसील क्षेत्र के ग्राम बुरलाय बांध में रहने वाले किसान मांगूसिंह राजपूत ने कभी नहीं सोचा था कि, उनका बेटा मेहनत करके वो मुकाम हासिल करेगा कि, जिससे न सिर्फ उसका बल्कि उसके माता-पिता और परिवार सहित जिले का नाम देश में रोशन होगा। रविवार को मीडिया से चर्चा में एसएसआर नेवी की परीक्षा को पास करके भारतीय जलसेना में चयनित हुए राहुलसिंह राजपूत पिता मांगूसिंह राजपूत ने अपने अनुभव साझा किए। राहुल ने बताया कि परिवार में एक सदस्य आर्मी में है। जिन्हें देखकर हमेशा ही लगता था कि देश की सेवा के लिए सेना में जाना है, लेकिन राहुल का सपना था कि वो जलसेना (नेवी) में शामिल हो। इसके लिए राहुल ने भी इंदौर से डिफेंस की तैयारी की। प्रारंभिक पढ़ाई गांव से ही करने के बाद हायर सेकंडरी के लिए राहुल शाजापुर पहुंचा। यहां से कक्षा 12वीं पास करने के बाद इंदौर में रहकर एसएसआर नेवी की तैयारी की। एसएसआर के माध्यम से आखिर राहुल का चयन भारतीय जलसेना में हो गया। राहुल ने कहा कि परिजनों और गुरुओं के आशीर्वाद एवं सहयोग से आज वो जलसेना में चयनित होने के अपने लक्ष्य को हासिल कर पाया है।


दोनों युवाओं का किया स्वागत

स्थानीय निजी होटल में देश सेवा के लिए जाने वाले दोनों युवा गौतम राठौर और राहुलसिंह राजपूत का उनके परिजन, गुरुओं और अन्य लोगों ने पुष्पमाला व प्रतिक चिह्न भेंटकर सम्मान किया। साथ ही, दोनों के उज्जवल भविष्य की कामना की। दोनों युवाओं ने कहा कि यदि कोई भी चाहे तो मेहनत करके किसी भी मुकाम को हासिल कर सकता है, लेकिन इसके लिए दृढ़ निश्चय के साथ आगे बढना होगा और अपने लक्ष्य को अडिग रखते हुए परिश्रम करना होगा।

 

बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x875an2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो