scriptAfter spending 11 months in a veil, now Pooja becomes SI | शहीद की पत्नी : जिस महिला ने कभी पटाखे तक नहीं फोड़े आज वह चलाती हैं AK 47 | Patrika News

शहीद की पत्नी : जिस महिला ने कभी पटाखे तक नहीं फोड़े आज वह चलाती हैं AK 47

- पति की शहादत : 11 माह घूंघट में बिताने के बाद अब पुलिस ट्रेनिंग लेकर पहनी वर्दी

- 2019 में शहीद हो गए थे पति, 13 महीने की टफ ट्रेनिंग पूरी कर पति की जगह एसआई बनी पत्नी पूजा

 

शाजापुर

Published: May 09, 2022 08:17:35 am

आगर-मालवा/शाजापुर।
देश की सुरक्षा हो या शहर व जनता की सुरक्षा को लेकर होने वाले शहीदों के बारें में आपने कई बार सुना या उन्हें देखा भी होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन शहीदों के परिवारों को कुछ विशेष ही क्यों कहा जाता है। कारण ये है कि इन परिवारों में अपने बच्चों को देश पर निछावर करने का माद्दा होता है।

Martyr's wife
Martyr's wife

ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही परिवार के बारे में बता रहे हैं, जिसमें पुत्र के शहीद होने के बाद 11 माह घूंघट में रहने वाले उसी परिवार की बहु ने जिसने कभी पटाखे तक नहीं फोड़े थे, देश सेवा व जन सेवा के लिए आज AK 47 तक उठा ली है।

दरअसल शाजापुर जिले के छोटे से गांव राघवखेड़ी की 33 साल की पूजा सोलंकी के पति हर्षवर्धन सिंह गरोलंकी बालाघाट के लांजी थाने में एसआई थे, जो 13 जनवरी 2019 को वीआईपी इयूटी के दौरान शहीद हो गए थे। यहां उनकी ड्यूटी विधानसभा अध्यक्ष के फॉल व्हीकल में लगी थी। तभी एक ट्रक ने उनके वाहन को टक्कर मार दी, जिसमें उनके पति सहित अन्य तीन पुलिसकर्मी शहीद हो गए।

उस समय पूजा की गोद में डेढ़ साल का बेटा और साढ़े तीन साल की बेटी थी। और दोनों ही सिजेरियन से हुए थे। इसके बाद जब पूजा को अनुकंपा नियुक्ति मिली तो वह इस सोच कर परेशानी में आ गईं कि वे पुलिस की नौकरी कैसे कर पाएंगी। ऐसे में आगे आए उनके पति के पिता (ससुर) ने पूजा से कहा कि जो मेरा बेटा नहीं कर पाया, वो तुम करोगी।

ससुर के इन शब्दों ने पूजा का हौंसला इस कदर बढ़ाया कि वे अपने बच्चों को अपनी दीदी के पास भेजकर पुलिस ट्रेनिंग में जुट गईं। वहीं इनकी पुलिस ट्रेनिंग 01 जनवरी 2021 से 21 फरवरी 2022 तक चली।

ऐसे हुई नियुक्ति
पूजा एमबीए पास गृहिणी थीं, लेकिन उन्होंने नौकरी का कभी सोचा नहीं था। ऐसे में उनके पति हर्षवर्धन सिंह गरोलंकी के वीआईपी इयूटी के दौरान शहीद होने के बाद सरकार ने केस को विशेष मानते हुए उन्हें अनुकंपा नियुक्ति के तहत पति के स्थान पर एसआई बना दिया। यानि पति की शहादत के बाद करीब 11 माह बाद वह सब इंस्पेक्टर बन गईं।

इस प्रशासनिक प्रक्रिया में करीब 11 महीने का समय लगा, यह समय पूजा ने घर पर घूंघट में बिताया। इसके बाद भौरी पुलिस अकादमी में 13 महीने की कठोर ट्रेनिंग ली। पूजा के संबंध में बताया जाता है कि उन्होंने कभी पटाखे तक नहीं फोड़े थे, लेकिन आज वह एके-47, कार्बाइन समेत 9 हथियार चला सकती हैं।
ट्रेनिंग में ये मुश्किलें आईं सामने
दरअसल पूजा के परिवार में घूंघट प्रथा तो थी ही साथ ही ट्रेनिंग के दौरान भी उनके साथ ज्यादातर ऐसे ट्रेनीज थे, जो पहले से एसआई की तैयारी कर रहे थे। ऐसे में उन्हें कोई विशेष छूट मिलना मुमकिन नहीं था। जिसके चलते पूजा को ज्यादा मेहनत करनी पड़ी।
वहीं सिजेरियन स्थिति के चलते इनके लिए सबसे मुश्किल दौड़ना और दीवार फांदना होता था। इसके बावजूद इन्होंने अच्छी रेटिंग के साथ ट्रेनिंग पूरी की और वर्तमान में यह आगर-मालवा जिले की कोतवाली थाने में बतौर पीएसआई पदस्थ हैं। दिसंबर 2022 में ये ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आरएपीटीसी (रूस्तम जी आर्म्ड पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज) में इनकी ट्रेनिंग होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

भाजपा विधायक केपी त्रिपाठी के समर्थकों की गुंडागर्दी, सीईओ को पीटकर कचरे के ढेर में फेंकाDelhi: भारत को अमीर देश बनाने के लिए हर भारतवासी को अमीर बनाना पड़ेगा - अरविंद केजरीवालमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listजिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाए जाने पर पहली बार शिखर धवन ने दी अपनी प्रतिक्रियाVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.