scriptजिला सहकारी बैंक के बाद इन बैंकों ने भी की कर्ज माफी की तैयारी, आपका नाम है क्या | After the District Co-operative Bank, these banks also prepare for deb | Patrika News

जिला सहकारी बैंक के बाद इन बैंकों ने भी की कर्ज माफी की तैयारी, आपका नाम है क्या

locationशाजापुरPublished: Dec 20, 2018 12:33:33 am

Submitted by:

Lalit Saxena

किसानों के 2 लाख रुपए तक के ऋण माफी के लिए आदेश जारी होते ही जहां जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने दोनों जिले के किसानों की सूची बनाकर पात्र किसानों की जानकारी बना रही है

patrika

किसानों के 2 लाख रुपए तक के ऋण माफी के लिए आदेश जारी होते ही जहां जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने दोनों जिले के किसानों की सूची बनाकर पात्र किसानों की जानकारी बना रही है

शाजापुर. किसानों के 2 लाख रुपए तक के ऋण माफी के लिए आदेश जारी होते ही जहां जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने दोनों जिले के किसानों की सूची बनाकर पात्र किसानों की जानकारी बना रही है। दूसरी ओर राष्ट्रीयकृत बैंकों ने भी अपनी बैंक के ऋणधारक किसानों की सूची और उन्हें दिए गए ऋण की जानकारी तैयार कर ली है। हालांकि अभी राष्ट्रीयकृत बैंकों को ऋण माफी से संबंधित आदेश नहीं मिले हैं। ऐसे में वरिष्ठ स्तर से मिलने वाले निर्देशों के आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।
जिलेभर में संचालित राष्ट्रीयकृत बैंकों को किसानों से करीब 1424 करोड़ की राशि की लेनदारी है। इसमें किसानों की संख्या अलग-अलग बैंकों के हिसाब से अलग-अलग तैयार की गई है। सूची को वरिष्ठ कार्यालय के निर्देश के बाद आगामी कार्रवाई के लिए सौंप दिया जाएगा। इधर दूसरी ओर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने शाजापुर और आगर जिले में मिलाकर 146 सोसायटियों से किसानों की जानकारी जुटाने का कार्य युद्धस्तर पर चला रखा है। सभी सोसायटियों में मिलाकर करीब 1 लाख 49 हजार किसानों को ऋण दिया हुआ है। राशि करीब 995 करोड़ रुपए बताई गई है। ऐसे में राष्ट्रीयकृत बैंक और जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की राशि को मिलाया जाए तो किसानों पर करीब 2419 करोड़ रुपए की राशि किसानों को ऋण के रूप में बांटी गई है। पात्रता सूची बनने के बाद ही पता लग पाएगा कि इसमें से कितने किसानों का कितना ऋण माफ होता है।
पूरा प्रशासनिक अमला लगा तैयारियों में
कांग्रेस सरकार ने चुनाव के पहले जारी किए गए वचन पत्र में प्रदेश के सबसे बड़े वोट बैंक किसानों को साधने के लिए 2 लाख रुपए तक का ऋण सरकार बनने के 10 दिन में माफ करने की घोषणा की थी। 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सबसे पहले किसानों की ऋण माफी के आदेश पर ही हस्ताक्षर किए थे। सरकार के शपथ लेने के पहले ही अपेक्स बैंक के निर्देश पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने किसानों की जानकारी जुटाने सहित अन्य तैयारियां शुरू कर दी थीं। आदेश जारी होने के बाद वर्तमान में भी पूरा प्रशासनिक अमला केवल इसी कार्य में प्रमुखता से लगा हुआ है। 10 दिन की समयावधि में किसानों का कितना ऋण माफ होता है ये भी जल्द ही पता लग जाएगा।
अभी भी बनी है असमंजस की स्थिति
प्रदेश सरकार के किसानों के 2 लाख रुपए तक के ऋण की माफी के आदेश जारी होने के बाद भी सभी अधिकारियों में अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है। अधिकारियों के मुताबिक अभी उन्हें ये नहीं पता है कि किसानों का ऋण किस तरह माफ होगा, क्योंकि अभी वरिष्ठ स्तर से आदेश नहीं आए हैं। अधिकारियों का कहना है कि अभी वे किसानों की जानकारी जुटा रहे हैं। इसके बाद वरिष्ठ कार्यालय से जैसे निर्देश मिलेंगे उसके हिसाब से कार्रवाई की जाएगी।
सभी राष्ट्रीयकृत बैंक के जोनल और रीजनल कार्यालय से ऋणधारक किसानों की जानकारी जुटाई गई है। इसमें सामने आया कि जिले की राष्ट्रीयकृत बैंकों को करीब 1424 करोड़ रुपए की ऋण की राशि वसूली जाना है। हालांकि अभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के ऋणधारक किसानों की कर्ज माफी को लेकर निर्देश नहीं मिले हैं। जो भी निर्देश प्राप्त होंगे उसके हिसाब से कार्रवाई की जाएगी।
राजेश देशपांडे, लीड बैंक मैनेजर-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो