scriptbanned china door is being sold openly, Lessons not even learned from | पिछले हादसों से भी नहीं लिया सबक, खुलेआम बिक रही है प्रतिबंधित चायना डोर | Patrika News

पिछले हादसों से भी नहीं लिया सबक, खुलेआम बिक रही है प्रतिबंधित चायना डोर

प्रशासन के आदेश का जमकर हो रहा है उल्लंघन, हादसे के इंतजार में जिम्मेदार

शाजापुर

Published: December 27, 2021 08:01:56 pm

शाजापुर. पतंग और मांझे का विक्रय करने वाले न सिर्फ बच्चों की जान के दुश्मन बन रहे हैं बल्कि सड़क से गुजरने वालों की जान भी मुश्किल में डाल रहे हैं, जिनके द्वारा खुलेआम प्रतिबंधित चायना डोर बच्चों को थमा रहे हैं।

patrika_mp_4.png

हर वर्ष अधिकारियों द्वारा इसे लेकर कार्रवाई की जाती है और बकायदा इसके लिए आदेश भी जारी किए जाते हैं। बावजूद इसके हर वर्ष पतंगबाजी का दौर शुरू होते ही शासन के नियमों का मखौल उड़ाते दुकानदार इस मांझे का विक्रय करने से बाज नहीं आते और हर वर्ष ही यह प्रतिबंधित डोर हादसों का कारण बनती है। केवल हादसे ही नहीं बल्कि इस डोर से लोगों की जान भी जा चुकी है, लेकिन सख्ती के अभाव में इसका है बे रोकटोक विक्रय आज भी जारी है।

चौक में मिल रही 400 रुपए रील
शीतकालीन अवकाश लगते ही बच्चों पर पतंगबाजी का शौक सिर चढ़कर बोल रहा है। सुबह ही दो बच्चे छोटा चौक से 400 रू, रील में चायना डोर खरीदकर लेकर आए। जब उनसे पूछा गया कि कहां मिल रही है तो उन्होंने दुकानदार का नाम बताते हुए आसानी से कहा कि वहां आपको जितनी चाहिए मिल जाएगी। यही नही बच्चों ने बताया कि वो भैया भाव भी कम कर देते हैं। जब बच्चों को यह डोर आसानी से मिल सकती है तो फिर अन्य लोग तो इसका विक्रय पतंग काटने के लिए करेंगे ही।

हर साल होती है कार्रवाई
हर साल चायना डोर के खुलेआम विक्रय की जानकारी प्रशासन के पास भी पहुंचती है और उनके द्वारा इसकी जब्ती की कार्रवाई भी की जाती है, लेकिन हर साल यह प्रतिबंधित डोर बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। क्योंकि इसे लेकर अभी तक जिम्मेदारों ने सख्ती नहीं बरती है। यदि इस डोर पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाना है तो जरूरत है केवल सख्त कार्रवाई की जो अब तक नजर नहीं आई है। एसडीएम-शाजापुर शैली कनास ने बताया कि चायना डोर प्रतिबंधित है। इसका विक्रय नहीं किया जाना चाहिए। यदि कोई ऐसा कर रहा है तो मैं जांच करवाती हूं। कार्रवाई होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.