script56 केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा, 25 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल | Board examination will be held at 56 centers, 25 thousand students wil | Patrika News

56 केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा, 25 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल

locationशाजापुरPublished: Feb 26, 2020 08:27:25 pm

Submitted by:

anees khan

बोर्ड परीक्षा के लिए सामग्री का हुआ वितरण, बीते साल की तुलना में बढ़ी परीक्षार्थियों की संख्या, एक केंद्र का भी किया इजाफा, 5 केंद्र संवेदनशील

Board examination will be held at 56 centers, 25 thousand students wil

56 केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा, 25 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल

शाजापुर.
2 मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बीते साल की तुलना में इस साल परीक्षार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई हैं। साथ ही इस साल एक परीक्षा केंद्र बढ़ाया गया है। बीते साल 55 केंद्रों पर परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी, वहीं इस साल 56 केंद्रों पर परीक्षा होगी। जबकि प्रायवेट परीक्षाथिर्यों के सभी पांच केंद्र संवेदनशील रहेंगे और चार केंद्र रिजर्व रखे जाएंगे। अधिकांश केंद्रों पर परीक्षाथिर्यों के लिए जरूरी सुविधाएं जुटा ली गई हैं। परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण के उडऩदस्ता टीम का भी गठन किया गया। ब्लाक स्तर, जिला स्तर और प्रशासनिक स्तर पर अलग-अलग टीम परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्था का जायला लेंगी।
बुधवार उत्कृष्ट विद्यालय से बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा सामग्री का वितरण किया गया। परीक्षा प्रभारी प्रवीण मंडलोई ने बताया कि 56 परीक्षा केंद्रों में से 41 परीक्षा केंद्रों के केंद्र अध्यक्षों सहायक केंद्राध्यक्षकों को परीक्षा सामग्री दी गई। शेष 15 परीक्षा केंद्रों की सामग्री गुरुवार को वितरीत की जाएगी। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी यूयू भिड़े भी मौजूद थे। बता दें कि परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग कई दिनों से तैयारियां कर रहा है।

25 हजार से अधिक विद्यार्थी देेंगे परीक्षा
जानकारी के अनुसार इस बार 12वीं की परीक्षा के लिए 10 हजार 869 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं जबकि पिछले बार यह संख्या 10 हजार 125 थी। हाईस्कूल परीक्षा में 14 हजार 203 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। पिछले साल 13 हजार 934 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। दोनों परीक्षाओं में जिले के करीब 250 संस्थानों के विद्यार्थी शामिल होंगे। जिनमें 116 शासकीय और शेष अशासकीय शालाएं शामिल हैं।

पांच परीक्षा केंद्र संवेदनशील
जिले में पांच परीक्षा केंद्र संवेदनशील हैं। इनमें जिला मुख्यालय स्थित दो और विकासखंड मुख्यालय स्थित तीन केंद्र हैं। इन केंद्रों पर प्रायवेट विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस कारण इन्हें संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। जिम्मेदारों का कहना है कि परीक्षा केंद्र निर्धारण में परीक्षाथिर्यों के लिए मूलभूत सुविधाओं का ध्यान रखा गया है।

एक नजर बोर्ड परीक्षा
कुल केंद्र – 60
संवेदनशील केंद्र – 05
रिजर्व केंद्र – 04
10वीं में परीक्षार्थी – 14,203
12वीं में परीक्षार्थी – 10,869

इनका कहना
बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारियां कई दिन से की जा रही है। परीक्षा सामग्री का वितरण बुधवार से किया गया है। 41 केंद्रों के लिए सामग्री वितरीत कर दी गई है। अन्य व्यवस्थाओं पर भी ध्यान दिया गया है। उडऩदस्ते का भी गठन किया गया है।
– प्रवीण मंडलोई, परीक्षा प्रभारी शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो