scriptट्रांसफार्मर बदलने से शहर की आधी आबादी पर खड़े हो गए ये संकट | Changing the transformer turned the city on half the population | Patrika News

ट्रांसफार्मर बदलने से शहर की आधी आबादी पर खड़े हो गए ये संकट

locationशाजापुरPublished: Apr 05, 2019 12:46:26 am

Submitted by:

rishi jaiswal

आधे शहर का बिजली और इंटरनेट सुबह से बंद, बिजली कंपनी के ट्रांसफार्मर हटाने के दौरान हुई गड़बड़, लोग दिनभर होते रहे परेशान, नल कनेक्शन भी उखड़ा

patrika

power cut,nagar palika,people suffer,

शाजापुर. शहर में गुरुवार सुबह आधे स्थानों पर न तो बिजली थी और न ही बीएसएनएल की सेवा। भीषण गर्मी में बिजली नहीं होने से लोग परेशान होते रहे। इधर बीएसएनएल के लैंडलाइन, मोबाइल और ब्राडबैंड सेवा भी बंद हो गई। एक साथ आई इस समस्या का कारण पता चला कि बिजली कंपनी ने कनेक्शन के लिए जो खुदाई की थी। उससे बीएसएनएल की केबल कट गई थी। जिससे बीएसएनएल की संपूर्ण सेवा प्रभावित हो गई। गनीमत रही कि इस खुदाई में शहर में जलप्रदाय की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त नहीं हुई। अन्यथा परेशानी बढ़ जाती, क्योंकि जिस जगह पर बिजली कंपनी ने खुदाई की थी वहां पर पाइप लाइन भी थी जो बच गई, लेकिन एक नल कनेक्शन उखड़ गया। जिससे पानी बहने लगा। हालांकि नगर पालिका के कर्मचारियों ने उक्त कनेक्शन को दुरुस्त करवा दिया।
सड़क की चौड़ाई बढ़ाने हटाया ट्रांसफार्मर
शहर के बीच से हाइवे के किनारे स्थित मां राजराजेश्वरी मंदिर में चैत्र नवरात्रि के साथ मेले की शुरुआत होगी। इस मेले के लिए हाइवे को चौड़ा कर व्यवस्था की जा रही है। क्योंकि मेले में भीड़ का दबाव रहेगा जिसके चलते हाइवे के एक ओर 6 0 फीट की जगह छोड़ी जाना है। इसके लिए यहां पर लगे हुए बिजली कंपनी के ट्रांसफार्मर को हटाकर दूसरी जगह स्थानांतरित किया जाने का कार्य गुरुवार सुबह शुरू किया। इस ट्रांसफार्मर को हटाने के लिए बिजली कंपनी ने सुबह साढ़े 9 से साढ़े 11 बजे तक हाइवे और इससे सटे हुए क्षेत्रों में बिजली प्रदाय बंद करने की सूचना दी थी। बिजली कंपनी ने ट्रांसफार्मर को हटाने का काम शुरू किया। वैसे तो बिजली कंपनी को ये काम दो घंटे में पूरा करना था, लेकिन इस कार्य में करीब 4 घंटे से ज्यादा समय लग गया। ऐसे में भीषण गर्मी में बिजली बंद रहने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। दोपहर करीब 1 बजे के बाद बिजली प्रदाय दोबारा शुरू किया जा सका।
जेसीबी से कट गई बीएसएनएल केबल
माता मंदिर के सामने हाइवे के किनारे से ट्रांसफार्मर को हटाने के दौरान खुदाईकी गई इस खुदाई में यहां से गुजर रही बीएसएनएल की केबल कट गई। केबल कटने के कारण करीब आधे शहर में बीएसएनएल के लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड पूरी तरह से बंद हो गए। सूचना मिलने पर बीएसएनएल के कर्मचारी यहां पहुंचे और सुधार कार्य में जुट गए। शाम करीब 7 बजे तक यहां पर सुधार कार्य जारी रहा। इसके बाद कुछ स्थानों पर लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड शुरू हुए, लेकिन कुछ स्थानों पर समस्या दूर नहीं हुई। वहीं दूसरी ओर माता मंदिर के सामने स्थित बीएसएनएल के टावर पर मशीन बंद हो गई। इस कारण बीएसएनएल के मोबाइल में भी नेटवर्क गायब हो गया। इससे उपभोक्ता परेशान होते रहे। शाम करीब 5 बजे उक्त मशीन को दोबारा चालू किया गया। तब जाकर मोबाइल सेवा बहाल हो पाई। टीडीएम बीएस बघेल ने बताया कि जेसीबी से केबल उखडऩे के कारण ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन बंद हो गए थे। इसका सुधार कार्य किया गया।
क्षतिग्रस्त होने से बची पाइप लाइन
बिजली कंपनी की ट्रांसफार्मर को हटाने के लिए की गई खुदाई में बीएसएनएल की केबल तो कट गई, वहीं यहां से गुजर रही पाइप लाइन में लगा एक नल कनेक्शन उखड़ गया। इससे यहां पर पाइप लाइन से पानी बहकर बाहर आ गया। लोगों के अनुसार यदि समय रहते उक्त जेसीबी को नहीं रोका जाता तो पाइप लाइन भी फूट जाती। इधर नल कनेक्शन उखडऩे पर जब गड्ढें में पानी भरने लगा तो नगर पालिका के कर्मचारियों को लगा कि शायद जेसीबी के कारण पाइप लाइन फूट गई, हालांकि जांच करने पर यहां एक नल कनेक्शन उखड़ा था। जिसे दुरुस्त कर दिया गया। नगर पालिका के उपयंत्री अरुण गौड़ ने बताया कि माता मंदिर के सामने जेसीबी से खुदाई में एक नल कनेक्शन उखड़ गया था। जिसे ठीक कर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो