आज आसमान में रहेगा छोटा भीम और डोरीमोन का जलवा

आज आसमान में रहेगा छोटा भीम और डोरीमोन का जलवा

Gopal Bajpai | Publish: Jan, 14 2018 07:45:00 AM (IST) Shajapur, Madhya Pradesh, India

रविवार को मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास से मनेगा। आसमां में सुबह से देरशाम तक रंगबिरंगी पतंगें इठलाती नजर आएंगी।

शाजापुर. रविवार को मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास से मनेगा। आसमां में सुबह से देरशाम तक रंगबिरंगी पतंगें इठलाती नजर आएंगी। छोटा भीम, डेरीमोन सहित कई कार्टून वाली पतंगें आसमां पर राज करेंगी। कोई पतंगबाजी, तो कोई गिल्ली-डंडा खेलकर पर्व के उत्साह को दोगुना करेगा। तिल-गुड़ से मुंह मीठा कराकर एक-दूसरे को पर्व की शुभकामनाएं दी जाएंगी।
युवा वर्ग में पतंगबाजी को लेकर उत्साह नजर आ रहा है। बच्चे भी पतंग-डोर खरीदने में पीछे नहीं हैं। बाजार में पिछले दो-तीन दिनों से पतंगों की दुकानों पर खरीदारों की भारी भीड़ नजर आ रही है। इनमें बच्चों की संख्या ज्यादा है। मकर संक्रांति पर्व के कारण अधिकांश व्यापारी प्रतिष्ठान बंद रख पतंग उड़ाने का मजा लेंगे। संक्राति पर्व पर पतंग लूटने वाले बच्चे व युवा भी हाथों में बांस व झांकरा लेकर सड़कों पर दौड़ते नजर आएंगे।
गीत-संगीत के बीच उड़ेगी पतंग
मनोरंजन करने वाले अधिकांश युवा छतों पर म्यूजिक प्लेयर व स्पीकर रखेंगे और पतंगबाजी की कॉमेंट्री करेंगे। इसकी तैयारियां पर्व की पूर्व संध्या से ही शुरू हो गई थी। पतंगबाज आजाद मालवीय, अंकुर चौहार, गणेश गवली आदि ने बताया कि छतों पर स्पीकर लगाएंगे और पतंग कटने व काटने की कॉमेंट्री करेंगे।

पतंग से दुकानें सजीं
पर्व पर जहां तिल-गुड़ दान का महत्व होता है। वहीं शहर में लोग पतंग उड़ाकर संक्राति को महत्व देते हैं। पतंग व्यापारियों ने कई दिन पहले से ही पतंग और डोर का भारी स्टॉक कर लिया था। अंतिम दिनों में उन्होंने अपनी दुकानें ही पतंग से सजा ली, जो आकर्षक का केंद्र रही। शनिवार सुबह से देररात तक सोमवारिया, चौक बाजार, किला रोड, बस स्टैंड, मीरकलां बाजार आदि क्षेत्रों में पतंग दुकानों पर बच्चों, युवा और बड़ों की भीड़ रही।

विहिप करेगा गोमाता का पूजन
विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल बस स्टैंड पर गोमाता का पूजन करेगा। आयोजन नगर गोरक्षा प्रमुख दीपक केवल के तत्वावधान में सुबह १० बजे होगा। बता दें जिलेभर में गोमाता का पूजन कर तिल गुड़ का भोग लगाया जाएगा। शहर में बस स्टैंड, चौक बाजार, सराफा बाजार, महूपुरा चौराहे पर भी गायों को घास खिलाया जाएगा।

सैर-सपाटे में सेहत के साथ बताएंगे पर्व का महत्व
दिसंबर से शुरू हुआ सैर-सपाटा हर वर्ग की पहली पसंद बन चुका है। यहां सैर-सपाटे, सेहत के साथ-साथ लोगों को भारतीय संस्कृति से भी परिचय कराया जाता है। रविवार को होने वाले सैर-सपाटे में लोगों को गजक का वितरण किया जाएगा। साथ ही संक्रांति का क्या महत्व है और इससे मौसम में क्या बदलाव आते हैं इस बारे में नगर के वरिष्ठजन मंच के माध्यम से लोगों को जानकारी देंगे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned