script

तबादले के बाद उमड़ रहा बच्चों का शिक्षक प्रेम

locationशाजापुरPublished: Dec 08, 2019 08:20:01 pm

Submitted by:

anees khan

तबादला निरस्त कराने के लिए स्कूलों की जा रही तालाबंदी, विरोध प्रदर्शन में पालक भी हो रहे शामिल, शाजापुर जिले के दो स्कूलों में शिक्षकों का तबादला होने पर विद्यार्थियों ने किया वरोध

Children's teacher love overflowing after transfer

तबादले के बाद उमड़ रहा बच्चों का शिक्षक प्रेम

शाजापुर.
आज तक आपने नेताओं, कर्मचारियों को आंदोलन करते हुए देखा होगा, लेकिन अब स्कूली विद्यार्थी भी आंदोलन करने लगे हैं। हम बात कर रहे हैं शाजापुर जिले के ग्राम पालडी के शासकीय उच्चतर मावि और शासकीय माध्यमिक विद्यालय भाटखेड़ी की। जहां विद्यार्थियों ने स्कूल में तालाबंदी करने के बाद विरोध प्रदर्शन किया। ये विरोध प्रदर्शन स्कूल के शिक्षकों के हुए तबादले के विरोध में था। विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है, बावजूद विद्यालय से शिक्षकों का स्थानांतरण दूसरे स्थान पर किया गया। इसी वजह को लेकर विद्यार्थी अपने शिक्षकों के स्थानांतरण रुकवाने के लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे है। ऐसे दो मामले शाजापुर जिले में देखने को मिले हैं। इन दिनों हो रही शिक्षकों के तबादले में विद्यार्थियों का प्यार शिक्षकों के लिए उमड़ रहा है। अनेक विद्यालय ऐसे है, जहां के शिक्षकों के तबादले विद्यार्थी बर्दाश्त नहीं कर रहे हैं। इसके लिए स्कूल में तालाबंदी से लेकर परीक्षा का बहिष्कार करने की बात विद्यार्थियों ने कह डाली।

तबादला होने पर लगाया बच्चों ने ताला
एकीकृत शासकीय माध्यमिक विद्यालय भाटखेड़ी में विद्यार्थियों विद्यार्थियों ने शुक्रवार को तालाबंदी कर दी। जिसके बाद विद्यालय से तबादला हुए शिक्षक की वापसी की मांग करने लगे। इस दौरान विद्यार्थियों ने बताया कि जिस शिक्षक का तबादला किया गया है, उनका तबादला रोका जाए, विद्यार्थियों की इस मांग का ग्रामीणों ने भी समर्थन किया। हालांकि यहां दोपहर के समय बच्चों ने विद्यालय में ताला लगा दिया और प्रदर्शन कर घर लौट गए। इसके बाद अगले पुन: स्कूल खुल गया। बता दें कि एकीकृत शासकीय माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक श्याम पाटीदार का ग्राम खेरखेड़ी कालापीपल में तबादला हो गया है। विद्यालय में एक दूसरी शिक्षक पुष्पा माथुरिया चाइल्ड केयर लीव पर है। ऐसे में अब विद्यालय में एकमात्र अतिथि शिक्षक ही मौजूद है। ऐसे में पढाई प्रभावित होने के डर से विद्यार्थियों ने तालाबंदी करते हुए। शिक्षक पाटीदार का तबादला निरस्त कराने की मांग रखी। हालांकि यहां कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं पहुंच सका।

ग्राम पालडी में किया प्रदर्शन
जिले के ग्राम पालडी में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने गत दिनों स्कूल के गेट पर ताला लगा दिया। इसके बाद हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी करते हुए स्कूल परिसर में धरना दे दिया। विद्यार्थियों के इस विरोध प्रदर्शन में ग्रामीण भी शामिल हुए। बता दें कि स्कूल के माध्यमिक शिक्षक सुभाषचंद्र शर्मा का स्कूल से स्थानांतरण कर दिया गया है। जिसकी सूचना बच्चों को लगते ही बच्चों ने स्कूल परिसर में नारेबाजी करते हुए स्कूल के मेंन गेट पर ताले लग दिया और धरने पर बैठ गए। खास बात यह रही कि विद्यार्थियों के पालक भी बच्चों का साथ देने के लिए इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए। प्रदर्शन बढ़ता देख गुलाना तहसीलदार डीके वर्मा, शिक्षा विभाग के ओपी कारपेंटर, संकूल प्राचार्य गजेंद्रसिंह खींची आदि पहुंचे। इस दौरान विद्यार्थियों को समझाने का प्रयास किया गया। विद्यार्थियों ने परीक्षा का बहिष्कार करने तक की बह दी, जिन्हें समझाईश दी गई। काफी देर तक प्रदर्शन होने के बाद विद्यार्थियों व पालकों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर शिक्षक सुभाषचंद्र शर्मा का स्थानांतरण रोकने की मांग की गई। मौके पर पहुंचे तहसीलदार डीके वर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों को समझाईश दी गई, उन्होंने शिक्षक का तबादला नहीं होने के संबंध में ज्ञापन दिया है, जिसे वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो