सांसद बनने की खुशी का प्रमाण यहां से मिलेगा

सांसद बनने की खुशी का प्रमाण यहां से मिलेगा
counting,shajapur,lok sabha election,returning officer,Strong safety,

rishi jaiswal | Publish: May, 22 2019 09:00:00 AM (IST) Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

शाजापुर से ही घोषित होंगे संसदीय सीट के परिणाम, विजयी प्रत्याशी को जिला रिटर्निंग अधिकारी देंगे प्रमाण-पत्र, आगर, देवास और सीहोर की विधानसभाओं के परिणाम भी पहुंचेंगे शाजापुर

शाजापुर.देवास-शाजापुर लोकसभा सीट की मतगणना 23 मई को होगी। मतगणना के बाद पूरे सीट के परिणाम शाजापुर जिला मुख्यालय पर स्थित मतगणना स्थल से ही घोषित होंगे। रिटर्निंग अधिकारी व शाजापुर कलेक्टर विजयी प्रत्याशी को प्रमाण-पत्र जारी करेंगे। खास बात यह है कि सीट की गणना कुल चार अलग-अलग जिलों में होगी। इन सभी की गणना के परिणाम शाजापुर भेजे जाएंगे।
23 मई को पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना होगी। गणना के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का मंगलवार को कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने निरीक्षण किया। कलेक्टर ने डाक मतपत्रों की गणना, विधानसभा क्षेत्र शाजापुर, शुजालपुर एवं कालापीपल की मतगणना के लिए तैयार किए जा रहे कक्षों को भी देखा। साथ ही जिम्मेदार अधिकारियों से चर्चा कर सृदृढ़ व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत सीइओ क्षितिज सिंघल, अपर कलेक्टर नवीत धुर्वे, सहायक रिटर्निंग अधिकारी शाजापुर यूएस मरावी, कालापीपल वीपी सिंह, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी आरके वर्मा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी यतीश सिसौदिया, सीएमओ भूपेंद्र दीक्षित, ई-गवर्नेंस प्रबंधक बीरमसिंह सौंधिया मौजूद थे।
गणना के लिए स्थान व समय निर्धारित
बनोठ ने विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना के लिए स्थान नियत किया। साथ ही सूचना निर्वाचन लडऩे वाले अभ्यर्थियों को भी दी गई है। आष्टा के लिए शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज सीहोर, आगर के लिए शासकीय पीजी कॉलेज आगर, शाजापुर, शुजालपुर व कालापीपल के लिए शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज शाजापुर तथा सोनकच्छ, देवास व हाटपिपल्या के लिए शासकीय केंद्रीय स्कूल बैंक नोट प्रेस परिसर देवास को मतगणना के लिए नियत किया।
सबसे पहले गिने जाएंगे डाक मतपत्र
मतगणना 23 मई सुबह 8 बजे से शुरू होगी। मतगणना के प्रारंभ में सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसकी गणना के लिए अलग से एक टेबल लगाई जाएगी। इसके लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त होगा। पोस्टल बैलेट की गणना में केवल वैध डाक मतों को ही शामिल किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक फार्म में जारी किए गए मतपत्रों की वैधता के लिए क्यूआर कोड स्कैन होगा। सभी इलेक्ट्रॉनिक बैलेट पेपर पर आयोग की ओर से क्यूआर कोड अंकित किया गया है। गणना प्रारंभ करने के 30 मिनट बाद इवीएम से मतगणना होगी। यदि पोस्टल बैलेट की गणना इवीएम के वोटों की गिनती अंतिम चरण के पूर्व पूर्ण नहीं होती है तो पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त होने के बाद ही इवीएम की अंतिम चरण की गणना की जाएगी। डाक मतपत्रों की गिनती कालापीपल के मतगणना कक्ष में होगी। प्रत्येक चरण की गणना का परिणाम मतगणना अभिकर्ता को प्रदान किया जाएगा और इसका गणना-पत्रक रिटर्निंग अधिकारी के टेबल पर नियुक्त गणना अभिकर्ताओं को दिया जाएगा।
न वाइफाइ होगा, न वेब कास्टिंग होगी
पॉलिटेक्निक कॉलेज में सुबह 5 बजे प्रेक्षक की मौजूदगी में रेंडमाइजेशन के बाद 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। पहले पोस्टल बैलेट की होगी। 8.30 बजे से इवीएम की गणना होगी। जिन कक्षों में पोस्टल बैलेट की गणना नहीं होनी है, वहां 8 बजे से ही इवीएम की होगी। मतगणना केंद्र पर किसी भी हालत में वाइफाइ की अनुमति नहीं होगी। इंटरनेट का काम लेन से होगा। कक्षों तक रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना कक्ष में सीसीटीवी एवं वीडियो रिकॉर्डिंग की व्यवस्था रहेगी, वीडियोग्राफी के लिए स्थायी कैमरा नहीं लगाया जा सकेगा।
मतगणना स्थल पर रहेगी त्रिस्तरीय सुरक्षा
स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक इवीएम को लाने-ले जाने की पूरी वीडियो रिकार्डिंग होगी। बाद में किसी उम्मीदवार के मांग करने पर उसे रिकार्डिंग दी जा सकेगी। मतगणना के लिए कंट्रोल यूनिट टेबल पर आएगी। गणना हो जाने के बाद मतगणना अभिकर्ताओं को यदि कोई आपत्ति है तो इसके लिए वे 2 मिनट में बता सकते हैं। इसके निराकरण के बाद ही प्रत्येक विधानसभा के 5-5 केंद्रों की वीवीपैट की गणना होगी। इसके अलावा गणना के समय यदि कोई कंट्रोल यूनिट खराब हो जाती है तो उस केंद्र की वीवीपैट की गणना होगी। मतगणना बाद स्ट्रांग रूम में मशीनों की सीलिंग का कार्य होगा। आयोग ने वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप भी बनाया है। इससे कोई भी मतगणना के परिणामों को देख सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned