शक्ति की आराधना में लीन हुए भक्त

शारदीय नवरात्र प्रारंभ, जिलेभर में धूमधाम से हुई घट स्थापना, जयकारों से गूंजे देवी मंदिर और पंडाल

शाजापुर.

जिलेभर में रविवार को शारदीय नवरात्रि का धूमधाम से आगाज हुआ। भक्तों ने शुभमुहूर्त में मैया रानी की प्रतिमा की घटस्थापना की। धार्मिक आयोजनों के बीच सुबह से देर रात तक माता मंदिर और सार्वजनिक पंडाल मां के जयकारों से गूंजायमान रहे। बड़ी संख्या में भक्तों ने यहां पहुंचकर सुख-समृद्धि की कामना की।

शहर में सुबह से घटस्थापना का दौर शुरू हुआ, जो शाम तक चलता रहा। विभिन्न उत्सव समितियों ने माता की आकर्षक प्रतिमाओं को चल समारोह के रूप में नगर भ्रमण कराया। इसके बाद निर्धारित स्थानों पर विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर प्रतिमाओं की घटस्थापना की गई। हाइवे स्थित मां राजराजेश्वरी माता मंदिर में सुबह अतिथियों ने मैया रानी की आरती उतारी। कसेरा बाजार स्थित रूपा माता मंदिर में सुबह 9 बजे पं. हरिओम त्रिवेदी व मंदिर समिति सदस्यों ने घटस्थापना की। यहां नवरात्रि पर्व के दौरान प्रतिदिन धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दुपाड़ा रोड स्थित चामुंडा माता मंदिर, नई सडक़ स्थित बिजासन माता मंदिर, लालबाई-फूलबाई माता मंदिर, हरायपुरा स्थित बिजासन माता मंदिर, सोमेश्वर मार्ग स्थित शीतला माता मंदिर, करेड़ी माता मंदिर में भी घटस्थापना के साथ नवदुर्गा उत्सव की शुरुआत हुई।

डांडिया रास की धूम
घटस्थापना के साथ ही शाम को शहर में डांडिया रास भी प्रारंभ हो गया है। हरायपुरा स्थित नागर धर्मशाला एवं सब्जी मंडी स्थित महिला मंडल में शाम को महिलाओं-युवतियों व नन्हीं बालिकाओं ने जमकर डांडिया किया। यहां 9 दिनों तक महिलाएं-युवतियां अलग-अलग रंगों के परिधान पहनकर गरबे के माध्यम से मां की आराधना करेंगी।

गायत्री शक्तिपीठ पर हुआ हवन पूजन
नवरात्र आरंभ के साथ ही गायत्री शक्तिपीठ पर हवन-पूजन का दौर भी शुरू हो गया। यहां हवन में आहूति डालकर माता की आराधना की जा रही है। पहले दिन मंदिर परिसर में अनेक भक्तों ने इस धार्मिक आयोजन में हिस्सा लिया।

माता को चढ़ाई आस्था की चुनर
नवरात्रि के पहले दिन शहर की आदित्य नगर कॉलोनी में भी घटस्थापना की गई। यहां के रहवासियों ने माता की पूजा-अर्चना की। इसके बाद यहां से चुनरी यात्रा निकाली गई। आदित्य नगर की संपूर्ण गलियों में भ्रमण के बाद चुनरी यात्रा राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे बस स्टैंड के समीप स्थित मां राजराजेश्वरी मंदिर पहुंची। यहां पर भक्तों ने माता को चुनरी चढ़ाई। रहवासियों के अनुसार नवरात्रि में यहां सुबह शाम आरती की जाएगी। इसके बाद गरबों का अयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार लालपुरा में भी रहवासियों के सहयोग से माता की प्रतिमा की घट स्थापना की और हवन के बाद प्रसादी वितरित की गई। यहां भी गरबों का भी आयोजन किया जाएगा।

Show More
Piyush bhawsar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned