scriptयहां नहर में पानी की जगह बह रही गंदगी | Dirt in the water canal in the canal here | Patrika News

यहां नहर में पानी की जगह बह रही गंदगी

locationशाजापुरPublished: Feb 13, 2019 09:39:30 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

बदबू और मच्छर से लोग परेशान, नगर पालिका नहीं दे रही ध्यान

patrika

यहां नहर में पानी की जगह बह रही गंदगी

शाजापुर.

क्षेत्र के सबसे बड़े जलस्रोत से दो नहरों के माध्यम से पानी खेतों तक पहुंचाया जाता है। ये नहरें शहर के बीच से होकर गुजरती है। ऐसे में इन नहरों में शहर के विभिन्न स्थानों से गंदगी बहकर आती है। जिससे इसकी हालत दिनों दिन खराब होती जा रही है। पूर्व में नगर पालिका ने इसकी सफाई के लिए प्रयास किए थे, लेकिन जब तक इसमें मिलने वाली गंदगी को नहीं रोका जाए तब तक ये प्रयास नाकाफी ही साबित होते नजर आते है। ऐसे में शहर के बीच से निकली हुई इन नहरों में गंदगी के कारण बदबू और मच्छर पनपने लगे है। जल्द ही इसका हल नहीं किया गया तो समस्या बढ़ सकती है।

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नहरों के आसपास रहने वाले लोगों ने अपने घर से निकलने वाले गंदे पानी और गंदगी को सीधे नहर में ही मिला दिया है। इससे जब तक नहर चलती है तब तक पानी के साथ ये गंदगी बहकर खेतों में पहुंचती है। वहीं जब नहर बंद हो जाती है तो इसमें पानी की जगह सिर्फ गंदगी ही बहती रहती है। कई स्थानों पर तो नहरों में गंदगी के कारण गंदा पानी जमा होकर सडऩे लग गया है। इससे हर वक्त बदबू और मच्छरों का सामना लोगों को करना पड़ता है। मुख्य रूप से आदर्श कॉलोनी के समीप, आइटीआइ के पास, ज्योतिनगर के आसपास वाले क्षेत्र, नवीन नगर के समीप सहित अन्य स्थानों पर नहर में गंदगी लगातार मिलती रहती है। इससे नहरों की स्थिति बहुत ज्यादा खराब होती जा रही है।

व्यवस्था नहीं होने से बढ़ रही परेशानी
नहर के आसपास रहने वाले लोगों ने बताया कि वे स्वयं भी नहर में गंदगी नहीं मिलाना चाहते, लेकिन उनकी मजबूरी है। क्योंकि उनके घर के आसपास गंदगी की निकासी क ेलिए कोई नाली नहीं है। ऐसे में उनके घर से निकलने वाले गंदे पानी और गंदगी सीधे सडक़ पर ही फैल जाती है। इससे परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए यहां के रहवासियों ने गंदगी को नहर में मिलाना शुरू कर दिया। इससे अब ये परेशानी बढऩे लगी है।

पूर्व में नपा ने चलाया था सफाई अभियान
नहरों में लंबे समय से गंदगी पसर रही है। इस समस्या के निराकरण के लिए नगर पालिका ने पूर्व में सफाई अभियान चलाया था। नहरों में जेसीबी की मदद से गंदगी को बाहर निकाला गया था, लेकिन इसके बाद भी नहरों में गंदगी मिलना बंद नहीं हुई। नपा ने यहां पर समस्या का स्थाई हल करने की बात कही थी, लेकिन इस ओर अभी तक कार्रवाई आगे नहीं बढ़ पाई है।

इनका कहना है
जिन क्षेत्रों में नहर में गंदगी मिल रही है वहां पर नालों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जल्द ही शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य भी शुरू हो जाएगा। इसके बाद उक्त समस्या का पूरी तरह से समाधान हो जाएगा।
– शीतल भट्ट, अध्यक्ष, नगर पालिका-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो