scriptसड़कों पर फैल रहा नालों का गंदा पानी | Dirty water drains spreading on the roads | Patrika News
शाजापुर

सड़कों पर फैल रहा नालों का गंदा पानी

स्वच्छता को लेकर नगर पालिका के चलाए जा रहे सफाई अभियान में कुछ पहलुओं पर नपा का ध्यान नहीं जा रहा है।

शाजापुरJan 20, 2018 / 11:41 pm

Gopal Bajpai

patrika

Nagar Nigam,Water flow,people trouble,

शाजापुर. स्वच्छता को लेकर नगर पालिका के चलाए जा रहे सफाई अभियान में कुछ पहलुओं पर नपा का ध्यान नहीं जा रहा है। इससे स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए की जा रही तैयारियां अधूरी ही नजर आ रही है। दरअसल शहर के कई मार्ग ऐसे हैं जिस पर हर दिन नालियों और नालों से बहकर गंदा पानी आ जाता है। इससे आवागमन में भी परेशानी होती है। इनकी ओर ध्यान नहीं दिए जाने से स्वच्छ शाजापुर का सपना दूर दिखाई दे रहा है।
शहर में कुछ स्थानों पर सड़क पर नालियों का पानी बहकर आने से हो रही परेशानी को अधिकारी भी स्वीकार कर रहे हैं। शहर में सबसे ज्यादा परेशानी महुपुरा घाटी पर आती है। यहां पर नालियों का पानी सड़क पर आने से सड़क पर हो रहे गड्ढों में पानी भर जाता है। इससे परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। खास बात तो ये है कि इस समस्या के निराकरण के लिए नपा की ओर से अभी तक कोई प्रयास ही नहीं किए गए है। जिससे आए दिन इस परेशानी का सामना सभी को करना पड़ता है।
बड़े नालों की भी नहीं हो रही सफाई
शहर में गली-मोहल्लों से सफाई हो रही है, घर-घर से कचरा संग्रहण वाहन भी कचरा एकत्रित कर रहे है, लेकिन बड़े नालों की सफाई के लिए कोई कार्य होते नहीं दिखाई दे रहे। शहर के बड़ें नालों में गंदगी की भरमार है। इससे बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा है। नालों की स्थिति ये हो चुकी है कि गंदगी के कारण मच्छर भी पनप रहे है। इसके बाद भी बड़े नालों की सफाई के लिए कोई सार्थक कदम नहीं उठाए जा रहे है।
लोगों में जागरुकता का अभाव
शहर में सफाईरखने के लिए लगातार जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद भी कई लोगों में जागरुकता का अभाव बना हुआ है। कचरा फेंकने के लिए रखी हुईकचरा पेटियों की बजाय लोग उसके बाहर ही कचरा फेंक देते हैं। इससे गंदगी हो रही है। नपा हर दिन शहरवासियों से कचरे को दो डस्टबिन में अलग-अलग एकत्रित करने और कचरे को कचरा वाहन में ही डालने की अपील कर रही है।
महुपुरा घाटी पर स्थित नाली बहुत छोटी है। यहां पर जलप्रदाय वाले दिन परेशानी आ जाती है। जिसे नपाकर्मी तत्काल ठीक भी करते है। यहां के स्थाईसमाधान के लिए प्रयास किए जाएंगे। बड़े नालों की भी जल्द ही सफाई कराई जाएगी।
भूपेंद्र दीक्षित, सीएमओ, नगर पालिका-शाजापुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो