scriptउम्मीद छोड़े परिजनों को मिली दोहरी खुशी | Doubtful happiness comes from family members | Patrika News

उम्मीद छोड़े परिजनों को मिली दोहरी खुशी

locationशाजापुरPublished: Apr 28, 2018 12:09:35 am

Submitted by:

Lalit Saxena

सात माह में जन्मे जुड़वा बच्चों को एसएनसीयू ने दिया नया जीवन, उचित उपचार से अब दोनों खतरे से बाहर

patrika

distric hospital,SNCU,twins child,

पीयूष भावसार
शाजापुर.विवाह के बाद पहली डिलिवरी का समय था। पूरे परिवार वाले खुश थे और नए मेहमान का इंतजार कर रहे थे, लेकिन जब सातवां महीना चल रहा था तो शाजापुर के निजी अस्पताल में लाकर पत्नी की जांच कराई। इस पर डॉक्टर ने तत्काल डिलिवरी कराने की बात कही। सातवें माह में डिलिवरी की सुनकर ही रौंगटे खड़े हो गए, लेकिन फिर भी डॉक्टर की बात पर डिलिवरी करवाई। नार्मल डिलिवरी में एक बेटा और एक बेटी ने एक साथ जन्म लिया। जुड़वा बच्चों का वजन बहुत कम था। तीन दिन प्राइवेट अस्पताल में रखा, लेकिन खर्च नहीं उठा पाने के कारण उन्हें जिला अस्पताल के एसएनसीयू में भर्ती कराया। यहां के डॉक्टर और स्टॉफ ने भगवान की तरह मेरे बच्चों का सही उपचार करके उन्हें नया जीवन दे दिया।
ये बात शुक्रवार को जिला अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड के बाहर खड़े राजगढ़ जिले के ग्राम ओड़पुर निवासी गुलाबचंद ने पत्रिका के सामने कही। गुलाबचंद ने बताया कि अपनी पत्नी पुष्पा की डिलिवरी के समय सातवां माह चलते रहने पर 22 मार्च को वो उसे डॉक्टरी चेकअप के लिए शाजापुर लेकर आया था। यहां प्राइवेट अस्पाल की डॉक्टर ने जांच के बाद तत्काल डिलिवरी कराने के लिए कहा। जब डिलिवरी हुई तो वो नार्मल थी, लेकिन जुड़वा पैदा हुए बच्चों का वजन बहुत ही कम था। महज एक-एक किलो वजन के दोनों बच्चों को सीधे उक्त निजी अस्पताल के आईसीयू में रखा गया।तीन दिन में प्राइवेट अस्पताल में बच्चों के इलाज में करीब 15 हजार रुपए खर्च हो गए।
परिजनों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं
गुलाबचंद ने बताया कि आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वो बच्चों के इलाज पर खर्च करने में असमर्थ हो गया। इस स्थिति में उसे किसी ने सरकारी अस्पताल में बच्चों को ले जाने की समझाइश दी। इस पर वो अपने जुड़वा नवजातों को पत्नी के साथ लेकर जिला अस्पताल पहुंच गया। यहां पर डॉक्टर ने दोनों बच्चों की गंभीर हालत देखते हुए उन्हें तत्काल एसएनसीयू में भर्ती करके इलाज शुरू कर दिया।
1 माह 7 दिन तक किया इलाज
बच्चों के पिता गुलाबचंद ने बताया कि जिला अस्पताल में एक माह 7 दिन तक लगातार एसएनसीयू में इलाज किया गया। जब बच्चों को यहां पर लाया था तो उनका वजन 900 ग्राम से भी कम हो गया था, लेकिन अस्पताल के स्टाफ की देखरेख के कारण अब बच्चों का वजन 1 किलो 200 ग्राम से ज्यादा हो गया है। गुलाबचंद ने बताया कि डॉक्टर ने बच्चों को अब एसएनसीयू से बाहर तो कर दिया। डॉक्टर ने कहा कि एक-दो दिन यहीं पर रहकर बच्चों की निगरानी कर लें। इसके बाद हम उन्हें लेकर अपने गांव जा सकते है।
बार-बार रुक रही थी बच्चों की सांस

एसएनसीयू में भर्ती किए गए दोनों नवजात बच्चों के प्री-मेच्योर होने के कारण बार-बार सांस भी रुक रही थी। ऑक्सीजन की कमी और सांस रुकने की परेशानी को यहां के स्टॉफने बखुबी संभाला। दोनों बच्चों का वजन भी काफी कम होने से परेशानी बढ़ रही थी, लेकिन बेहतर उपचार से दोनों बच्चें खतरे से बाहर आ गए। वर्तमान में एसएनसीयू के डॉक्टर और स्टॉफ बच्चों की सुबह-शाम जांच करने के साथ ही उनका वजन भी दोनों समय कर रहे है।
गंभीर स्थिति में थे दोनों नवजात
&जब गुलाबचंद और पुष्पा अपने जुड़वा नवजातों को लेकर यहां पहुंचे तो उनकी स्थिति बहुत ज्यादा खराब थी। प्री-मेच्योर बेबी होने के कारण उनकी हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही थी। महज 7 माह में जुड़वा बच्चों के होने के कारण बच्चों का वजन भी बहुत कम था, लेकिन एसएनसीयू में लगातार इलाज और ऑब्जर्वेशन में रखने से बच्चों का स्वास्थ्य और उनकी स्थिति में काफी हद तक सुधार हो गया है। एक-दो दिन बच्चों को अस्पताल में ही ऑब्जर्वेशन में रखा हुआ है। बाद में उन्हें छुट्टी दी जाएगी।
– डॉ. चेतन वर्मा, प्रभारी, एसएनसीयू-शाजापुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो