script

video : दिनभर तपाने के बाद आधे शहर में बूंदाबांदी, भीगा अनाज….

locationशाजापुरPublished: May 01, 2018 07:59:34 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

शाजापुर कृषि उपज मंडी में संभागायुक्त का निरीक्षण चल रहा था, वहीं दूसरी ओर शाम करीब 5 बजे अचानक तेज बूंदाबांदी शुरू हो गई।

patrika

rain,sunlight,weather,heat,clouds,people upset,agricultural produce market,

शाजापुर. लगातार आग बरसा रहे सूरज के कारण सभी लोग हलाकान हो रहे है। सोमवार को भी सुबह से ही गर्मी के तेवर तीखे रहे। दोपहर तक तीखी धूप के चलते लोग परेशान होने लगे, लेकिन शाम होते-होते मौसम ने करवट बदली और आसमान पर बादल छा गए।

एक ओर शाजापुर कृषि उपज मंडी में संभागायुक्त का निरीक्षण चल रहा था, वहीं दूसरी ओर शाम करीब 5 बजे अचानक तेज बूंदाबांदी शुरू हो गई। इस बूंदाबांदी के कारण कृषि उपज मंडी में खुले में पड़ा हुआ अनाज आंशिक रूप से भीग गया। संभागायुक्त ने अनाज को शेड के नीचे रखने के लिए अधिकारियों को कहा। समर्थन मूल्य पर खरीदे गए अनाज को मालगाड़ी में भरकर बाहर भेजा जा रहा है।

इसके बाद हवाएं भी चलने लगी। शाम करीब 5 बजे शहर के टंकी चौराहा, धोबी चौराहा, हाइवे सहित अन्य क्षेत्रों में करीब 5 मिनट तक बूंदाबांदी हुई। इससे गर्मी से लोगों को कुछ हद तक राहत भी मिली। मौसम पर्यवेक्षक सत्येंद्र धनोतिया ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया।
आगामी एक-दो दिन इसी तरह तापमान रहेगा। इसके बाद फिर से तापमान के बढऩे की संभावना है। शाम को हुई बूंदाबांदी से सड़कें भी भीग गई।

लोगों को पेयजल बचाने का दिलाया संकल्प, जल संसद का हुआ आयोजन
शाजापुर.जल संसद की शुरुआत सोमवार से की गई। हाट मैदान स्थित नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर परिसर में जन अभियान परिषद के सदस्यों सहित अन्य अतिथि उपस्थित हुए। अतिथियों ने सभी को जल बचाने का संकल्प दिलाया। वहीं चीलर नदी के गरासिया घाट की सफाई भी की। इस दौरान बड़ी संख्या में अतिथि, जनप्रतिनिधि व आमजन उपस्थित थे।

कार्यक्रम में अतिथियों ने अपने उद्बोधन में जल की कमी के कारण होनी वाली समस्याओं को बताते हुए जल संरक्षण करने एवं नदीयों के गहरीकरण करने के लिए संकल्प दिलावाया। अतिथियों ने कहा कि नदियों का संरक्षण एवं पुनर्जीवन करने का कार्य केवल शासन, प्रशासन या जनप्रतिनिधियों का ही नहीं है। ये कार्य आमजन का भी है। क्योंकि आमजन ही नदियों में गंदगी फेंकते है। इसलिए नदी संरक्षण एवं सफाई में आमजन को अपना दायित्व समझते हुए कार्य करना चाहिए। अतिथियों ने जल के महत्व को बताते हुए कहा कि जल के बगैर जीवन संभव नहीं है, ‘जल है तो कल हैÓ।

इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में जल संरक्षण विषय के मुख्य वक्ता एड्वोकेट नारायणप्रसाद पांडे, एमपी एग्रो प्रबंधक ओपी विजयवर्गीय, जिला जन अभियान समिति उपाध्यक्ष लक्ष्मीकांत माहेश्वरी, मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक विष्णुप्रसाद नागर, भाजपा जिला महामंत्री दिनेश शर्मा , भाजपा नगर अध्यक्ष शीतल भावसार, बाबूलाल हावडिया, भाजपा ग्रामीण महामंत्री रामकृष्ण पाटीदार, युवामोर्चा जिला महामंत्री गोपाल राजपूत सहित अन्य उपस्थित थे।

सीएम का कार्यक्रम लाइव दिखाया
कार्यक्रम के दौरान ग्राम ईंटखेड़ीछाप विकासखंड फंदा में स्थित कोलांस नदी के तट पर मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में समस्त लोगों ने श्रमदान किया एवं 1 ट्राली मिट्टी निकालकर नदी साफ-सफाई एवं गहरीकरण का कार्य किया गया। इस मौके पर मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक नागर सहित प्रस्फूटन, नवांकुर, सीएमसीएलडीपी छात्र, एनजीओ, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयं सहायता समूह आदि के सदस्य भी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में करीब 500 लोगों ने सहभागिता की। कार्यक्रम का संचालन महेश ने किया व आभार विकासखंड समन्वयक बसंत रावत ने माना।

ट्रेंडिंग वीडियो