scriptजिनके कारण पहले आ रहे थे आंसू, उनसे अब मिलने लगी कुछ राहत | Due to which tears were coming earlier, now some relief is started fro | Patrika News

जिनके कारण पहले आ रहे थे आंसू, उनसे अब मिलने लगी कुछ राहत

locationशाजापुरPublished: Jan 02, 2020 12:57:24 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

8 दिन में 80 से घटकर 50 रुपए तक हो गए प्याज के दाम, मंडी में नए प्याज की हो रही आवक, हर दिन पहुंच रहा 250-300 क्विंटल प्याज

Due to which tears were coming earlier, now some relief is started fro

जिनके कारण पहले आ रहे थे आंसू, उनसे अब मिलने लगी कुछ राहत

शाजापुर.

कुछ समय पहले तक प्याज के दाम आसमान छू रहे थे। क्योंकि नए प्याज की आवक नहीं हो रही थी, लेकिन अब नए प्याज की आवक शुरू होते ही प्याज के दाम कम होने लगे हैं। 8 दिन पहले थोक मंडी में बेहतर क्वालिटी के प्याज का दाम 80 रुपए प्रतिकिलो तक था जो कि अब घटकर 50 रुपए प्रतिकिलो तक हो गया। वहीं मंडी में प्रतिदिन 250-300 क्विंटल प्याज की आवक हो रही है।

स्थानीय टंकी चौराहा स्थित थोक फल-सब्जी मंडी में पिछले कुछ समय से नए प्याज की लगातार आवक हो रही है। इससे प्याज के दाम में भी कमी आई है। बुधवार को यहां पर अच्छी क्वालिटी के प्याज के दाम करीब 30-50 रुपए प्रतिकिलो तक रहे। हालांकि अभी-भी गत वर्ष की अपेक्षा प्याज की आवक कम हैं। व्यापारियों की माने तो फसल खराब होने के कारण प्याज की आवक अभी कमजोर है, लेकिन उम्मीद है कि आगामी दिनों में आवक बढ़ जाएगी और प्याज के दाम भी कम हो जाएंगे। शहर सहित आसपास के क्षेत्र से किसान वाहनों में प्याज भरकर विक्रय के लिए थोक फल-सब्जी मंडी में पहुंच रहे हैं। जहां पर व्यापारी प्याज की क्वालिटी के हिसाब से बोली लगाकर प्याज खरीद रहे हैं।

पुरानी प्याज की आवक बंद
वैसे तो नई प्याज आने के कारण इसके दाम में कमी आ गई है, लेकिन आज भी इक्का-दुक्का किसान कभी-कभी पुरानी प्याज लेकर मंडी में विक्रय करने के लिए पहुंच जाते हैं। ऐसे में वर्तमान में पुराने प्याज के दाम अभी-भी 80 रुपए प्रतिकिलो तक बिक रहे हैं। पुराने प्याज की मांग तो ज्यादा हैं, लेकिन उपलब्धता कम होने के कारण इसके दाम ज्यादा ही हैं।

आवक कम होने से जल्दी खत्म हो जाता है काम
थोक फल-सब्जी मंडी में पहले तो सुबह 8 बजे से शुरू हुई खरीदी दोपहर 2 बजे के बाद तक भी चलती थी, लेकिन अब आवक कम होने के कारण खरीदी का कार्य सुबह 10-साढ़े 10 बजे तक ही खत्म हो जाता है। आवक बढऩे पर खरीदी में यहां पर ज्यादा समय लगेगा।

खेरची में भी कम हो गए प्याज के दाम
थोक मंडी में नए प्याज की आवक होने से खेरची बाजार में भी प्याज के दाम पर असर हुआ है। कुछ समय पहले तक पुराने प्याज के जो भाव थे वो ही भाव अच्छी क्वालिटी के नए प्याज के हैं। वर्तमान में खेरची बाजार में अच्छी क्वालिटी के नए प्याज के दाम 80-90 रुपए प्रतिकिलो तक हंै। निम्न क्वालिटी के प्याज के दाम 30-50 रुपए प्रतिकिलो तक हैं। आगामी दिनों में प्याज के भाव से और राहत मिलने की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो