script

बिजली कंपनी और नपा के ये लापरवाही पड़ेगी आमजन पर भारी

locationशाजापुरPublished: Jul 17, 2019 12:57:38 am

Submitted by:

rishi jaiswal

लकड़ी के पोल पर ही बिजली के तार डालकर सप्लाई शुरू कर दी तो नगरपालिका सूखे पेड़ों पर नहीं दे रही ध्यान, शहरवासी हो रहे परेशान , समस्या निराकरण पर ध्यान नहीं दे रहे अधिकारी

patrika

anger,Incident,risk,bijli,nagar palika,wooden pole,

शाजापुर. शहर के रहवासियों को इन दिनों दो विभागों की अनदेखी और लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। बिजली कंपनी की अनदेखी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी ने लकड़ी के पोल पर ही बिजली के तार डालकर सप्लाई शुरू कर दी। वहीं दूसरी ओर नगर पालिका भी शहर की समस्याओं को लेकर लापरवाह बनी हुई है। पेड़ की शाखाएं सूखकर शहर की सड़कों पर गिरती रहती है। ऐसे पेड़ों की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इससे किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।
शहर के सोमवारिया बाजार स्थित पुराने थाने के सामने 6 जुलाई को तेज हवा के साथ हुई बारिश के कारण यहां लगे पीपल के पेड़ से शाखाएं टूटकर बिजली के तार पर गिर गई। इससे यहां पर बिजली के तार टूट गए थे। जिस समय ये हादसा हुआ उस समय यहां से गुजर रहे अशोक मालवीय बाल-बाल बच गया था। सूचना मिलने के बाद बिजली कंपनी की टीम मौके पर पहुंची और करीब 5 घंटे की मशक्कत के बाद तार को जोड़कर सप्लाइ शुरू की। इस दौरान मार्ग को भी बंद रखना पड़ा था। बरसते पानी में लाइन को बंद करके कर्मचारियों ने तारों को जोड़कर विद्युत प्रदाय सुचारु किया था।
तार फाल्ट होने पर निकलने लगी चिंगारी
6 जुलाई को इस क्षेत्र में हुए फाल्ट के बाद बिजली कंपनी ने दोबारा तार तो जोड़ दिए थे, लेकिन तारों के बीच दूरी बनाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की थी। इस कारण तार जोड़े जाने के बाद से ही जरा भी हवा चलने पर ये तार आपस में टकरा जाते थे। इससे तारों से स्पार्किंग होने के कारण चिंगारी निकल रही थी। सोमवार रात को यहां पर लगातार स्पार्किंग के कारण तारों से चिंगारी निकलती रही। सूचना मिलने के बाद बिजली कंपनी के अधिकारी और कर्मचारी यहां पहुंचे। 4 घंटे की मशक्कत के बाद कर्मचारियों ने तारों के बीच में बांस की लकड़ी को लगाकर दूरी बनाई जिससे तार आपस में न चिपके। आपूर्ति ठप रही।
अभी-भी हादसे का बना है भय
उक्त हादसे के बाद रहवासियों ने नपा को सूचना देकर पेड़ की सूख रही शाखाएं जिनसे हादसे की संभावना बनी रहती है उन्हें हटवाने की मांग की थी। इस पर नपा ने दो-तीन दिन में शाखाओं को हटवाने की बात की थी, लेकिन घटना को 10 दिन बीतने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसी मामले को लेकर रहवासियों ने मंगलवार को कलेक्टर को शकायत करते पेड़ की शाखाओं को हटवाने की मांग की है।
पुराने थाने के सामने लगे पीपल के पेड़ की कुछ शाखाएं पिछले दिनों बारिश के कारण टूटकर गिर गई थी। इस पेड़ की जर्जर हो रही शाखाओं को कल ही छंटवाया जाएगा।
भूपेंद्र कुमार दीक्षित, सीएमओ, नगर पालिका-शाजापुर
हो सकता है वहां पर अस्थाई कनेक्शन के तार हो जिन्हें लकड़ी से बांध दिया गया है। मैं इसे दिखवाता हूं। कहां पर इस तरह की परेशानी है।
गौरव दुबे, एइ, बिजली कंपनी-शाजापुर

ट्रेंडिंग वीडियो