scriptअभी-भी 9 फीट पानी की और जरूरत | Even now More need 9 feet of water | Patrika News

अभी-भी 9 फीट पानी की और जरूरत

locationशाजापुरPublished: Aug 22, 2018 10:13:55 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

साढ़े 13 फीट तक पहुंचा चीलर डैम का जलस्तर

patrika

अभी-भी 9 फीट पानी की और जरूरत

शाजापुर.

शहर सहित आसपास के क्षेत्र में पिछले दो दिन से जारी बारिश के चलते नदी-नालों सहित सभी जलस्रोतों में पानी बढऩे लगा है। इसी बारिश के चलते क्षेत्र के सबसे बड़े जलस्रोत चीलर डैम में भी एक फीट पानी बढ़ गया है। वर्तमान में डैम का जलस्तर साढ़े 13 फीट पहुंच गया है। संभावना जताई जा रही है कि सुबह तक जलस्तर 14 फीट पहुंच जाएगा। क्योंकि डैम में अभी-भी पानी की आवक लगातार जारी है। डैम को पूरा भरने के लिए अभी-भी 9 फीट पानी की और जरूरत है।

दो दिन से कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश का दौर पूरे जिले में ही चल रहा है। लगातार बारिश होने और मौसम नहीं खुलने के कारण तापमान में भी खासी गिरावट हो गई है। बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में महज 2.1 डिग्री का ही अंतर रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक-दो दिन में मौसम खुलने की संभावना है। अब जो बारिश का सिस्टम बना हुआ है उससे जिले में कहीं-कहीं पर हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है।

दो दिन में बरसा 63 एमएम पानी
शहर में पिछले दो दिन से जारी बारिश के चलते कुल 63 एमएम वर्षा दर्ज की गई। मंगलवार शाम 5 बजे तक शहर में 36 एमएम बारिश हुई थी। वहीं बुधवार शाम 5 बजे तक 27 एमएम वर्षा दर्ज की गई। दोनों दिन की बारिश मिलाकर शहर में अब तक 642 एमएम बारिश हो चुकी है।

डैम भरने का सभी को इंतजार
गत वर्ष अल्प वर्षा के चलते चीलर डैम में करीब 12 फीट पानी भर पाया था। ऐसे में इस बार सभी को चीलर डैम के भरने का खासा इंतजार है। वर्तमान में डैम में साढ़े 13 फीट से ज्यादा पानी भर चुका है। यदि 23 फीट भराव क्षमता वाला चीलर डैम पूरी तरह से भर गया तो आगामी फसल के लिए किसानों को नहरों के माध्यम से पानी मिल पाएगा। ऐसे में किसानों को भी चीलर डैम के भरने का खासा इंतजार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो