scriptखेती कर किसान ने बेटे को पढ़ाया, लगन और मेहनत से १० वीं में बेटे ने किया टॉप | Farmer taught son to farming, diligence and hard work, son did top 10 | Patrika News
शाजापुर

खेती कर किसान ने बेटे को पढ़ाया, लगन और मेहनत से १० वीं में बेटे ने किया टॉप

पहली बार कालापीपल के हर्षवर्धन परमार 10वीं बोर्ड परीक्षा में रहे अव्वल

शाजापुरMay 15, 2018 / 12:46 am

Lalit Saxena

patrika

MP board,toppers,happy, sweets

शाजापुर. एनडीए में सिलेक्शन की चाह को लेकर पढ़ाई करने वाले जिले के कालापीपल निवासी हर्षवर्धन ने वो कारनामा कर दिखाया जो आज से पहले किसी ने कभी-भी नहीं किया। सोमवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए जिसमें 10वीं में हर्षवर्धन ने 500 में से 495 अंक हासिल करके प्रदेश की टॉप टेन की लिस्ट में पहला स्थान हासिल कर दिया। हर्षवर्धन की इस उपलब्धि पर स्कूल के बाहर पटाखे फोड़े गए, मिठाईयां खिलाई गई।
कालापीपल के भान्याखेड़ी के निवासी और कक्षा 10वीं में प्रदेश स्तर पर पहला स्थान हासिल करने वाले हर्षवर्धन के पिता गरीब किसान हैं। उनके पास महज दो बीघा जमीन है। इसी जमीन पर खेती कर वे अपने परिवार का पेट पाल रहे हैं और हर्षवर्धन को पढ़ाई करवा रहे हैं। पिता के इस समर्पण को हर्षवर्धन ने जाया नहीं जाने दिया और जीतोड़ मेहनत करके प्रदेश की प्रावीण्य सूची में वह मुकाम हासिल किया, जिसका सपना शायद किसी ने नहीं देखा होगा। हर्षवर्धन ने बताया कि आगामी कक्षाओं में भी मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा। हर्षवर्धन ने बताया कि उनकी इस उपलब्धि पर भले ही आज पूरा गांव और जिला खुशियां मना रहा है लेकिन उनके मन में इस बात का दुख भी है कि कालापीपल और शाजापुर जिले में उच्च शिक्षा के लिए पसंदीदा विषय नहीं होने के कारण उन्हें आने वाले वर्षों में अपना जिला छोड़कर बड़े शहर में जाना पड़ेगा।
सुबह से बेचैन रहे विद्यार्थी
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सोमवार को परिणाम जारी करने की घोषणा पूर्व में ही कर दी थी, जिसके चलते विद्यार्थियों में काफी बेचैनी देखी गई। सुबह से ही बच्चे इंटरनेट कैफे, मोबाइल और कम्प्यूटर पर निगाहें गढ़ाए बैठे थे। जैसे ही परिणाम वेबसाइट पर प्रकाशित हुए, तो बच्चों के उत्साह का ठिकाना ना रहा। माशिमं की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रदेशस्तरीय टॉप टेन लिस्ट भी जारी की गई। हर्षवर्धन के बाद सरस्वती विद्या मंदिर कालापीपल के ही छात्र शुभम पिता दिलीप सिंह मेवाड़ा 491 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे। सहारा पब्लिक स्कूल कालापीपल की श्रीप्रभा पिता पर्वत सिंह ने 490 अंकों के साथ छठा स्थान हासिल किया। संस्कार पब्लिक स्कूल मोहन बड़ोदिया की खुशी पिता मुकेश जैन 487 अंक लाकर ९ वें नंबर पर रही। वहीं सहारा पब्लिक स्कूल कालापीपल की मनीषा पिता हरीसिंह राजपूत 486 अंकों के साथ १० वें पायदान पर रही।
कक्षा 12वीं में जिले के संकायवार टॉपर
कक्षा 12वीं में भी जिले के विद्यार्थियों ने जिले की प्रावीण्य सूची में अपना स्थान पक्का किया। इसमें कला संकाय में प्रथम स्थान पर चांदनी पिता राजेश योगी (453) शासकीय उमावि मकोड़ी शाजापुर और राजेंद्र पिता जगदीश सिंह (453) शासकीय शारदा बालक उमावि शुजालपुर रहे। दूसरे स्थान पर पवन पिता प्रेमनारायण मालवीय (447) शासकीय शारदा बालक उमावि शुजालपुर ने अपनी जगह पक्की की ।विज्ञान संकाय में जिले में पहले स्थान पर बालवीर पिता ओम सिंह राजपूत (475) शासकीय शारदा बालक उमावि शुजालपुर, दूसरे स्थान पर भगवान पिता गंगाराम राठौर (471) शासकीय उत्कृष्ट उमावि शाजापुर और तीसरे स्थान पर शिवम पिता संतोष शर्मा (470) गुरुकुल उमावि अभयपुर रहे। वाणिज्य संकाय में जिले में प्रथम स्थान ज्योति पिता लक्ष्मीनारायण (463) सरस्वती विद्या मंदिर अरनियाकलां ने प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर आयुषी पिता माखन चौकसे (458 ) फेम गुरुकुल उमावि अभयपुर रही। कृषि संकाय में रोहित पिता दिलीप सिंह भाटी (467) शासकीय उत्कृष्ट उमावि क्रमांक-1 ने पहला स्थान पाया।
कक्षा 10वीं में ये रहे जिले के होनहार
प्रदेश स्तरीय टॉप 10 में बाजी मारने वाले विद्यार्थियों के अतिरिक्त जिले में भी 10वीं की परीक्षा में विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। जिले की प्रावीण्य सूची में पहला स्थान पर संयुक्त रूप से विभा पिता विक्रमसिंह पंवार (485) शासकीय उमावि फरड़ शाजापुर, शालू पिता अजबसिंह मेवाड़ा (485) एसेंट पब्लिक उमावि शुजालपुर और अनिल पिता ज्ञानसिंह परमार (485) सहारा पब्लिक स्कूल कालापीपल रहे। दूसरे स्थान पर भी संयुक्त रूप से आशीष पिता ओमप्रकाश शर्मा (484) सरस्वती उमावि कालापीपल, जगदीश पिता सोदानसिंह (484) शासकीय उमावि चौमा और प्रियांशी पिता प्रदीप नेमा (484) टेगोर कॉन्वेंट कालापीपल रही। तीसरे स्थान पर कुल चार विद्यार्थियों ने जगह बनाई। इसमें फेम गुरुकुल एकेडमी मक्सी की मोनिका पिता राधेश्याम पाटीदार (483), सलोनी पिता संतोष पाटीदार (483), आनंद पिता देवकरण पटेल (483) और संजना पिता मनोहरलाल पाटीदार (483) सहारा पब्लिक स्कूल कालापीपल रही।
12वीं में प्रदेश की मेरिट सूची में 7 विद्यार्थी जिले से
12वीं की प्रदेशस्तरीय टॉप टेन लिस्ट में भी शाजापुर जिले के 7 विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए बाजी मारी है। कला संकाय में शासकीय शारदा बालक उमावि शुजालपुर के सत्यम पिता हेमराज दसलानिया ने 460 अंकों के साथ प्रदेश में सातवां और सहारा पब्लिक स्कूल कालापीपल की रिकंू पिता इमरतसिंह मेवाड़ा ने 458 अंकों के साथ नवां स्थान प्राप्त किया। शासकीय उत्कृष्ट उमावि क्रमांक-1 के इलियास पिता इकबाल खान मंसूरी और सहारा पब्लिक स्कूल कालापीपल की खुशबू पिता जगदीश शर्मा 457 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दसवें स्थान पर रहे। वाणिज्य संकाय में शासकीय उत्कृष्ट उमावि क्रमांक 1 की फरहा पिता समीर खां 469 अंकों के साथ सातवें स्थान पर रही। कृषि संकाय में आदर्श मालवा उमावि शाजापुर की सपना पिता होकम सिंह परमार ने 473 अंकों के साथ चौथा और सहारा पब्लिक स्कूल कालापीपल के महेंद्र पिता दिनेशकुमार सेन ने 472 अंकों के साथ पांचवां स्थान प्राप्त किया।

Home / Shajapur / खेती कर किसान ने बेटे को पढ़ाया, लगन और मेहनत से १० वीं में बेटे ने किया टॉप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो