script

उपज बेचते ही किसानों को मिला मेहनत का फल

locationशाजापुरPublished: Feb 11, 2019 11:24:16 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

ढाई साल बाद फिर से नकद भुगतान प्रक्रिया मंडी में हुई शुरू, अन्नदाता को राहत

patrika

Happy,farmer,purchasing,Krishi Mandi,

शाजापुर. आखिरकार ढाई साल बाद एक बार फिर कृषि उपज मंडी में नकदी का लेनदेन होना शुरू हो गया। नोटबंदी के बाद से केशलेस हुई मंडी में सोमवार से दोबारा नकद भुगतान शुरू हो गया। किसानों को जहां नकद भुगतान से राहत मिली, वहीं मंडी में भी किसानों को नकद राशि मिलने के बाद अब बाजार में भी रौनक लौटने की उम्मीद जाग गई है। नकद भुगतान की शुरू हुई मंडी में भी व्यापारियों ने दो बार घोष विक्रय करके किसानों की उपज को खरीदा।
नोटबंदी के बाद से कृषि उपज मंडी में नकद भुगतान की प्रक्रिया पर पूरी तरह से रोक लग गई थी। बाद कई दिनों तक मंडी में कामकाज पूरी तरह से बंद रहा था। इसके बाद मंडी जब शुरू हुई तो यहां पर किसानों को व्यापारी उपज खरीदकर चेक के माध्यम से भुगतान करने लगे। जहां मंडी में किसानों को हमेशा नकद भुगतान होता था, उस मंडी से अब किसानों को उपज विक्रय के बाद चेक मिलने लगा। इस चेक को किसान को अपने खाते में जमा करने के बाद बैंक से राशि निकालना पड़ती थी। इस प्रक्रिया से किसानों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता था। ऐसे में मंडी प्रबंधन ने फैसला लिया कि मंडी में किसानों को उनकी उपज का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से किया जाए। ऐसे में सभी व्यापारियों ने मंडी में उपज का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से किसानों के खाते में करना शुरू कर दिया। इससे आने वाली परेशानी को देखते हुए गत दिनों मंडी व्यापारियों ने बैठक करके मंडी में नकद भुगतान की प्रक्रिया को शुरू करने का निर्णय लिया। सोमवार से कृषि उपज मंडी में किसानों से खरीदी पज का नकद भुगतान करना शुरू कर दिया गया।
व्यापारियों ने भी दो बार किया घोष विक्रय
एक ओर नकद भुगतान की प्रक्रिया शुरू होने के बाद मंडी व्यापारियों ने दो बार घोष विक्रय किया। सुबह 11 बजे से पहला घोष विक्रय शुरू किया गया जो दोपहर 1 बजे तक चला। इसके बाद दोपहर ढाई बजे से शाम 4 बजे तक दूसरी बार घोष विक्रय किया गया। पहले घोष विक्रय के बाद व्यापारियों ने किसानों को उनकी उपज का नकद भुगतान किया।दूसरी बार के घोष विक्रय के बाद भी किसानों को उनकी उपज का भुगतान किया। इधर सोमवार को कृषि उपज मंडी में सोयाबीन, तीनों प्रकार के चना, और रायड़ा की मिलाकर 1 हजार बोरी की आवक हुई।
उपज का नकद भुगतान मिलने से राहत मिली है। अब हाथ में पैसा रहेगा तो हम जरूरत की सामग्री की आसानी से खरीदी कर पाएंगे। मंडी प्रबंधन का ये निर्णय बहुत अच्छा है। इससे हमारी परेशानी भी दूर हो जाएगी।
बंशीलाल, किसान-ग्राम टुंगनी
मंडी में उपज बेच देते और फिर इसके पैसे के लिए बैंक के चक्कर लगाना पड़ते थे। इसमें बहुत परेशानी भी होती थी, लेकिन अब मंडी में नकद राशि मिलने लगी है। इससे बैंक के झंझट से छुटकारा मिल गया है।
रामसिंह, किसान-ग्राम इमलीखेड़ा
नकद राशि मंडी से मिलने के कारण अब बाजार से जो भी सामान खरीदना है कि उसके लिए रुपए को लेकर परेशानी नहीं होगी। क्योंकि अब हमारे हाथ में राशि मिल रही है तो इससे बाजार से सामान खरीदना आसान हो गया है।
मोहनलाल, किसान-इमलीखेड़ा
पहले मंडी में उपज बेचते और फिर उसकी राशि बैंक से निकालने के लिए बैंक अलग से जाना पड़ता था। कई बार बैंक से रुपए भी पूरे नहीं मिल पाते थे। अब नकद रुपए हाथ में आने से बार-बार का चक्कर ही बच गया है।
मदनलाल, किसान-ग्राम साप्टी

ट्रेंडिंग वीडियो