scriptकिसानों को फिर भारी न पड़ जाए लहसुन व प्याज की बंपर आवक | Farmers should not be burdened again, on arrival of bumper onion and o | Patrika News

किसानों को फिर भारी न पड़ जाए लहसुन व प्याज की बंपर आवक

locationशाजापुरPublished: May 05, 2018 12:13:40 am

Submitted by:

Lalit Saxena

सिटी स्थित सब्जी मंडी में एक बार फिर प्याज व लहसुन की बंपर आवक शुरू हो गई।

patrika

सिटी स्थित सब्जी मंडी में एक बार फिर प्याज व लहसुन की बंपर आवक शुरू हो गई।

शुजालपुर. सिटी स्थित सब्जी मंडी में एक बार फिर प्याज व लहसुन की बंपर आवक शुरू हो गई। पांच दिनों तक लगातार अवकाश के बाद खुली मंडी में लहसुन, प्याज व आलू बेचने के लिए सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर-ट्रॉली पहुंची। दो दिनों से आवक बढ़ गई। गुरुवार व शुक्रवार को हालत यह रही कि सूर्याेदय के पहले ही मंडी परिसर खचाखच भरा गया।
इसके बाद मंडी प्रशासन ने नीलामी होने तक गेट को बंद कर दिया। ऐसे में गेट के बाहर जेल रोड से लेकर महाकाली चौराहे तक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की कतारें लग गईं। फोरलेन पर दोपहर 2 बजे तक यह कतार रही। इसके बाद परिसर खाली होने पर बाहर खड़ी ट्रॉलियों को अंदर लिया गया। मंडी कर्मचारी भूपेंद्र कटारे ने बताया अलसुबह ही प्रांगण भरा जाता है। इसके कारण गेट को लगाना पड़ रहा है। दोपहर तक पहली मंडी पूर्ण हो जाने के बाद गेट खोलकर बाहर खड़े होने वाले ट्रैक्टरों को अंदर लिया जाता है। एक सप्ताह से प्याज के दाम में कुछ तेजी आई है। मंडी में सामान्य प्याज 5 से 6 तथा अच्छा प्याज 8 रुपए किलो तक बिक रहा है। उधर लहसुन की खरीदी भावांतर योजना तहत हो रही है।
सरकार ने लहसुन का समर्थन मुल्य 3200 रुपए तय किया है। मंडी में लहसुन 1 हजार से 2113 रुपए प्रति क्विंटल तक बिकी। बताया जाता है कि लहसुन बेचने वाले पंजीकृत किसानों को भावांतर राशि प्रदाय की जाएगी।
सूत्रों के अनुसार अधिकतम भावांतर राशि 800 रुपए प्रति क्विंटल तक खातों में पहुंचेगी। मंडी में आवक बढऩे के कारण स्टेट हाइवे पर कतार लगने से आवागमन भी प्रभावित हो रहा है। यातायात की व्यवस्था के लिए जवान भी तैनात किए जा रहे हैं।
बोनस अंक की मांग का सौंपा ज्ञापन
शुजालपुर. विक्रम विवि की बीबीए चतुर्थ सेम. के व्यावसायिक कराधान के पेपर में त्रुटिपूर्ण प्रश्न दिया गया। इसका हल करना परीक्षार्थियों के लिए संभव नहीं था। मामले में परीक्षार्थियों ने कुलपति के नाम ज्ञापन प्रभारी प्राचार्य शा. जवाहरलाल नेहरू कॉलेज शुजालपुर को सौंपा। इसमें उल्लेख किया कि 3 मई को बीबीए चतुर्थ सेम के व्यावसायिक कराधान के पेपर में खंड अ के प्रश्न क्रमांक 4 में स्पष्टï निर्देश नहीं थे कि इनमें कौनसी गणना करना है। इस वजह से परीक्षार्थी सवाल का उत्तर नहीं दे पाए और अंकों का नुकसान हुआ। त्रुटि के कारण होने वाले अंकों के नुकसान की पूर्ति बोनस अंक देक र किए जाने की मांग की गई। छात्र ऋषि सिंघल, शिवम व्याम, आदिल कुरैशी, दीपांशु नेमा, रोहितसिंह सिसौदिया, अमित बिलवान, सागर परिहार, परीन सिंघल, अगम अग्रवाल सहित अन्य मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो